Assembly Elections 2023 Highlights: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में वोटिंग खत्म, दोनों राज्यों में 70 फीसदी से ज्यादा लोगों ने डाले वोट

Assembly Election 2023 Highlights: मध्य प्रदेश विधानसभा की सभी 230 सीटों और छत्तीसगढ़ की 70 सीटों के लिए शुक्रवार (17 नवंबर) को हुआ मतदान खत्म हो गया.

एबीपी लाइव Last Updated: 17 Nov 2023 09:10 PM
मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में वोटिंग खत्म

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, मध्य प्रदेश में 72.66 फीसदी वोटिंग हुई है. वहीं छत्तीसगढ़ में 70.23 प्रतिशत लोगों ने शुक्रवार को वोट डाला. आयोग ने कहा कि वोटिंग प्रतिशत बढ़ सकता है. 

Assembly Election 2023: छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में वोटिंग खत्म

छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए हुई वोटिंग खत्म हो चुकी है. दूसरे चरण में छत्तीसगढ़ की 70 सीटों पर शुक्रवार (17 नवंबर) को मतदान हुआ. 

छत्तीसगढ़ चुनाव को लेकर सुरक्षा में लगे सुरक्षाकर्मी की गई जान, नक्सलियों ने किया विस्फोट

छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में शुक्रवार को नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर दिया. इसमें मतदान दल की सुरक्षा में लगे भारत तिब्बत सीमा पुलिस के प्रधान आरक्षक की जान चली गयी. 

Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश में पांच बजे तक 71.16 प्रतिशत हुई वोटिंग

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए हो रहे मतदान में पांच बजे तक कुल 71.16 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाल दिया है. वहीं छत्तीसगढ़ में 67.97 फीसदी लोगों ने वोट किया है. 

Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश के नक्सल प्रभावित बालाघाट, मंडला और डिंडोरी जिले में हुई वोटिंग खत्म

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर अधिकारियों ने बताया कि नक्सल प्रभावित बालाघाट, मंडला और डिंडोरी जिले के मतदान केंद्रों पर वोटिंग समाप्त हो गई. 

Assembly Election 2023: विकास के मुद्दे पर किया वोट- सुमित्रा महाजन

लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने  मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों को लेकर वोट डालने के बाद कहा कि मैंने विकास के मुद्दे पर मतदान किया है. 

Assembly Election 2023: इन सीटों पर रहेगी सबकी नजरें

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण में 70 सीटों के लिए वोटिंग हो रही है. इसमें कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (पाटन), विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत (सक्ती), उपमुख्यमंत्री टीएस सिंह देव (अंबिकापुर) और गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू सहित कई मंत्रियों के भाग्य का फैसला होगा. 

मध्य प्रदेश प्रियंका गांधी लोगों का अपमान करने आती है- CM शिवराज सिंह चौहान

मध्य प्रदेश चुनाव को लेकर हो रही वोटिंग के बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी पर निशाना साधा. उन्होंने प्रियंका गांधी के चुनाव प्रचार के दौरान फिल्मी चरित्रों से उनकी तुलना करने की आलोचना करते हुए कहा कि वह यहां मनोरंजन और  लोगों का अपमान करने आती हैं. 

Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश में 60 फीसदी से ज्यादा तो छत्तीसगढ़ में 55 प्रतिशत से ज्यादा हुई वोटिंग

चुनाव आयोग के मुताबिक, मध्य प्रदेश में दोपहर तीन बजे तक 60.52 फीसदी वोटिंग हो चुकी है. वहीं छत्तीसगढ़ में 55.31 प्रतिशत लोग मताधिकार का इस्तेमाल कर चुक हैं. 

शांतिपूर्ण हो रहा मतदान

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग जारी है. सीधी जिले के पुलिस अधिकारी ने बताया कि सीधी जिले के अंतर्गत आने वाले सभी चार विधानसभा क्षेत्रों में शांतिपूर्ण ढंग से मतदान चल रहा है. कानून व्यवस्था कायम है. जो भी शिकायतें प्राप्त हो रही हैं उनका तुरंत समाधान किया जा रहा है. जिले में 247 संवेदनशील बूथ हैं. अति संवेदनशील बताए गए बूथों पर सीएपीएफ तैनात हैं. 

