Indian Airlines Bomb Hoax: हाल के दिनों में भारत की एयरलाइंस कंपनियों के विमानों को लगातार बम की धमकी मिलने की घटनाएं चिंताजनक हैं. आज चौथे दिन भी विस्तारा और एयर इंडिया की इंटरनेशनल फ्लाइट्स को बम की धमकी मिली, जिससे हवाई यात्रियों के बीच खौफ और असुरक्षा की भावना पैदा हो गई. पिछले चार दिनों में लगभग 20 विमानों को बम की धमकी मिल चुकी है, जिससे लगभग 6000 यात्रियों और क्रू मेंबर्स पर गहरा मानसिक दबाव पड़ा है.


सिविल एविएशन मंत्रालय के अधिकारियों से जब एबीपी न्यूज़ ने इस मुद्दे पर सवाल किया, तो कुछ अधिकारी इस मामले पर टिप्पणी करने से बचते दिखे. हालांकि, सिविल एविएशन मिनिस्टर राम मोहन नायडू ने खुलकर अपनी बात रखी और बताया कि सरकार इस समस्या से निपटने के लिए नए नियमों पर चर्चा कर रही है.


सरकार की योजना और इसे जुड़े जरूरी कदम


नए नियमों की चर्चा: सरकार बम की धमकियों और झूठी कॉल्स (हॉक्स कॉल) से निपटने के लिए नए कानून और प्रोटोकॉल बनाने पर विचार कर रही है. इस मामले में एविएशन मंत्रालय और विधि मंत्रालय के बीच चर्चा जारी है.


एयरलाइंस से विचार-विमर्श: एयरलाइंस कंपनियों ने सरकार से अपील की है कि ऐसे धमकियों से हुए रेवन्यू लॉस की भरपाई के लिए कोई नियम बनाए जाएं. इन सुझावों पर भी विचार हो रहा है.


सुरक्षा एजेंसियों के साथ चर्चा: सभी संबंधित सुरक्षा एजेंसियों के साथ विमानों और हवाई अड्डों की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए भी विचार-विमर्श किया जा रहा है, ताकि भविष्य में इन खतरों को रोका जा सके.


हाल ही के प्रमुख घटनाएं


एयर इंडिया की मुंबई-लंदन फ्लाइट AI 129 समेत एयर इंडिया के कुल 5 विमानों को बम की धमकी मिली.
विस्तारा की फ्रैंकफर्ट-मुंबई फ्लाइट UK 028 और पेरिस-दिल्ली फ्लाइट UK 22 समेत विस्तारा के कुल तीन विमानों को भी धमकियां मिलीं.
सरकार और सुरक्षा एजेंसियां इन घटनाओं को गंभीरता से ले रही हैं और जल्द ही नए नियम लागू किए जा सकते हैं ताकि भविष्य में हवाई यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके.


ये भी पढ़ें: Flight Bomb Threat Case: उड़ानों में बम की फर्जी धमकी देने वालों की आएगी शामत! नया कानून लाने की तैयारी में केंद्र