Australia Girl Murder: ऑस्ट्रेलिया में 2018 में हुए हत्याकांड के सिलसिले में 5 करोड़ रुपये के इनामी आरोपी राजविंदर सिंह को शुक्रवार (25 नवंबर) को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया. ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने  रजवेन्द्र को प्रत्यर्पित करने की अपील की थी. 


अक्टूबर 2018 में ऑस्ट्रेलिया की तोया कार्डिंग्ले (Toyah Cordingley) की हत्या के बाद यहां विरोध प्रदर्शन हुए थे. ये हत्या किसने की फिलहाल किसी को शुरुआत में इसकी जानकारी नहीं मिली, लेकिन ऑस्ट्रेलिया पुलिस की जांच में राजविंदर सिंह का नाम सामने आया. वो ऑस्ट्रेलिया का नागरिक है. मूल रूप से वो हिंदुस्तान के पंजाब का रहने वाला है. 


ऑस्ट्रेलिया ने क्या कहा? 


घटना को अंजाम देने के बाद रजविंदर भागकर हिंदुस्तान आ गया लेकिन वह देश में कहां छुपा है, इसको कोई जानकारी नहीं थी. रजविंदर दिल्ली के जीटी करनाल रोड पर भेष बदलकर रह रहा था. ऑस्ट्रेलियन पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक राजविंदर सिंह ने ये हत्या क्यों की इसके बारे में अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है. वहीं  रजविंदर की पत्नी ऑस्ट्रेलिया की नागरिक है. वो यह ही रह रही है जिसके बारे में कोई जानकारी नहीं है. 


भारत सरकार ने क्या है? 


भारत सरकार के वकील के मुताबिक जब ऑस्ट्रेलियाई सरकार और पुलिस से रजविंदर को प्रत्यर्पित करने के दौरान सारे सबूत दिए. इसके मुताबिक उसने  अक्टूबर 2018 में महिला की हत्या कर फरार हो गया था. उसे ऑस्ट्रेलिया भेजने से पहले कोर्ट में साबित करना होगा. उसके पास निचली अदालत के फैसले को ऊपरी अदालत में चुनौती दे सकता है.


कब हुई तलाश शुरू?


आस्ट्रेलियाई सरकार के अनुरोध पर भारत सरकार ने साल नवंबर 2022 में दिल्ली पुलिस को राजविंदर सिंह को खोजने का काम दिया गया था. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संधि के तहत उनके देश के अपराधी को वो देश में शरण नहीं देंगे. 


यह भी पढ़ें- Australia: चार साल पहले हत्या कर भारत भाग आया मेडिकल असिस्टेंट, ऑस्ट्रेलियाई पुलिस ने रखा 1 मिलियन डॉलर का इनाम