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कितने बजे तक वोटिंग होगी?

मध्य प्रदेश में शाम 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे, जबकि छत्तीसगढ़ में शाम 5 बजे तक ही लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर पाएंगे. मध्य प्रदेश में एक चरण में 230 सीटों पर मतदान हो रहा है, जबकि छत्तीसगढ़ में 70 सीटों पर दूसरे चरण के तहत वोटिंग हो रही है.

हर जगह से आ रही अच्छी खबर, लोगों का भरोसा कांग्रेस पर: सीएम बघेल

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा है कि हर जगह से अच्छी खबरें आ रही हैं. लोग पोलिंग बूथ पर पहुंच रहे हैं और अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं. जो लोग घर पर हैं मैं उनसे वोट डालने की अपील करता हूं. हर जगह एकतरफा माहौल है. भरोसा कांग्रेस पर है. 


 

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में एक बजे तक कितने फीसदी वोटिंग?

चुनाव आयोग के मुताबिक, दोपहर एक बजे तक मध्य प्रदेश में अब तक 45.40 फीसदी वोटिंग हुई है, जबकि छत्तीसगढ़ में 38.22 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है. 

छत्तीसगढ़ में वोटिंग के लिए महिलाओं की लंबी कतार, रमन सिंह बोले- बीजेपी को मिल रहा आशीर्वाद

पूर्व सीएम और बीजेपी नेता रमन सिंह ने कहा है कि अभी तक जो खबर मिल रही है उसके मुताबिक 20-23 फीसदी वोटिंग हो चुकी है. इस वोटिंग में एक अहम बात जो देखने को मिल रही है वो ये कि महिलाओं की लंबी कतार है. निश्चित रूप से महिलाओं की इस लंबी कतार ने बीजेपी को अपना आशीर्वाद दिया है. मैं सभी मतदाताओं से अपील करूंगा कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग करें. 

मुरैना में अब शांति, एसपी से हुई बात: दिग्विजय सिंह

वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह और उनकी पत्नी अमृता राय ने भोपाल में वोट डाला. दिग्विजय सिंह ने मुरैना में हुई हिंसा पर बात की. उन्होंने कहा कि मैंने एसपी और कलेक्टर से बात की है. वहां कोई घटना हुई है, लेकिन एसपी का कहना है कि अब हालात शांतिपूर्ण है और वोटिंग हो रही है. 

कांग्रेस 75 से ज्यादा सीटें जीत रही: सीएम बघेल

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और दुर्ग विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी भूपेश बघेल ने कहा है कि हम लोग 75 से ज्यादा सीटें जीत रहे हैं. यहां पर चुनाव एकतरफा है. यहां कोई मुकाबला नहीं है. 


 

सीएम पद की दौड़ में शामिल होने पर क्या बोले सिंधिया? 

केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता ज्तोतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. जब उनसे सीएम चेहरे को लेकर सवाल किया गया, तो उन्होंने कहा, 'मैं हमेशा कहा है कि मैं मुख्यमंत्री की रेस में नहीं हूं. मैं कभी इस रेस में नहीं था. न तो 2013, 2018 और न ही 2023 में. हमारी रेस विकास की है. कुर्सी की रेस कांग्रेस की है.'

बीजेपी स्पष्ट बहुमत से बनाएगी सरकार: नरेंद्र सिंह तोमर

केंद्रीय मंत्री और बीजेपी उम्मीदवार नरेंद्र सिंह तोमर ने ग्वालियर में अपना वोट डाला. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में बीजेपी की लहर है, बीजेपी के पक्ष में माहौल है और लोगों को केंद्र सरकार और राज्य सरकार की योजनाएं और विकास कार्य पसंद आ रहे हैं. बीजेपी स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बनाएगी. मैंने अपना वोट डाल दिया है और यहां भी माहौल बीजेपी के पक्ष में है.


