नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी सियासत के दो दिग्गज हैं. पिछले सप्ताह राहुल गांधी ने कहा था कि उन्होंने मार्शल आर्ट एकिडो में ब्लैक बेस्ट ले रखा है. वहीं, पीएम मोदी ने कहा है कि वो मनाली में पैराग्लाइडिंग किया करते थे. अब देश के इन दो दिग्गजों के इस खेलप्रेम के सियासी मायने तलाशे जा रहे हैं.


मार्शल आर्ट एकिडो में राहुल के दमदार हाथ


पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स के वार्षिक दिवस समारोह में राहुल गांधी ने मशहूर मुक्केबाज बिजेंद्र सिंह के एक सवाल का जवाब देते हुए खुलासा किया था कि वह मार्शल आर्ट एकिडो में ब्लैक बेल्ट हैं. उन्होंने यह भी बताया था कि उन्होंने बहुत सारे खेल खेलें हैं और अपने आप को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज, स्विमिंग और साइकिलिंग भी करते हैं.



राहुल गांधी के इस खुलासे के साथ सवाल उठने लगे कि क्या वाकई राहुल गांधी ने एकिडो में कभी दमदार हाथ दिखाये थे? विवाद बढ़ा तो कांग्रेस ने राहुल के एकिडो वाली कुछ तस्वीर सार्वजनिक करते हुए अपने विरोधियों का मुंह बंद कर दिया.


पैराग्लाइडिंग में पीएम मोदी की ऊंची उड़ान


वहीं, मनाली की रैली में पीएम मोदी ने पैराग्लाइडिंग में अपनी भागीदारी का जिक्र करते हुए कहा कि मैंने सबसे पहले साल 1997 में मनाली के पैराग्लाइडिंग सेंटर में पैराग्लाइडिंग का लुत्फ उठाया था.


पैराग्लाइडिंग के इस खेल से पीएम मोदी इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने बाद में गुजरात के सापुतारा में पैराग्लाइडिंग के खेल की व्यवस्था की थी.


स्पोर्ट्स लुक की वजह से पूरी दुनिया में सुर्खियां बटोरते हैं रूस के राष्ट्रपति


आपको यह भी बता दें कि रूस के राष्ट्रपति पुतिन अपने स्पोर्ट्स लुक की वजह से पूरी दुनिया में सुर्खियां बटोरते हैं. माना जाता है कि रूस में उनकी लोकप्रियता की एक बड़ी वजह उनके ये अंदाज भी हैं.


पैराग्लाइडिंग को लेकर चल रही इस चर्चा के बीच बड़ा सियासी सवाल ये है कि क्या ब्लैक बेल्ट राहुल को जवाब देने के लिए पीएम ने खुलासा किया है कि वो भी पैराग्लाइडिंग जैसे खतरनाक खेल के खिलाड़ी रहे हैं?