Naba Kishore Das Profile: ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री नब किशोर दास (Naba Kishore Das) को रविवार (29 जनवरी) को गोली मारी (Firing) गई थी. ओडिशा के झारसुगुड़ा जिले में एएसआई (ASI) गोपाल दास ने नब किशोर दास को गोली मारी. स्वास्थ्य मंत्री (Health Minister) को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. ये घटना ब्रजराजनगर शहर में उस समय हुई जब स्वास्थ्य मंत्री दास एक बैठक में शामिल होने के लिए जा रहे थे. दास ओडिशा के बहुचर्चित नेताओं में शामिल हैं. जानिए नब किशोर दास के बारे में.


नब किशोर दास पहले कांग्रेस में थे. वे 2004 में पहली बार ओडिशा की झरसागुड़ा सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनावी मैदान में उतरे थे. हालांकि वे हार गए थे. इसके बाद फिर उन्होंने 2009 में चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की. उन्होंने 2014 और 2019 में चुनाव जीतते हुए जीत की हैट्रिक लगाई थी.


कैबिनेट में दूसरे सबसे अमीर मंत्री


नब किशोर दास ओडिशा में बीजू जनता दल में थे और नवीन पटनायक की सरकार में स्वास्थ्य मंत्री थे. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नब किशोर दास देश के सबसे अमीर मंत्रियों में से एक थे. वे मुख्यमंत्री के बाद कैबिनेट में दूसरे सबसे अमीर मंत्री थे. 


पकड़े गए थे पोर्न फिल्म देखते हुए 


नब किशोर दास का विवादों से भी नाता रहा था. दरअसल, 2015 में उन्हें ओडिशा के विधानसभा सत्र के दौरान पोर्न फिल्म देखते हुए पकड़ा गया था. इस घटना के बाद वे काफी सुर्खियों में रहे थे. इस मामले पर कार्रवाई करते हुए उन्हें विधानसभा अध्यक्ष ने एक हफ्ते के लिए निलंबित कर दिया था. हालांकि, नब किशोर दास का कहना था कि उन्होंने कभी पोर्न फिल्म नहीं देखी. उन्होंने कहा था कि ये इंटरनेट का यूज करते हुए गलती से चल गई थी. मुझे जैसे ही इसका पता चला, मैंने इसे तभी बंद कर दिया था.


मुख्यमंत्री ने हमले की ​​जांच का आदेश दिया


ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हमले की सीआईडी ​​जांच का आदेश दिया है. घटनाक्रम से वाकिफ लोगों के मुताबिक नब किशोर दास की हालत बेहद नाजुक बताई जा रही थी. यह घटना ब्रजराजनगर में उस समय हुई जब मंत्री कस्बे के गांधी चौक में एक कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे थे. दास अपनी कार से बाहर निकल रहे थे जब सहायक पुलिस उप-निरीक्षक (एएसआई) गोपाल दास ने उन पर गोली चला दी. 


पुलिस अधिकारी गुप्तेश्वर भोई ने कहा कि एएसआई (ASI) ने मंत्री पर गोली चलायी और गोलियां उनके सीने में बायीं ओर लगीं. एएसआई की रिवाल्वर से निकली कुछ गोलियां पास में खड़े दूसरे पुलिसकर्मी को भी लगी, जिसे वो घायल हो गए. घटना के बाद मंत्री दास (Naba Kishore Das) को स्थानीय अस्पताल ले जाया गया था. इसके बाद अधिकारियों ने जानकारी दी थी कि उन्हें बेहतर इलाज के लिए भुवनेश्वर ले जाया गया.


ये भी पढ़ें- 


ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री नब किशोर दास पर फायरिंग, सीने में लगी गोली, सीएम नवीन पटनायक बोले- मैं स्तब्ध हूं