Assembly Elections 2021 Live: ममता बनर्जी ने कहा- माकपा और कांग्रेस की बीजेपी के साथ साठगांठ है

Assembly Elections 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल, असम, केरल समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी शोर चरम पर है. बंगाल और असम में पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार थमने से पहले गृहमंत्री अमित शाह, सीएम ममता बनर्जी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ, गौतम गंभीर की ताबड़तोड़ रैलियां हैं. इन राज्यों में चुनाव से जुड़ी हर खबर यहां लाइव ब्लॉग में पढिए....

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 25 Mar 2021 02:29 PM
राजनाथ सिंह ने कहा- बंगाल आज 19वीं शताब्दी में जी रहा है
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बंगाल में एक चुनावी रैली में कहा, 'ममता दीदी इस बंगाल को कहां ले गईं, आज सारा हिन्दुस्तान नवीन शताब्दी में जी रहा है लेकिन हमारा ये बंगाल आज 19वीं शताब्दी में जी रहा है. 35 सालों तक वामपंथियों की सरकार रही और 10 सालों तक ममता दीदी की जो सरकार है, उसके कारण ऐसा हो रहा है.'
राजनाथ सिंह ने कहा- बंगाल में ना मां सु​रक्षित है, ना माटी और ना मानुष
पश्चिम बंगाल में आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी चुनावी रैली कर रहे हैं. एक संबोधन में उन्होंने कहा, 'ममता दीदी ने जब पहला चुनाव लड़ा था उस समय मां, माटी, मानुष की सुरक्षा की बात कही थी. 10 सालों का समय गुजरा है, बंगाल में ना मां सु​रक्षित है, ना माटी और ना मानुष. ममता दीदी ने बंगाल में अजीबोगरीब हालात पैदा कर रखे हैं, उनके भाषण में भी हिंसा होती है.'
ममता ने कहा- माकपा और कांग्रेस की बीजेपी के साथ साठगांठ
ममता बनर्जी ने जनता को संबोधित करते हुए कहा है कि माकपा और कांग्रेस की बीजेपी के साथ साठगांठ है. उन्होंने कहा कि केवल तृणमूल कांग्रेस राज्य में संशोधित नागरिकता कानून और एनपीआर को लागू होने से रोक सकती है और विभिन्न समुदायों के बीच मित्रता सुनिश्चित कर सकती है.
ममता ने बीजेपी पर नयी राजनीतिक पार्टी को समर्थन देने का लगाया आरोप
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बीजेपी पर आने वाले विधानसभा चुनाव में अल्पसंख्यकों का वोट हासिल करने के लिए एक नयी राजनीतिक पार्टी को समर्थन देने का आरोप लगाया. बनर्जी 24 परगना जिले में एक चुनावी रैली को संबोधित कर रहीं थीं. उन्होंने किसी दल अथवा व्यक्ति का नाम लिए बिना कहा कि उस पार्टी के संस्थापक को बीजेपी से पैसा मिलता है. उन्होंने कहा, "बीजेपी के आदेश पर राज्य में एक नए राजनीतिक दल का गठन हुआ है, जिसका मकसद अल्पसंख्यकों का वोट हासिल करना और भगवा दल की मदद करना है."
अमित शाह ने कहा- रोजगार चाहिए, तो एनडीए सरकार बनाइए
पश्चिम बंगाल में अमित शाह ने एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा, 'यहां पहले वामपंथियों ने उद्योग स्थापित नहीं होने दिए, उसके बाद दीदी ने यहां से उद्योगों को भगाने का काम किया. टीएमसी हो या वामपंथी, ये रोजगार नहीं दे सकते. रोजगार चाहिए, तो यहां एनडीए की सरकार बनाइए.'
बंगाल में अमित शाह
पश्चिम बंगाल में अमित शाह भी एक चुनावी रैली को संबोधित कर रहे हैं. उन्होंने कहा, 'पुरुलिया जिले में आपको पीने का पानी घर में नल से मिलता है क्या? ममता दीदी आप लोगों को फ्लोराइड युक्त पानी पिलाती हैं. एक बार दीदी को यहां से निकाल दो, 10 हजार करोड़ रुपये के खर्चे से शुद्ध पानी की व्यवस्था बीजेपी सरकार करेगी.'
बंगाल में योगी
पश्चिम बंगाल के सागर में योगी आदित्यनाथ एक रैली को संबोधित कर रहे हैं. उन्होंने कहा, 'बंगाल कभी भारत समृद्ध और औद्योगिक राज्य माना जाता था. लेकिन पहले कांग्रेस फिर कम्युनिस्टों और आज TMC ने बंगाल के उद्योगों को नष्ट करके यहां के नौजवानों को बेरोजगार कर दिया. आज बंगाल में उद्योग नहीं, TMC के भ्रष्टाचार का उद्योग फलफूल रहा है. 35 दिन के बाद TMC के गुंडों की उल्टी गिनती शुरू हो जाएगी क्योंकि तब बंगाल में TMC की नहीं बीजेपी की सरकार होगी. इन सभी गुंडों को ढूंढ कर कानून के शिकंजे में डालने काम किया जाएगा.'
संबित पात्रा का बंगाल की पॉलिटिकल पार्टियों पर हमला
बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बंगाल की पॉलिटिकल पार्टियों पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा, 'ये बंगाल जैसे महान राज्य का दुर्भाग्य है कि जब से भारत आजाद हुआ है कुछ ऐसी पार्टियां बंगाल की सत्ता पर आसीन रही जिन्होंने अपना तो मंगल किया लेकिन बंगाल का मंगल कभी नहीं किया. अनेक सालों तक कांग्रेस, 34 सालों तक CPI(M) और अब 10 सालों तक टीएमसी का कुशासन रहा.'


