लखनऊ: अयोध्या विवाद पर फैसला आने के मद्देनजर उत्तर प्रदेश-नेपाल सीमा को सील कर दिया गया है. शीर्ष अधिकारियों के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ शुक्रवार करीब आधी रात बैठक करने के बाद ये फैसला लिया. गृह मामले के अतिरिक्त मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने कहा कि बिना सही पहचान के किसी को भी संवेदनशील सीमा पर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी.


अवस्थी ने कहा कि रेलवे बलों को ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों के अंदर रेल यात्रियों की सुरक्षा के लिए निर्देशित किया गया है. अयोध्या में तीर्थयात्रियों के लिए विशेष सुरक्षा-व्यवस्था की गई है और शहर में मौजूद तीर्थयात्रियों को वापस उनके घर ले जाने के लिए और अधिक बसों को सेवा में लगाया गया है।


आदित्यनाथ ने जमीनी हालात का सीधा फीडबैक लेने के लिए एक दर्जन से अधिक आयुक्तों को भी बुलाया और आवश्यक निर्देश भी जारी किए.


छावनी बना उत्तर प्रदेश


फैसले के मद्देनजर उत्तर प्रदेश को पूरी तरह से छावनी में तब्दील कर दिया गया है और देशभर में अलर्ट है. यूपी के हर जिले में भारी पुलिस फोर्स तैनात है. केंद्र ने उत्तर प्रदेश सरकार की मदद के लिए चार हजार अर्धसैनिक बल भेजे हैं. सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर गृह मंत्रालय ने 40 कंपनी अतिरिक्त सुरक्षा बल उत्तर प्रदेश को उपलब्ध कराए हैं.


यूपी पुलिस लोगों से की अपील


यूपी पुलिस ने अयोध्या के समस्त नागरिकों से अपील की है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान न दें. पुलिस ने कहा है कि अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. पुलिस ने कहा है कि समस्त नागरिक शांति और सौहार्द के साथ गंगा-जमुनी तहजीब को बनाये रखें. किसी भी समस्या, सूचना, सुझाव हेतु वाटसएप नंबर 80041 43000 पर सूचना दें या 112 नंबर पर काल करें.


 अलीगढ़ में इंटरनेट सेवा  बंद
अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के चलते देश के तमाम राज्यों में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी गई है. इसी क्रम में दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट को जाने वाले रास्तों पर भी बैरिकेडिंग लगाकर सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त की गई है. उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में एहतियातन इंटरनेट सेवा भी बंद की गई है. इसके अलावा कई राज्यों में स्कूल कॉलेज भी 9 से 11 नवंबर तक बंद रहेंगे.


सीसीटीवी, ड्रोन और डबल लेयर बैरिकेडिंग, सघन तलाशी के साथ अयोध्या के चप्पे-चप्पे पर कड़ी सुरक्षा


सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद हिन्दू-मुस्लिम विवाद का अंत हो जाएगा- इकबाल अंसारी


अयोध्या: शिवराज चौहान बोले- वो घड़ी आ गई जिसका लंबे समय से इंतज़ार था, जो भी फैसला आए सम्मान करें