Ayodya Land Buying: रामनगरी अयोध्या राम मंदिर के उद्घाटन के बाद से ही चर्चा का विषय बना हुई है. उत्तर प्रदेश के इस धार्मिक शहर में जमीन खरीददारी बढ़ती ही चली जा रही है. बड़े-बड़े सेलिब्रिटीज से लेकर अधिकारियों और नेताओं तक ने यहां पर जमीन खरीदी है. राम मंदिर के निर्माण के बाद अयोध्या को एक बड़े धार्मिक टूरिज्म हब के तौर पर तैयार करने का काम चल रहा है. इस वजह से यहां जमकर निवेश हो रहा है. 


इंडियन एक्सप्रेस ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि अयोध्या एक प्राइम रियल एस्टेट लोकेशन बन चुकी है. नवंबर 2019 में सुप्रीम कोर्ट के फैसले से लेकर मार्च 2024 तक अयोध्या में हुई भूमि रजिस्ट्रियों से पता चलता है कि रामनगरी और आसपास के जिलों गोंडा और बस्ती के कम से कम 25 गांवों में भूमि लेनदेन की संख्या में 30 फीसदी का इजाफा हुआ है. इनमें से कई सौदे नेताओं और अधिकारियों के परिवार के सदस्यों ने किए हैं या फिर उनसे जुड़े लोगों ने. 


अयोध्या इन दिनों इसलिए भी चर्चा में बनी हुई है, क्योंकि यहां पर हाल में संपन्न लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के अवधेश प्रसाद को जीत मिली है. चुनाव में भले ही सपा को जीत मिली है, लेकिन जमीन पर कुछ और ही खेल चल रहा है. ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर वो कौन नेता और अधिकारी हैं, जिनके रिश्तेदारों और करीबियों ने अयोध्या में जमीन खरीदी है. 


किन प्रमुख नेताओं-अधिकारियों के रिश्तेदारों ने अयोध्या में खरीदी जमीन?



  • अरुणाचल प्रदेश के डिप्टी सीएम चाउना मीन: डिप्टी सीएम के बेटे चाउ कान सेंग मीन और आदित्य मीन ने सितंबर 2022 और सितंबर 2023 में 3.72 करोड़ की 3.99 हेक्टेयर जमीन खरीदी. इसमें से 0.768 हेक्टेयर जमीन को 98 लाख में पिछले साल अप्रैल में बेचा भी गया. 

  • बृजभूषण शरण सिंह: बीजेपी के पूर्व सांसद रहे बृजभूषण सिंह के बेटे करण भूषण की कंपनी नंदिनी इंफ्रास्ट्रक्चर ने राम मंदिर से 8 किमी दूर महेशपुर (गोंडा) में जनवरी 2023 में 1.15 करोड़ रुपये में 0.97 हेक्टेयर जमीन खरीदी. इसमें से 635.72 जमीन को 60.96 लाख में जुलाई 2023 में बेचा गया. 

  • यूपी पुलिस एसटीएफ प्रमुख एडिशनल डीजीपी अमिताभ यश (आईपीएस): एडिशनल डीजीपी की मां गीता सिंह ने 9.955 हेक्टेयर खेती की जमीन को फरवरी 2022 और फरवरी 2024 के बीच खरीदा. इसकी कीमत 4.04 करोड़ रुपये रही. इसमें से 0.505 हेक्टेयर जमीन को 20 लाख रुपये में बेचा भी गया. 

  • यूपी गृह विभाग सचिव संजीव गुप्ता (आईपीएस): उनकी पत्नी डॉ. चेतना गुप्ता ने 5 अगस्त, 2022 को मंदिर से 14 किमी दूर बनवीरपुर (अयोध्या) में 253 वर्ग मीटर आवासीय भूमि 35.92 लाख रुपये में खरीदी. संजीव गुप्ता ने बताया कि जमीन को अब बेच दिया गया है. 