 

एमपी की पूर्व सीएम उमा भारती ने डाला वोट

मध्य प्रदेश की पूर्व सीएम उमा भारती अपने पैतृक निवास टीकमगढ़ जिले के डूंडा में वोट डालने पहुंची.

एमपी में 28.18 फीसदी, तो छत्तीसगढ़ में 19.67 फीसदी वोटिंग

मध्य प्रदेश में सुबह 11 बजे तक 28.18 फीसदी वोटिंग हुई है, जबकि छत्तीसगढ़ में 19.67 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है. 

राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने रायपुर में डाला वोट

छत्तीसगढ़ के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने रायपुर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला है. 





Assembly Elections 2023 Live: मध्यप्रदेश में सुबह 11 बजे तक 28.18 प्रतिशत मतदान

Elections 2023: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सुबह 11 बजे तक 28.18 प्रतिशत मतदान हुआ है तो वहीं छत्तीसगढ़ में 19.67 प्रतिशत मतदान हुआ है.

नकुलनाथ को पोलिंग बूथ में जाने से रोका गया

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे और कांग्रेस सांसद नकुल नाथ को कथित तौर पर बीजेपी कार्यकर्ताओं ने छिंदवाड़ा के बरारीपुरा में पोलिंग बूथ में प्रवेश करने से रोक दिया. 

कमलनाथ ने लगाया बीजेपी पर पैसे बांटने का आरोप

कमलनाथ ने कहा कि बीजेपी पुलिस, पैसे और प्रशासन के माध्यम से कोशिशें कर रही है. उनके पास बस इतना ही बचा है. कल उन्होंने पूरे दिन शराब और पैसे बांटे. लोगों ने मुझे वीडियो भेजे और वीडियो कॉल पर मुझे दिखाया कि क्या हो रहा है. मैं ऑन रिकॉर्ड कह रहा हूं कि मुरैना एसपी बीजेपी कार्यकर्ता के रूप में काम कर रहे हैं.

गड़बड़ ईवीएम और वीवीपैट को बदला गया: मुख्य निर्वाचन अधिकारी

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम राजन ने कहा कि अभ्यास मतदान के दौरान कुछ मशीनों में गड़बड़ी की सूचना मिली थी, जिन्हें तुरंत बदल दिया गया. उन्होंने कहा कि वोटिंग हो रही है, जहां भी ईवीएम और वीवीपैट में दिक्कत आई, तुरंत उन्हें बदल दिया गया है. सुबह 9 बजे तक मेरे पास जो आंकड़े हैं, उसके मुताबिक राज्य में 11.95% वोटिंग हो चुकी है. 

इस बार हर बूथ जीतने का प्रण: एमपी बीजेपी अध्यक्ष

बीजेपी के मध्य प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि मैंने अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर लिया है. मैं मध्य प्रदेश के वोटर्स से अपील करता हूं कि वो राज्य के विकास और गरीबों की भलाई के लिए जितना हो सके, उतना बढ़-चढ़कर मतदानकरें. हमने इस बार हर बूथ पर जीत हासिल करने का प्रण लिया है. 

छत्तीसगढ़ कांग्रेस सीएम चेहरे पर क्या बोले टीएस सिंह देव?

छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री और अंबिकापुर से पार्टी उम्मीदवार टीएस सिंह देव ने कहा कि कांग्रेस जीतने जा रही है. मेरी प्राथमिकता लोगों और परिवारों की बेहतरी है. आप (बीजेपी) 'ईडी की पल्लू' के पीछे छिपने की कोशिश क्यों कर रहे हैं. सीएम चेहरे को लेकर उन्होंने कहा, 'पार्टी की ओर से कभी भी मेरा नाम सीएम के लिए प्रोजेक्ट नहीं किया गया. हम संयुक्त नेतृत्व में लड़ रहे हैं और इसका नेतृत्व भूपेश बघेल कर रहे हैं. मैंने नहीं सुना कि मेरा नाम सीएम के तौर पर प्रोजेक्ट किया गया है. हां, मेरे संपर्क में रहने वाले लोगों के मन में यह बात है.'

सीएम सवाल पर क्या बोले मुख्यमंत्री शिवराज?

