नई दिल्लीः 11 फरवरी को दिल्ली चुनाव के नतीजे वाले दिन एक बच्चा खूब मशहूर हुआ, ये बच्चा था अव्यान तोमर. 1 साल दो महीने के अव्यान छोटे से केजरीवाल बनकर आम आदमी पार्टी के ऑफिस आये थे. अब अव्यान बेबी केजरीवाल नाम से जाने जाते हैं. अव्यान की बड़ी बहन फेयरी 2015 में लिटिल केजरीवाल बनीं थीं तब भी लोगों की यही प्रतिक्रिया थी. उस वक्त फेयरी के साथ अरविंद केजरीवाल ने अपनी फोटो भी पोस्ट की थी.


एबीपी न्यूज़ ने जब पूछा कि ये आइडिया कहां से आया तो अव्यान की मम्मी मीनाक्षी तोमर कहती हैं कि ये आइडिया पुराना है. हमने अपनी बेटी को भी 5 साल पहले 2015 में लिटिल केजरीवाल बनाया था. केजरीवाल हमें पसंद हैं इसलिए उन्हें फॉलो करते हैं.


फेयरी और अव्यान के पिता राहुल तोमर ने बताया कि फेयरी जब केजरीवाल बनी थी तब उसके लिए भी अव्यान के जैसा ही रिस्पॉन्स था. अरविंद केजरीवाल जी ने जैसे ही सोशल मीडिया पर पोस्ट किया लोग फेयरी की एक झलक देखने के लिए रुकने लगे. फेयरी को लोग गाड़ी में देखकर चौंक जाते थे, सेल्फी लेने के लिए रुक जाते थे.


फेयरी बताती हैं कि उन्हें केजरीवाल बनकर कैसा लगा था! उनका कहना है कि मुझे अच्छा लगा जब मैं केजरीवाल अंकल बन कर गई थी. इस बार नहीं बन पाई पर दुख नहीं हुआ इसलिए कि अव्यान बन कर गया. परिवार की खुशी का कोई पारावार नहीं है क्योंकि 16 तारीख को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के शपथ ग्रहण में परिवार को आमंत्रित किया गया है.


अव्यान के पिता राहुल तोमर कहते हैं कि हमारे परिवार के लिए इससे बड़ी खुशी और त्यौहार कोई नहीं है. हम वैसे भी शपथ ग्रहण में जाने वाले थे पर जब सोशल मीडिया पर इनविटेशन देखा तो बहुत खुशी हुई.


11 फरवरी को परिवार सुबह 5 बजे से ही आम आदमी पार्टी ऑफिस के बाहर मौजूद था. उस दिन मुख्यमंत्री से बेबी केजरीवाल की मुलाकात नहीं हो पाई थी. इसके बारे में राहुल तोमर बताते हैं कि अरविंद केजरीवाल आम आदमी हैं. उन्हें उस दिन पूजा के लिए जाना था, दफ्तर जाना था. हमें लोग ऑफिस में उनसे मिलवाने के लिए ले के गए पर अचानक से ढेर सारे गेस्ट आ गए तो होल्ड हो गया. साथ ही मनीष जी की सीट पर फाइट थी. जब तक उनका क्लियर नहीं हो जाता तबतक केजरीवाल सर बाहर नहीं निकलते.


अव्यान के पिता राहुल तोमर ने कहा कि मैं आपको एक कहानी बताता हूं. मेरी बेटी 2015 में उनके बर्थडे पर मिलना चाहती थी और हमने ग्रीटिंग कार्ड बनाया. वो उस वक्त बंगलोर में थे. बेटी को दुख हुआ कि मिल नहीं पाए, फिर अगले दिन अनजान नम्बर से कॉल आया, वो हर्षिता केजरीवाल थीं. इसके बाद केजरीवाल जी ने हम सब से बात की और फेयरी से बात की. अव्यान के स्टार हो जाने की बात पर राहुल तोमर कहते हैं कि स्टार केजरीवाल ही हैं, उनको फॉलो करने वाले भी स्टार हो जाते हैं.


राहुल तोमर ने बताया कि शपथ ग्रहण वाले दिन भी अव्यान बेबी केजरीवाल बन कर जाएगा. हम क्रिएटिव ढंग से जाएंगे और केजरीवाल सर के साथ लिटिल केजरीवाल होगा.


जब हमने फेयरी से पूछा कि आपको केजरीवाल क्यों पसंद हैं तो बच्ची ने कहा कि केजरीवाल जी मुझे पसंद हैं क्योंकि वो एजुकेशन के लिए काम करते हैं. साथ ही वो फरिश्ते योजना लाये इसलिए भी उन्हें पसंद करते हैं.