मिथुन नहीं लड़ेंगे चुनाव
बॉलीवुड सुपरस्टार मिथुन चक्रवर्ती चुनाव नहीं लड़ रहे हैं. वह सिर्फ बीजेपी के लिए बंगाल में चुनाव प्रचार कर रहे हैं. बीजेपी ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए 13 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की आखिरी लिस्ट जारी की थी. लेकिन इस लिस्ट में मिथुन का नाम नहीं था.
रोड शो के लिए सलतोरा पहुंचे मिथुन चक्रवर्ती
बॉलीवुड सुपरस्टार मिथुन चक्रवर्ती बंगाल के सलतोरा पहुंच चुके हैं. यहां मिथुन बांकुरा जिले के सलतोरा विधानसभा में बन असुरिया-सलतोड़ा-दुर्लभपुर, बन असुरिया हैलीपैड तक रोड शो करेंगे. 27 मार्च को पहले चरण के लिए होने वाले चुनाव के लिए प्रचार का आज आखिरी दिन है.


बंगाल चुनाव के दूसरे चरण में किस्मत आजमा रहे 25% उम्मीदवार दागी
बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में अपनी किस्मत आजमा रहे 171 में से 25 फीसदी उम्मीदवारों ने बताया है कि उनके खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता की बात की जाए तो 63 (37 प्रतिशत) प्रत्याशियों ने क्लास पांच से 12वीं तक की पढ़ाई की है, जबकि 101 (59 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता स्नातक या उससे अधिक बताई है.


ममता बनर्जी की संपत्ति में 45.08 फीसदी तक की कमी आई
पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी की संपत्ति में साल 2016 के विधानसभा चुनाव में घोषित की गई संपत्ति की तुलना में 45.08 प्रतिशत तक की कमी आई है. इस बार नंदीग्राम सीट से चुनाव लड़ रहीं बनर्जी ने नामांकन पत्र में अपनी संपत्ति 16,72,352 रुपये बताई है. तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ने साल 2016 के विधानसभा चुनाव के दौरान अपनी संपत्ति 30,45,013 रुपये बतायी थी. पिछली बार उन्होंने भवानीपुर सीट से चुनाव लड़ा था.
ममता के लिए नंदीग्राम में प्रचार नहीं करेंगे शिशिर अधिकारी
शुभेंदु अधिकारी के पिता शिशिर अधिकारी ने कहा है कि वह ममता बनर्जी के लिए नंदीग्राम में प्रचार नहीं करेंगे. उन्होंने कहा, "मेरे बेटे का अपमानित किया जा रहा है और मैं अपने बेटे के साथ हूं. हर एक पिता चाहता है कि उनका बेटा आगे बढ़े और मै भी चाहता हूं कि मेरा बेटा भी राजनीति में बढ़े. वोटर इस बार के चुनाव में करारा जवाब देगा. मोदी हमसे मिले और स्टेज पर सुखद अनुभव का आदान प्रदान हुआ."
गौतम गंभीर की बंगाल में दो रैली और एक रोड शो
बीजेपी नेता और पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर बंगाल में दो रैली और एक रोड शो करेंगे. पहले 11 बजे पश्चिमी मिदनापुर के दांतन विधानसभा में तुर्का रथताला मठ में रैली करेंगे. इसके बाद 1 बजे बांकुरा जिले के सोनामुखी विधानसभा के जोनामुखी रोड पर रोड शो करेंगे. 3.10 बजे हुगली जिले चीनसुराह विधानसभा में लिटचू ताला मठ पर रैली करेंगे.
योगी की बंगाल में तीन रैलियां
उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ की बंगाल में तीन रैलियां हैं. सुबह 11.10 बजे साऊथ 24 परगना जिले के सागर विधानसभा में रैली करेंगे. इसके बाद 1.40 बजे पश्चिम मिदनापुर जिले के चंद्रकोना विधानसभा में और 3.20 बजे पश्चिमी मिदनापुर जिले के नंदीग्राम विधानसभा के नंदीग्राम बाजार मैदान में रैली करेंगे.
राजनाथ सिंह की बंगाल में तीन रैलियां
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज बंगाल में तीन रैलियां कर रहे हैं. पहली 11.10 बजे साऊथ 24 परगना के जयनगर विधानसभा में रैली करेंगे. फिर
1.15 बजे हुगली जिले के चंडीतला विधानसभा में और 3.30 बजे बांकुरा जिले के तलदंगरा विधानसभा में रैली करेंगे.
ममता बनर्जी की चार रैलियों का कार्यक्रम
टीएमसी प्रमुख और बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की भी आज चार रैलियां हैं. पहले 11 बजे दक्षिण 24 परगना के पत्थरप्रतिमा में, 12.15 बजे दक्षिण 24 परगना के सागर द्वीप, 2 बजे- पश्चिम मिदनापुर के दांतन और 3.15 बजे पश्चिम मिदनापुर में ही मिदनापुर टाउन में रैली को संबोधित करेंगी.
बंगाल में अमित शाह की चार रैलियां
बंगाल में आज केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की चार रैलियां करेंगे. पहले 11.30 बजे पुरुलिया जिले के बाघमुंडी के कुसाडी किक्रेट ग्राऊंड में रैली करेंगे. फिर 1.10 बजे झारग्राम जिले के संक्रेल के रगड़ा ब्लॉक के रगड़ा हाईस्कूल में रैली करेंगे. दोपहर 2.45 बजे तुमलुक जिले के शांतिपुर के मेचेडा में रैली होगी. शाम 4.45 बजे बिष्णुपुर के टुर्की मठ में रैली करेंगे. 6.30 बजे बिष्णुपुर के अन्नपूर्णा होटल में पार्टी मीटिंग करेंगे.

