लंदन: ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना को दुनिया का सबसे बेहतरीन रहने लायक शहर है. द इकनॉमिस्ट मैगजीन द्वारा जारी वार्षिक वैश्विक लिवेबिलिटी सूचकांक जारी किया गया, जिसमें दुनिया के रहने लायक शहरों की सूची जारी की है. दुनिया के रहने लायक शहरों की सूची में भारत समेत दक्षिणी एशियाई देशों का प्रदर्शन बहुत निराशाजनक रहा. कुल 140 शहरों की सूची में देश की राजधानी दिल्ली 112वें और मुंबई 117वें पायदान पर है. ऑस्ट्रिया का वियना शहर इस सूची में शीर्ष पर रहा.


द इकनॉमिस्ट मैगजीन द्वारा जारी वार्षिक वैश्विक लिवेबिलिटी सूचकांक में पाकिस्तान की वित्तीय राजधानी कराची और बांग्लादेश की राजधानी ढाका को दुनिया में सबसे कम रहने लायक शहरों में रखा गया है. सीरिया की राजधानी दमिश्‍क को सूची में सबसे नीचे रखा गया है. इकनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईयूआई) की रिपोर्ट के मुताबिक, दस शीर्ष शहरों में वियना, मेलबर्न, ओसाका, कैलगरी, सिडनी, वैंकूवर, टोक्यो, टोरंटो, कोपेनहेगन और एडिलेड शामिल हैं. यह पहली बार है कि जब किसी यूरोपीय शहर को पहली बार रैंकिंग में शीर्ष पर रखा गया है. शहरों की रैकिंग राजनीतिक और सामाजिक स्थिरता, अपराध, शिक्षा और स्वास्थ्यसेवा तक पहुंच समेत कई कारकों के आधार पर की गयी है.


ईयूआई के मुख्य अर्थशास्त्री औरएशिया के प्रबंध निदेशक सिमॉन बापतिस्त ने कहा, 'सूचकांक में दक्षिण एशियाई शहरों का प्रदर्शन खराब रहा. छह शहरों में हमने दिल्ली 112वें को शीर्ष पर और उसके बाद मुंबई 117 वें को रखा है.'