Atiq-Ashraf Killed: प्रयागराज में शनिवार (15 अप्रैल) को कॉल्विन अस्पताल के बाहर माफिया अतीक अहमद और उसके भाई खालिद अजीम उर्फ अशरफ की पुलिस हिरासत में गोली मारकर हत्या कर दी गई. दोनों को पुलिस सुरक्षा में मेडिकल जांच के लिए अस्पताल लाया गया था. अस्पताल के गेट के बाहर पर दोनों मीडिया से बात कर रहे थे, उसी समय पत्रकारों के भेष में आए तीन हमलावरों ने उन्हें गोली मार दी थी.


अतीक और अशरफ बीती फरवरी को प्रयागराज में हुए उमेश पाल हत्याकांड में आरोपी थी. उमेश पाल की हत्या के बाद से 51 दिनों में हत्याकांड के 6 आरोपी मारे जा चुके हैं. यहां उमेश पाल हत्याकांड के बाद से हुए घटनाक्रम पर एक नजर डालते हैं.


24 फरवरी- उमेश पाल मर्डर


24 फरवरी को प्रयागराज के धूमनगंज इलाके में एडवोकेट उमेश पाल की दिनदहाड़े बम और गोली से हमलाकर हत्या कर दी गई. इस दौरान उमेश पाल की सुरक्षा में तैनात दो पुलिसकर्मियों की भी मौत हुई थी. उमेश पाल 2005 में हुए विधायक राजू पाल हत्याकांड में अहम गवाह थे. उमेश पाल की पत्नी जया पाल की तहरीर पर पुलिस ने अतीक अहमद, अशरफ, अतीक की पत्नी शाइस्ता परवीन, अतीक के दो बेटों, सहयोगी गुड्डू मुस्लिम, गुलाम और 9 अन्य के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर दिया था. अतीक को मामले में मुख्य आरोपी बनाया गया था.


27 फरवरी- पहला एनकाउंटर


उमेश पाल की हत्या के 3 दिन बाद 27 फरवरी को पुलिस ने पहले आरोपी अरबाज को मुठभेड़ में ढेर कर दिया. अरबाज पर आरोप था कि वह हत्यारों की गाड़ी चला रहा था.


6 मार्च को हत्याकांड का दूसरा एनकाउंटर हुआ. पुलिस ने एक और आरोपी उस्मान को मुठभेड़ में मार गिराया.


13 अप्रैल- अतीक के बेटे की एसटीएफ से मुठभेड़


अतीक का बेटा असद भी हत्याकांड में शामिल था. हत्याकांड के 49वें दिन यूपी एसटीएफ ने झांसी के पारीछा डैम के असद को एक अन्य आरोपी गुलाम के साथ घेर लिया. पुलिस ने पकड़ने की कोशिश की लेकिन दोनों ने फायरिंग कर दी. जवाबी फायरिंग में असद और गुलाम दोनों मारे गए.


15 अप्रैल- अतीक-अशरफ की हत्या


उमेश पाल हत्याकांड के मामले में प्रयागराज पुलिस अतीक और अशरफ से पूछताछ कर रही थी. शनिवार को मेडिकल चेकअप के लिए दोनों को कॉल्विन अस्पताल लाया गया था. इसी दौरान हमलावरों ने दोनों के ऊपर ताबड़तोड़ गोलियां बरसाकर मौत के घाट उतार दिया. 


अतीक अहमद और अशरफ की मौत के साथ ही उमेश पाल हत्याकांड के 6 आरोपी गोली का शिकार हो चुके हैं. इनमें तीन अतीक के परिवार से ही हैं, जिसमें अतीक अहमद, उसका भाई अशरफ और बेटा असद शामिल है. चार आरोपी पुलिस की गोली का शिकार हुए हैं जबकि अतीक और अशरफ उसी जरायम की दुनिया का शिकार बने, जिसके जरिए उन्होंने दशकों तक दहशत फैलाई.


यह भी पढ़ें


Atiq Ahmed Killed: अतीक-अशरफ की हत्या का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, पूर्व जज की निगरानी में जांच की मांग