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से बीजेपी के सीएम चेहरे को लेकर सवाल किया गया. इस पर उन्होंने कहा, 'यह मेरे लिए महत्वपूर्ण नहीं है. हमारी पार्टी यह फैसला लेती है कि किसे कहां काम करना है. हम अपने बारे में नहीं सोचते, हमारा मिशन देश और मध्य प्रदेश के विकास के लिए काम करना है. बीजेपी को इतिहास का सबसे बड़ा बहुमत मिलने जा रहा है.'

एमपी के किस जिले में कितना मतदान?

  • भोपाल - 7.95%

  • छिंदवाड़ा- 12.49%

  • बालाघाट - 14.45%

  • शहडोल -13.35%

  • सतना - 11%

  • मंडला - 6.46%

  • जबलपुर - 5%

छत्तीसगढ़ के किस जिले में कितना मतदान?

  • बिलासपुर - 4.44%

  • दुर्ग - 5.49%

  • कोरबा - 6.46%

  • रायपुर - 6.54%

  • रायगढ़- 5.13%

छत्तीसगढ़ के किस जिले में कितना मतदान?

  • बिलासपुर - 4.44%

  • दुर्ग - 5.49%

  • कोरबा - 6.46%

  • रायपुर - 6.54%

  • रायगढ़- 5.13%

MP में 11.19 फीसदी, तो छत्तीसगढ़ में 5.71 फीसदी वोटिंग

मध्य प्रदेश में सुबह 9 बजे तक 11.19 फीसदी वोटिंग हुई है, जबकि छत्तीसगढ़ में 5.71 फीसदी मतदान हुआ है. एमपी में 230 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव हो रहा है, जबकि छत्तीसगढ़ में 70 सीटों के लिए लोग वोट डाल रहे हैं. 

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ने डाला वोट

केंद्रीय मंत्री और नरसिंहपुर से बीजेपी उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने अपना वोट डाला है. उन्हें बीजेपी का संभावित मुख्यमंत्री उम्मीदवार भी बताया जा रहा है. 

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ने डाला वोट

केंद्रीय मंत्री और नरसिंहपुर से बीजेपी उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने अपना वोट डाला है. उन्हें बीजेपी का संभावित मुख्यमंत्री उम्मीदवार भी बताया जा रहा है. 

मुझे MP की लाड़ली बहनों, बच्चों, युवाओं और बुजुर्गों का प्यार मिल रहा: सीएम शिवराज सिंह चौहान

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री और बुधनी से बीजेपी प्रत्याशी शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हर तरफ लोगों में जबरदस्त उत्साह है. मुझे प्रदेश में लाड़ली बहनों, बच्चों, युवाओं और बुजुर्गों का प्यार मिल रहा है. सीएम ने वोट डालने से पहले सिहोर में एक मंदिर में पूजा अर्चना भी की. इस दौरान मंदिर के बाहर खड़ी महिलाओं ने उनका स्वागत किया. मध्य प्रदेश में 230 सीटों के लिए वोटिंग हो रही है. 

कांग्रेस पूर्ण बहुमत से बना रही सरकार: जीतू पटवारी

कांग्रेस नेता जीतू पटवारी ने इंदौर में अपना वोट डाला. उन्होंने कहा, 'ये मेरी भविष्यवाणी है कि कांग्रेस पार्टी पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बना रही है. सरकार में बदलाव हो रहा है. लोग बीजेपी सरकार को हटाना चाहते हैं. मुझे विश्वास है कि कांग्रेस सरकार 500 फीसदी बन रही है.'

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ने की पूजा अर्चना

केंद्रीय मंत्री और नरसिंहपुर से बीजेपी उम्मीदवार प्रह्लाद पटेल ने कहा है कि मैं मां (नर्मदा) से दया मांगने के लिए तट पर आया हूं. मैं उनसे शक्ति मांगता हूं, ताकि मैं अपने जीवन में बेहतर कर सकूं, अपने लिए नहीं बल्कि समाज और देश के लिए. मां नर्मदा मध्य प्रदेश की जीवन रेखा हैं. फिलहाल हम उनसे सिर्फ लेते हैं और बदले में कुछ नहीं करते हैं.