  • यूपी शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक अरविंद कुमार पांडे: अरविंद और उनकी पत्नी ममता ने जून और अगस्त 2023 के बीच मंदिर से 7 किमी दूर शाहनवाज पुर माझा (अयोध्या) में 1,051 वर्ग मीटर आवासीय जमीन 64.57 लाख रुपये में खरीदी. भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रहे पांडे फिलहाल निलंबित हैं.

  • रेलवे के डिप्टी चीफ इंजीनियर महाबल प्रसाद: डिप्टी चीफ इंजीनियर के बेटे अंशुल ने नवंबर 2023 में मंदिर से 7 किमी दूर एक अन्य शख्स के साथ संयुक्त रूप से 0.304 हेक्टेयर कृषि भूमि को 24 लाख रुपये में खरीदा. इसे लेकर प्रसाद ने कहा, "यह एक अविकसित क्षेत्र है, अभी तक कुछ भी योजना नहीं बनाई गई है."

  • एडिशनल एसपी (अलीगढ़) पलाश बंसल (आईपीएस): पलाश बंसल के पिता देशराज बंसल ने अप्रैल 2021 में दिल्ली के ईश्वर बंसल के साथ संयुक्त रूप से मंदिर से 15 किमी दूर राजेपुर उपरहार (अयोध्या) में 1781.03 वर्ग मीटर आवासीय भूमि 67.68 लाख रुपये में खरीदी है. 

  • एसपी (अमेठी) अनूप कुमार सिंह (आईपीएस): अनूप कुमार के रिश्तेदार शैलेन्द्र सिंह और मंजू सिंह ने संयुक्त रूप से 21 सितंबर, 2023 को मंदिर से 9 किमी दूर दुर्गागंज (गोंडा) में 4 हेक्टेयर कृषि भूमि को 20 लाख रुपये में खरीदा है. अनूप ने कहा कि उनका इस जमीन खरीददारी से कोई लेना-देना नहीं है. 

  • यूपी के पूर्व डीजीपी यशपाल सिंह ( रिटायर्ड आईपीएस): यशपाल सिंह ने दिसंबर 2020 और सितंबर 2023 के बीच मंदिर से 14 किमी दूर बनवीरपुर (अयोध्या) में 0.427 हेक्टेयर कृषि भूमि और 132.7137 वर्ग मीटर आवासीय भूमि को 73 लाख रुपये में खरीदा.

  • प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी (उत्तर मध्य रेलवे) अनुराग त्रिपाठी: अनुराग के पिता मदन मोहन त्रिपाठी ने मंदिर 1.57 हेक्टेयर कृषि भूमि और 640 वर्ग मीटर आवासीय भूमि 2.33 करोड़ रुपये में खरीदी. पिछले साल उन्होंने 1.2324 हेक्टेयर भूमि विद्या गुरुकुलम एजुकेशनल ट्रस्ट को 3.98 करोड़ रुपये में ट्रांसफर करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसके वे खुद ही सचिव हैं. 


इन लोगों ने भी खरीदी अयोध्या में जमीन


हरियाणा योग आयोग के अध्यक्ष जयदीप आर्य, बीजेपी विधायक अजय सिंह के भाई कृष्ण कुमार सिंह और उनके भतीजे सिद्धार्थ, बीजेपी नेता और गोसाईंगंज नगर पंचायत अध्यक्ष विजय लक्ष्मी जयसवाल के रिश्तेमाल मदन जयसवाल, बीजेपी नेता और अमेठी जिला पंचायत अध्यक्ष राजेश अग्रहरि ने भी अयोध्या में जमीन खरीदी है.


बीएसपी के पूर्व विधायक जितेंद्र कुमार के भाई विनोद सिंह, बीजेपी के पूर्व एमएलसी चंद्र प्रकाश शुक्ला, सपा के पूर्व एमएलसी राकेश राणा के बेटे ऋषभ और बीएसपी के पूर्व एमएलसी श्याम नारायण सिंह की बेटी प्रमिला सिंह ने भी रामनगरी में जमीनों की खरीद-फरोख्त की है. 


यह भी पढ़ें: 'राम मंदिर बनाने के लिए अयोध्या में दुकान-मकान तोड़े गए लेकिन...', अहमदाबाद में बोले राहुल गांधी