बैकग्राउंड

Assembly Elections 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल और असम में पहले चरण के चुनाव के लिए 27 मार्च को वोटिंग होगी. वोटिंग से दो दिन पहले यानी कि आज शाम 5 बजे प्रचार प्रसार खत्म हो जाएगा. असम के 47 विधानसभा सीटों पर और बंगाल के 30 सीटों पर 27 मार्च को चुनाव होंगे. असम के 12 जिलों में चुनाव होने हैं जिसमें 5 आदिवासी सीट हैं. असम में तीन फेज में चुनाव हो रहें हैं वहीं पश्चिम बंगाल के 5 जिलों के 30 सीटों पर चुनाव होने हैं. बंगाल की 30 सीट में 4 सीट दलित सीट हैं जबकि 7 सीट आदिवासी सीट हैं.


 


प्रचार थमने से पहले आज बंगाल में गृहमंत्री अमित शाह, सीएम ममता बनर्जी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ, गौतम गंभीर की ताबड़तोड़ रैलियां कर रहे हैं.


 


बंगाल में 8 चरण में चुनाव
पश्चिम बंगाल की कुल 294 सीटों के लिए आठ चरणों में चुनाव होंगे. दो मार्च को पहले चरण की अधिसूचना जारी हो चुकी है, अब 27 मार्च को मतदान होगा, दो मई को नतीजे आएंगे. इसी तरह दूसरे चरण में बांकुरा, पश्चिम मेदिनीपुर सहित चार जिलों की 30 विधानसभा सीटों के लिए एक अप्रैल को मतदान होगा. बंगाल में तीसरे चरण की अधिसूचना 12 मार्च को जारी हो गई, अब छह अप्रैल को मतदान होगा. तीसरे चरण में कुल 31 विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा. चौथे चरण की पांच जिलों की 44 विधानसभा सीटों के लिए अधिसूचना 16 मार्च को जारी हो गई और 10 अप्रैल को मतदान होगा.


 


पांचवें चरण की 45 विधानसभा सीटों के लिए अधिसूचना 23 मार्च को जारी हो गई, मतदान 17 अप्रैल को होगा. छठें चरण की अधिसूचना 26 मार्च को जारी होगी, मतदान 22 अप्रैल को होगा. छठें चरण में कुल चार जिलों की 43 विधानसभा सीटों पर चुनाव कराए जाएंगे. सातवें चरण की अधिसूचना 31 मार्च को जारी होगी, 26 अप्रैल को मतदान होगा. सातवें चरण में 36 सीटों पर चुनाव होंगे. इसी तरह आठवें चरण की 35 विधानसभा सीटों के लिए भी अधिसूचना 31 मार्च को जारी होगी और मतदान 29 अप्रैल को होगा. सभी चरणों के नतीजे एक साथ दो मई को आएंगे.


 


असम में तीन चरण में चुनाव
असम में कुल 126 विधानसभा सीटों के लिए तीन चरणों में मतदान होगा. पहले चरण में 12 जिलों की 47 विधानसभा सीटों में वोट पड़ेंगे. 27 मार्च को मतदान होगा और दो मई को नतीजे आएंगे. 13 जिलों की 39 विधानसभा सीटों का चुनाव दूसरे चरण में होगा. दूसरे चरण की अधिसूचना पांच मार्च को जारी होगी, एक अप्रैल को मतदान और दो मई को नतीजे आएंगे. तीसरे चरण में 12 जिलों की 40 विधानसभा सीटों के लिए छह अप्रैल को मतदान होगा. इस चरण की अधिसूचना 12 मार्च को जारी होगी.


 


ये भी पढ़ें-
पश्चिम बंगाल में 'बाहरी' कौन है, सीएम ममता बनर्जी के अब खुद बताई इसकी 'परिभाषा'


 


पश्चिम बंगाल चुनावः ममता बनर्जी की संपत्ति में 45.08 प्रतिशत तक की कमी आई

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.