कमल का बटन दबाने से सनातन को मजबूती मिलती है: नरोत्तम मिश्रा

बीजेपी नेता और मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने दतिया में एक पोलिंग बूथ पर वोट डाला. उन्होंने कहा है कि कमल का बटन दबाने से सनातन को मजबूती मिलती है. कमल का बटन दबाने से आतंकवादियों में दहशत होता है. दो तिहाई बहुमत से बीजेपी आएगी. बीजेपी को 150 सीट मिलेंगी. कोई दल जीतेगा, तो खुशी पाकिस्तान में मनेगी. कमल का बांटने दबाने से पाकिस्तान में दहशत होता है.

विकास के नाम पर मांग रहे वोट: कैलाश विजयवर्गीय

बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय ने कहा है कि हमने विकास किया है और हम इस पर वोट मांग रहे है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता हैं. मैं भारतीय जनता पार्टी का कार्यकर्ता हूं, पार्टी जो जिम्मेदारी देगी पूरा करेंगे. उन्होंने कहा कि कांग्रेस धोखेबाज है. कांग्रेस जो बोलती है, वह उसे करती नहीं है. बीजेपी ने घोषणापत्र की सारी बात पूरी की. राहुल गांधी की बात पर जनता विश्वास नहीं करती है. कांग्रेस के नेता के सभा में किराये के भीड ला रहे थे. चुनाव में मोदी फैक्टर है. मेरे लिये चुनाव कठिन नहीं होता है.

समाजवादी पार्टी ने वोटर्स से की अपील- PDA के लिए हमें दें वोट

समाजवादी पार्टी ने मध्य प्रदेश चुनाव को लेकर कहा है कि मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव- 2023 के लिए आज हो रहे मतदान में आप सभी सम्मानित मतदाता भाइयों एवं बहनों से अपील है कि, संविधान और लोकतंत्र बचाने व PDA (पिछड़ा, दलित और आदिवासी) के हक और सम्मान के लिए समाजवादी पार्टी को वोट दें.

बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में क्या वादे किए हैं? 

बीजेपी ने मध्य प्रदेश के लोगों से किसानों और महिलाओं पर मुख्य फोकस रखते हुए कई वादे किए हैं. 



  • लाडली बहना लाभार्थियों के लिए पक्के मकान

  • लाडली लक्ष्मी योजना के तहत वित्तीय सहायता में इजाफा

  • गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों की लड़कियों को मुफ्त शिक्षा

  • लाडली बहना योजना और उज्ज्वला लाभार्थियों को एलपीजी सिलेंडर 450 रुपये में दिया जाएगा 

  • गिग वर्कर्स के लिए नए मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज और कल्याण बोर्ड खोलना

  • गेहूं का समर्थन मूल्य बढ़ाकर 2700 रुपये और धान का समर्थन मूल्य 3100 रुपये प्रति क्विंटल करने का वादा

  • 100 यूनिट तक सस्ती बिजली और आदिवासी क्षेत्रों के लिए विशेष बजटीय प्रावधान

छत्तीसगढ़ बीजेपी अध्यक्ष ने की वोट डालने की अपील

छत्तीसगढ़ बीजेपी अध्यक्ष और लोरमी से पार्टी के उम्मीदवार अरुण साव ने बिलासपुर के एक मंदिर में पूजा की. राज्य चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है. अरुण साव ने कहा है कि मैं सभी से आग्रह करता हूं कि वे अपना वोट जरूर डालें और दूसरों को भी वोट देने के लिए प्रोत्साहित करें. छत्तीसगढ़ में जनता ने परिवर्तन का मन बना लिया है. उन्होंने तय कर लिया है कि वे बदलाव लाएंगे. जनता समृद्ध और विकसित छत्तीसगढ़ के लिए वोट करने जा रही है. 

कमलनाथ ने डाला वोट

मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और छिंदवाड़ा से पार्टी के उम्मीदवार कमल नाथ ने यहां एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. इस बार राज्य में बीजेपी बनाम कांग्रेस के बीच मुकाबला है. 

