Rajasthan Assembly Elections 2023: देश में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा चुका है. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में होने वाले चुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची कई पार्टियां जारी कर चुकी हैं और कुछ करना बाकी है. इसी क्रम में कांग्रेस ने राजस्थान और मध्य प्रदेश में उम्मीदवारों की सूची तैयार कर ली है. 


राजस्थान को लेकर कांग्रेस आज बुधवार (18 अक्टूबर) की शाम तक लिस्ट जारी कर सकती है. इसमें करीब 70 सीटों पर मौजूदा विधायकों को टिकट दी गई है. इसके साथ ही कांग्रेस सीईसी ने मध्य प्रदेश की करीब तीस सीटों पर उम्मीदवार तय किए. बची हुई करीब पचास सीटों को लेकर शाम छह बजे सीईसी की एक और बैठक होगी. मध्य प्रदेश के उम्मीदवारों को लेकर कांग्रेस की दूसरी लिस्ट आज आने की संभावना कम है. कांग्रेस 144 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है.


इन राज्यों के उम्मीदवारों लिस्ट हो चुकी है जारी


बता दें नवरात्रों के पहले दिन से ही कांग्रेस ने अलग-अलग राज्यों के उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी थी. पार्टी ने नवरात्र के पहले दिन मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के उम्मीदवारों की सूची जारी की थी. वहीं दूसरे दिन मिजोरम के प्रत्याशियों की भी घोषणा कर दी. अब नवरात्रों के चौथे दिन पार्टी राजस्थान के उम्मीदवारों की भी घोषणा करने जा रही है. पार्टी मीटिंग में नामों पर मुहर लग गई है.


कांग्रेस पार्टी इस बार राजस्थान में हर पांच साल में सरकार बदलने की परंपरा को बदलना चाहती है. पार्टी की ओर से राज्य में करीब 5 सर्वे करवाए गए और उसी के आधार पर इस बार उम्मीदवारों की सूची सामने आ सकती है. राजस्थान में मतदान 25 नवंबर को होगा. यहां मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच है. बीजेपी जहां सत्ता में वापसी का दावा कर रही है तो कांग्रेस सीएम अशोक गहलोत की ओर से कराए गए कामों के आधार पर जीत के लिए आश्वस्त है.


ये भी पढ़ें: Rajasthan Election 2023: क्या कल्याणकारी योजनाओं के दम पर राजस्थान में जीत दोहराएगी कांग्रेस या गहलोत-पायलट संघर्ष पड़ेगा भारी? यहां समझिए पूरा गणित