लद्दाख: जम्मू कश्मीर में लद्दाख के खारदूंगला में बर्फीले तूफान की वजह से कई लोग फंस गए हैं. 10 लोग लापता बताए जा रहे हैं, इनमें तीन लोगों के मरने की खबर है. इन लोगों की गाड़ियां बर्फीले तूफान की चपेट में आ गई थीं. फंसे हुए लोगों को बचाने का ऑपरेशन जारी है. चश्मदीदों के मुताबिक एक स्कॉर्पियो समेत कुछ गाड़ियां बर्फीले तूफान की चपेट में आई हैं.


घटना के बाद एसडीआरएफ, सेना और जम्मू कश्मीर पुलिस की टीम राहत एवं बचाव कार्य में लगी हुई हैं. रेस्क्यू ऑपरेशन में मौसम बड़ी परेशानी बना हुआ है, लद्दाख में आज भी पारा माइनस 20 से माइनस 30 के बीच दर्ज किया जा रहा है. इसके साथ ही खारदूंगला में बर्फीली हवाएं भई चल रही हैं, जो बचाव कार्य में बाधा बन रही है.


मौसम विभाग ने पूरे जम्मू कश्मीर में बर्फबारी और हिमस्खलन को लेकर चेतावनी जारी की है. 19 से 25 जनवरी के बीच भी मौसम विभाग ने लद्दाख क्षेत्र के आसपास भारी बर्फबारी का अनुमान जताया है. फिलहाल एसडीआरएफ, सेना और जम्मू कश्मीर पुलिस की टीमें बर्फ में दबे लोगों को ढूंढने और निकालने का काम कर रही हैं.


लद्दाख क्षेत्र में स्थित खारदूंगला की समुद्र तल से ऊंचाई 18,300 फीट है. यह लेह से उत्तर में है, और लेह से इसकी दूरी करीब 40 किलोमीटर है. श्रीनगर से खारदुंगला की ऊंचाई 850 किलोमीटर के करीब है. इसे श्योक और नुब्रा घाटियों का दरवाजा भी कहा जाता है.


(खबर अभी तक की जानकारी के मुताबिक, आगे अपडेट के लिए जुड़े रहें)


यह भी देखें