छत्तीसगढ़ में वोटिंग शुरू

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए 70 सीटों पर वोटिंग की शुरुआत हो चुकी है. वोटिंग शाम 5 बजे तक चलने वाली है. 90 सदस्यों वाली विधानसभा के लिए 20 सीटों पर वोटिंग पहले ही हो चुकी है. 

कांग्रेस प्रत्याशी ने कहा- इस बार खरीद-फरोख्त नहीं होने देंगे

भोपाल दक्षिण पश्चिम से कांग्रेस प्रत्याशी पीसी शर्मा ने कहा कि बीजेपी सरकार के 18 साल के शासनकाल में लोग महंगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार और महिलाओं के खिलाफ अपराध से त्रस्त हो चुके हैं. इसलिए इस बार बीजेपी सरकार को हटाने के लिए वोटिंग हो रही है. पिछली बार उन्होंने विधायकों की खरीद-फरोख्त कर सरकार गिरा दी थी. इस बार हम 174 से ज्यादा सीटें जीतेंगे ताकि कोई खरीद-फरोख्त न हो सके.

कमलनाथ ने की जनता से ये अपील

मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रमुख और छिंदवाड़ा प्रत्याशी कमलनाथ ने कहा है कि मुझे पूरे प्रदेश पर भरोसा है कि वे सच्चाई का साथ देंगे. मुझे जनता पर, मतदाताओं पर भरोसा है. मैं कोई शिवराज सिंह नहीं हूं कि कहूंगा कि हम इतनी-इतनी सीटें जीतेंगे. सीटों की संख्या जनता तय करेगी. उन्होंने कहा कि बीजेपी के पास पुलिस, पैसा और प्रशासन है. अभी उनके पास यह कुछ और घंटों के लिए रहेगा. कल, मुझे कई फोन कॉल आए, किसी ने मुझे एक वीडियो भेजा जिसमें दिखाया गया कि शराब और पैसे बांटे जा रहे थे. 

कैलाश विजयवर्गीय ने भरी जीत की हुंकार

इंदौर-1 से बीजेपी प्रत्याशी कैलाश विजयवर्गीय ने कहा है कि मैं मतदाताओं से कहना चाहूंगा कि वोट जरूर करें. मध्य प्रदेश में बीजेपी सरकार बनाएगी, यहां डबल इंजन की सरकार बनेगी. हम विकास कार्य करेंगे, जैसा कि हमने पहले किया था. हम 150 से अधिक सीटें जीतेंगे. 

सीएम समेत इन नेताओं की किस्मत का फैसला आज

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के लिए शुक्रवार सुबह मतदान शुरू होगा. 70 सीटों के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, उपमुख्यमंत्री टीएस सिंह देव, आठ राज्य मंत्रियों और चार संसद सदस्यों सहित 958 उम्मीदवार मैदान में हैं.


 

मध्य प्रदेश में कांग्रेस बनाम बीजेपी

मध्य प्रदेश में आज विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग हो रही है. हर बार की तरह इस बार भी मुकाबला कांग्रेस बनाम बीजेपी का ही है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से लेकर कांग्रेस चीफ कमलनाथ तक की किस्मत का फैसला आज होने वाला है.

वोट डालने घरों से बाहर निकलते लोग

मध्य प्रदेश में 230 सीटों के लिए वोटिंग की शुरुआत हो चुकी है. ये वीडियो नरसिंहपुर का है, जहां एक महिला वोट डालने के लिए पहुंची है. 





2 लाख से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात

मध्य प्रदेश में केंद्रीय बलों की 700 कंपनियों को तैनात किया गया है. पोलिंग बूथ की सुरक्षा के लिए 2 लाख पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. हर पोलिंग बूथ पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

सीएम बघेल ने की लोगों वोट करने की अपील

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि राज्य की बची हुई 70 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होनी है. आपका एक वोट युवाओं, किसानों, महिलाओं का भविष्य तय करेगा. कृपया वोट करने के लिए अपने घरों से निकलें. छत्तीसगढ़ की बेहतरी के लिए वोट करें. 


 

छत्तीसगढ़ में कौन से प्रमुख दल चुनाव लड़ रहे?

