Shri Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra Trust: अयोध्या के राम मंदिर में जाकर दर्शन करने की घड़ियां नजदीक आ रही हैं. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर का लगभग 70 फीसदी निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. मंदिर का निर्माण कार्य जनवरी 2024 में पूरा हो जाएगा. उन्होंने बताया कि इसी महीने तीसरे हफ्ते तक रामलला को मंदिर के गर्भगृह में विराजित किया जाएगा.


इस दिन खुलेंगे मंदिर के द्वार
श्री मणिराम दास छावनी (अयोध्या) के ट्रस्ट सदस्य महंत कमल नयन दास ने कहा कि 14-15 जनवरी, 2024 को मकर संक्रांति के अवसर पर मंदिर के द्वार भक्तों के लिए भगवान की पूजा करने के लिए खोल दिए जाएंगे. विश्व हिंदू परिषद (विहिप), अयोध्या के क्षेत्रीय प्रवक्ता शरद शर्मा ने कहा कि भक्त राम मंदिर के खुलने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.






दिसंबर 2023 से अयोध्या में समारोह शुरू
वहीं, बुधवार (15 मार्च) को ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद देव गिरि ने कहा कि राम मंदिर जनवरी 2024 के तीसरे हफ्ते तक श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा. राम मंदिर के भव्य उद्घाटन के लिए अयोध्या में समारोह दिसंबर 2023 में ही शुरू हो जाएगा. बता दें कि अगस्त 2020 में राम मंदिर का निर्माण शुरू होने के बाद पहली बार मंदिर ट्रस्ट और राज्य सरकार अयोध्या शहर में भव्य रामनवमी समारोह की योजना बना रहे हैं.


सुप्रीम कोर्ट ने 2019 में सुनाया था फैसला
सुप्रीम कोर्ट ने 2019 के आखिर में फैसला सुनाते हुए एक आदेश में मंदिर के निर्माण का मार्ग प्रशस्त किया था. इसके बाद दशकों लंबे राम मंदिर आंदोलन को खत्म किया. 1996 और इसके बाद से बीजेपी (BJP) के घोषणापत्र में राम मंदिर का निर्माण करवाना हमेशा शामिल रहा. 


ये भी पढ़ें: Lawrence Bishnoi Interview: 'बठिंडा जेल में नहीं हुआ लॉरेंस बिश्नोई का इंटरव्यू', पंजाब पुलिस ने abp न्यूज़ के 'ऑपरेशन दुर्दांत' पर दी सफाई