जम्मू: जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir) में विधानसभा और लोकसभा की सीटों को पुनः निर्धारित करने के लिए बने परिसीमन आयोग  (Delimitation Commission) पर एक बार फिर विवाद खड़ा हो गया है. यह विवाद जम्मू कश्मीर बीजेपी (BJP) के प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र रैना और पार्टी के डोडा से पूर्व विधायक शक्ति राज परिहार के बीच हुई टेलीफोन बातचीत के बाद शुरू हुआ है, जिसका ऑडियो वायरल हो गया है.


जम्मू कश्मीर प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष रविंद्र रैना और पार्टी के डोडा से पूर्व विधायक शक्ति राज परिहार के बीच हुई एक बातचीत ने जम्मू-कश्मीर की राजनीति में भूचाल ला दिया है. इस बातचीत में जम्मू कश्मीर के प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र रैना कथित तौर पर शक्ति राज परिहार को उनके विधानसभा क्षेत्र में कुछ और इलाका जोड़ने की बात कह रहे हैं और साथ ही यह भी कह रहे हैं कि इस इलाके के सभी लोग उन्हें ही वोट देंगे.


विपक्ष हुआ हमलावर
यह बातचीत सामने आने के बाद विपक्ष बीजेपी के खिलाफ लामबंद हो गया है. विपक्ष पहले ही परिसीमन आयोग पर बीजेपी के इशारे पर काम करने का आरोप लगा रहा था. लेकिन अब यह बातचीत वायरल होने के बाद प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने बीजेपी पर तीखा हमला बोला है.


जम्मू में मीडिया से बात करते हुए प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गुलाम अहमद मीर ने बीजेपी पर सभी संवैधानिक संस्थाओं को हाईजैक करने का आरोप लगाया. मीर ने कहा कि परिसीमन से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑल पार्टी बैठक बुलाई थी और तब कांग्रेस समेत सभी विपक्षी दलों ने पीएम और गृहमंत्री के संज्ञान में यह बात लाई थी कि परिसीमन आयोग कहीं ना कहीं बीजेपी को राजनीतिक फायदा दिलवाने के लिए बनाया गया है.


मीर ने दावा किया कि उस समय उन्हें यह आश्वासन दिया गया था कि परिसीमन आयोग बगैर किसी राजनीतिक दबाव के अपना काम करेगा. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और उन्हीं के एक पूर्व विधायक के बीच हुई बातचीत का ऑडियो सुना कर मीर ने सवाल उठाए कि आखिर किस अधिकार के तहत बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष अपने एक विधायक को उनके विधानसभा क्षेत्र में कुछ और इलाका जोड़ने की बात कह रहे हैं और साथ ही अपने विधायक को यह भी सुनिश्चित करवा रहे हैं कि यह सारे वोट उन्हें पड़ेंगे.


यह भी पढ़ें: 


Ahmedabad Bomb Blast Case: क्या फांसी की सजा पाने वाले एक आतंकी का सपा से है कनेक्शन? CM Yogi ने दिया ये बड़ा बयान


 Exclusive: कांग्रेस-बीजेपी के आरोपों पर अरविंद केजरीवाल का पलटवार, बोले- मैं आतंकी था तो गिरफ्तार क्यों नहीं किया?