भारतीय रेलवे ने राजधानी एक्सप्रेस की दो ट्रेनों में से अस्थायी कोच को हटाने का फैसला किया है. ये दोनों ही ट्रेन उत्तर रेलवे जोन के अंतर्गत चलायी जाती हैं. उत्तर रेलवे ने इस बारे में एक सूचना जारी करते हुए कहा है कि राजधानी एक्सप्रेस की इन दोनों ट्रेनों में यात्रियों की संख्या काम होने के चलते ये निर्णय लिया गया है.


उत्तर रेलवे की सूचना के अनुसार, “निजामुद्दीन- Dr MGR चेन्नई सेंट्रल-निजामुद्दीन राजधानी स्पेशल (ट्रेन नंबर 02434/02433) से एक टू टियर कोच को हटा दिया जाएगा. इसके तहत निजामुद्दीन से चेन्नई के लिए जाने वाली ट्रेन में 14 अप्रैल, 2021 से एक टू टियर कोच नहीं लग रहा है. वहीं चेन्नई से निजामुद्दीन आने वाली ट्रेन में 16 अप्रैल, 2021 से ये कोच नहीं लगेगा.


वहीं निजामुद्दीन-तिरुवनन्तपुरम सेंट्रल-निजामुद्दीन राजधानी स्पेशल (ट्रेन नंबर 02432/02431) से भी एक टू टियर कोच को हटा दिया गया है. निजामुद्दीन से तिरुवनन्तपुरम के लिए चलने वाली ट्रेन में 11 अप्रैल, 2021 से एक टू टियर कोच हटा दिया गया है. वहीं तिरुवनंतपुरम सेंट्रल से निजामुद्दीन आने वाली ट्रेन में 13 अप्रैल, 2021 से एक टू टियर कोच हटा दिया गया है.


रेलवे दुरंतों में बढ़ाएगी कोच 


हालांकि उत्तर रेलवे ने एर्नाकुलम-निजामुद्दीन दुरंतों सुपरफास्ट वीकली स्पेशल ट्रेन में अतिरिक्त कोच लगाने का फैसला किया है.  रेलवे द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार, “निजामुद्दीन-एर्नाकुलम-निजामुद्दीन दुरंतों सुपरफास्ट वीकली स्पेशल ट्रेन में एसी 3 टियर का एक और स्लीपर क्लास के दो कोच और जोड़े जाएंगे. निजामुद्दीन से चलने वाली ट्रेन 17 अप्रैल 2021 से 16 अक्टूबर 2021 और एर्नाकुलम से निजामुद्दीन आने वाली ट्रेन में 20 अप्रैल 2021 से 19 अक्टूबर 2021 तक के लिए ये कोच लगाए जायेंगे.


दक्षिणी रेलवे ने जारी की कोविड गाइडलाइंस


इसी बीच दक्षिणी रेलवे जोन ने यात्रियों के लिए Covid-19 गाइडलाइंस को जारी किया है. जो इस प्रकार हैं. इसमें ट्रेन और रेलवे स्टेशन पर सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनना और हाईजीन का पूरा खयाल रखना अनिवार्य कर दिया गया है. साथ ही अनावश्यक यात्रा और समूहों में यात्रा करने से बचने के लिए कहा गया है. यात्रियों को टिकट काउंटर्स और रेलवे प्लेटफॉर्मस पर भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं.


यह भी पढ़ें 


उत्तर प्रदेश: पंचायत चुनाव का पहला चरण आज, सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक चलेगी वोटिंग


दिल्ली में कोरोना के सभी रिकॉर्ड टूटे, आज आए 17 हजार से अधिक नए केस, सीएम केजरीवाल ने कल बुलाई बैठक