Atishi Marlena Delhi CM: अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद आतिशी को दिल्ली मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी दी गई है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बाद आतिशी मौजूदा दौर में भारत की दूसरी महिला मुख्यमंत्री बनी हैं. मंगलवार को आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक दल की हुई बैठक में आतिशी के नाम पर मुहर लगी है. विधायक दल की बैठक में आतिशी के नाम का प्रस्ताव अरविंद केजरीवाल ने खुद रखा था, जिसपर सभी सदस्यों ने सहमति जताई है. 


आम आदमी पार्टी के विधायक दल की हुई बैठक में लिए गए फैसले के मुताबिक, अरविंद केजरीवाल के बाद अब दिल्ली की सीएम आतिशी ही होंगी. Delhi CM की कुर्सी पर महिला मुख्यमंत्री के रूप में इसके पहले शीला दीक्षित और सुषमा स्वराज भी रह चुकी हैं. इस तरह से आतिशी दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री बनी हैं. मौजूदा महिला मुख्यमंत्री की बात करें तो पूरे देश में पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी के बाद आतिशी दूसरी मौजूदा महिला मुख्यमंत्री होंगी.


दिल्ली सीएम के लिए इन नामों की थी चर्चा
विधायक दल की इस बैठक से पहले अरविंद केजरीवाल ने अपने आवास पर पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी (पीएसी) की बैठक बुलाई थी. यह बैठक भी करीब एक घंटे तक चली थी, जिसमें पीएसी के सभी सदस्य और दिल्ली सरकार मौजूदा कैबिनेट मंत्री शामिल हुए थे. इस दौरान आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने हर एक सदस्य से दिल्ली सीएम चेहरे को लेकर फीडबैक लिया था.


न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, दिल्ली सीएम की दौड़ में आतिशी के अलावा और भी नाम चर्चा में थे. इसमें दिल्ली सरकार के मौजूदा मंत्री गोपाल राय, कैलाश गहलोत और सौरभ भारद्वाज के नाम चर्चा में थे, लेकिन इन नामों की चर्चा अब समाप्त हो गई है. 


आतिशी का पॉलिटिकल करियर
आतिशी के पॉलिटिकल करियर की बात करें तो आम आदमी पार्टी की स्थापना के समय से ही आतिशी पार्टी में बनी हुई हैं. आम आदमी पार्टी का कहना है कि आतिशी ने पार्टी के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. साल 2013 के विधानसभा चुनाव में आतिशी पार्टी की घोषणापत्र मसौदा समिति की प्रमुख थीं. इसके पहले आप पार्टी में आतिशी राष्ट्रीय प्रवक्ता भी रह चुकी हैं. दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर बेहतर करने में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. 


साल 2020 में आतिशी बनीं थी विधायक
साल 2019 के लोकसभा चुनाव में आतिशी को आम आदमी पार्टी से पूर्वी दिल्ली सीट से टिकट मिली थी, लेकिन बीजेपी प्रत्याशी गौतम गंभीर के खिलाफ वह चुनाव हार गईं थी. इसके बाद आतिशी ने साल 2020 में दिल्ली विधानसभा चुनाव में कालकाजी विधानसभा क्षेत्र से हुंकार भरी और बीजेपी प्रत्याशी को हराकर विधायक बनीं. इसके बाद से पार्टी में उनका कद तेजी से बढ़ता गया. अब दिल्ली सीएम की कुर्सी आतिशी के हाथ में जाने वाली है.


यह भी पढ़ेंः आतिशी होंगी दिल्ली की नई मुख्यमंत्री, अरविंद केजरीवाल ने नाम का प्रस्ताव रखा