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 70-70 उम्मीदवार बीजेपी और कांग्रेस से तथा 43 उम्मीदवार आम आदमी पार्टी (आप) से हैं. वहीं जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) से 62, हमर राज पार्टी के 33, बहुजन समाज पार्टी से 43 तथा गोंडवाना गणतंत्र पार्टी से 26 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. राज्य में मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच है. 

मध्य प्रदेश में वोटिंग की शुरुआत हुई

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग की शुरुआत हो चुकी है. मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. वोटिंग शाम 6 बजे तक चलने वाली है. कुल मिलाकर 2,533 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज होगा. 

मध्य प्रदेश में थोड़ी देर में वोटिंग

मध्य प्रदेश में थोड़ी देर में वोटिंग की शुरुआत होने वाली है. एमपी में वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू होगी, जो शाम 6 बजे तक जारी रहने वाली है. 

कांग्रेस ने 75 से ज्यादा सीटें जीतने का रक्षा लक्ष्य

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में इस बार सत्ताधारी दल कांग्रेस ने कुल 90 में से 75 से अधिक सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है. वहीं बीजेपी राज्य में सत्ता में वापसी करना चाहती है.  बीजेपी ने यहां 2003 से 2018 तक लगातार 15 वर्षों तक राज किया है.  

बीजेपी-कांग्रेस के अलावा एमपी में और कौन-कौन मैदान में है? 

मध्य प्रदेश में वैसे तो मुकाबला बीजेपी बनाम कांग्रेस है. मगर बहुजन समाज पार्टी, आम आदमी पार्टी और समाजवादी पार्टी भी एमपी चुनाव में ताल ठोक रहे हैं. उन्होंने ओबीसी, दलित, महिलाओं और युवाओं को खूब टिकट दिए हैं. 

छत्तीसगढ़ में कितने वोटर्स कर रहे मतदान? 

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 70 सीटों पर 1,63,14,479 मतदाता 827 पुरुषों, 130 महिलाओं और एक तृतीय लिंग के उम्मीदवार समेत कुल 958 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. वोटिंग की शुरुआत सुबह 8 बजे होगी, जो शाम 5 बजे तक चलेगी.

मध्य प्रदेश में कितने वोटर्स कर रहे मतदान? 

मध्य प्रदेश में 5.60 करोड़ मतदाता एक चरण में हो रहे मतदान में हिस्सा ले रहे हैं. कुल मिलाकर 2,533 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग हो रही है. वोटिंग की शुरुआत सुबह 7 बजे होगी, जो शाम 6 बजे तक चलेगी. 

मध्य प्रदेश में सुबह 7 बजे से वोटिंग

मध्य प्रदेश विधानसभा में एक चरण में वोटिंग हो रही है. वोटिंग की शुरुआत सुबह 7 बजे होगी. वीडियो में छिंदवाड़ा के एक पोलिंग बूथ पर तैयारियों का जायजा लेते चुनाव अधिकारियों को देखा जा सकता है. 


 





छत्तीसगढ़ में सुबह 8 बजे से वोटिंग

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए सुबह 8 बजे से वोटिंग शुरू होगी. वीडियो में देखा जा सकता है कि दुर्ग जिले के पाटन के कुरुद्ध गांव में चुनाव अधिकारियों के जरिए तैयारियों का जायजा लिया जा रहा है. 


 





मध्य प्रदेश में एक चरण में वोटिंग

मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर 17 नवंबर को मतदान हो रहा है. जहां छत्तीसगढ़ में दो चरण में मतदान हुए. वहीं, मध्य प्रदेश में एक चरण में वोटिंग हो रही है. 

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का मतदान

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के तहत शुक्रवार को मतदान हो रहा है. दूसरे चरण में 70 सीटों पर वोटिंग होनी है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल समेत 958 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

बैकग्राउंड

MP-Chhattisgarh Chunav: मध्य प्रदेश विधानसभा की सभी 230 सीटों और छत्तीसगढ़ की 70 सीटों के लिए शुक्रवार (17 नवंबर) को मतदान हो रहा है. छत्तीसगढ़ में विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं, जिनमें से 20 पर पहले चरण (7 नवंबर) में मतदान हुआ था. छत्तीसगढ़ में पहले चरण में 76.47 प्रतिशत मतदान हुआ था. 


दोनों की राज्यों में बुधवार (15 नवंबर) शाम चुनाव प्रचार थम गया था. बाकी तीन राज्यों राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम के साथ ही मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की मतगणना 3 दिसंबर को होगी. दोनों ही राज्यों में मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच है. दोनों ही पार्टियों ने अपने-अपने चुनावी घोषणापत्रों में कई वादे किए हैं. 


न्यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, मध्य प्रदेश में 5 करोड़ 60 लाख से ज्यादा मतदाता 2,533 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया है कि बालाघाट, मंडला और डिंडोरी जिले के कई विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा. वहीं, शेष विधानसभा क्षेत्र में मतदान सुबह 7 से शाम 6 बजे तक होगा.


मतदान शुरू होने से 90 मिनट पहले मॉक पोल कराया जाएगा. उन्होंने आगे बताया है कि प्रदेश में 64,626 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 64,523 मुख्य मतदान केंद्र और 103 सहायक मतदान केंद्र हैं. राज्य में क्रिटिकल मतदान केंद्रों की संख्या 17,032 है. वहीं, वल्नरेबल क्षेत्र की संख्या 1,316 है. इस चुनाव के दौरान बाधा पहुंचाने वाले 4,028 लोगों की पहचान की गई है. सभी के विरुद्ध प्रतिबंधात्मक कार्रवाई सुनिश्चित की गई है.


मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन के अनुसार राज्य के 5,160 मतदान केंद्रों को पूरी तरह से महिला मतदान कर्मी संचालित करेंगी, इन मतदान केंद्रों पर महिला अधिकारी और कर्मचारियों का दल है, वहीं दिव्यांग जनों में आत्मविश्वास और सम्मान की दृष्टि से कुल 183 मतदान केंद्र दिव्यांग व्यक्तियों की ओर से संचालित किए जाएंगे. 371 यूथ मैनेज्ड बूथ पहली बार बनाए गए हैं, जबकि 2,536 आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जबलपुर जिले में 50 और बालाघाट में 57 ग्रीन बूथ बनाए गए हैं.


उन्होंने आगे बताया कि निर्वाचन के दौरान एक एयर एंबुलेंस गोंदिया महाराष्ट्र में उपलब्ध रहेगी. इसी तरह मतदान समाप्ति तक एयर एंबुलेंस जबलपुर में उपलब्ध रहेगी. एक हेलीकॉप्टर बालाघाट में रखा जाएगा, जबकि एक अन्य हेलीकॉप्टर भोपाल में उपलब्ध रहेगा.


राज्य में आचार संहिता लागू होने के बाद प्रशासनिक स्तर पर चलाई गई मुहिम से 335 करोड़ से ज्यादा की नगदी, अवैध शराब, जेवरात, मादक पदार्थ आदि जब्त किए गए हैं.


रिपोर्ट्स के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में राजिम जिले की नक्सल प्रभावित बिंद्रानवागढ़ सीट के नौ मतदान केंद्रों को छोड़कर सभी क्षेत्रों में मतदान सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक किया जाएगा. विशिष्ट क्षेत्र में सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान किया जाएगा.


चुनाव अधिकारियों के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में 70 सीटों के लिए कुल 958 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 827 पुरुष, 130 महिलाएं और एक ट्रांसजेंडर व्यक्ति शामिल हैं. छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के लिए मतदाताओं की संख्या 1,63,14,479 है.


छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए बीजेपी और कांग्रेस दोनों के 70-70 उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि आम आदमी पार्टी (AAP) के 44, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के 62 और हमार राज पार्टी के 33 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं. इसके अलावा बहुजन समाज पार्टी और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी गठबंधन में चुनाव लड़ रही हैं, जिनके क्रमशः 43 और 26 उम्मीदवार मैदान में हैं.


यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश की 230 सीटों पर शुक्रवार को मतदान, किस नेता ने की कितनी रैली, कौन VIP उम्मीदवार, जानिए A टू Z

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.