Baba Siddique Shot Dead: एनसीपी (अजित पवार गुट) के नेता बाबा सिद्दीकी की बीते शनिवार (12 अक्टूबर) को देर रात गोली मारकर हत्या कर दी गई. इस हत्याकांड के बाद से महाराष्ट्र की सियासत में हड़कंप मच गया है. राज्य की एनडीए सरकार और विपक्षी दलों के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर चरम पर पहुंच चुका है.


इस बीच बाबा सिद्दीकी की हत्या के लिए रेकी करने वाले चौथे आरोपी की भी पहचान हो गई है. आरोपी का नाम मोहम्मद जीशान अख्तर है. जानकारी के मुताबिक जीशान अख्तर बाकी तीन शूटरों को डायरेक्शन दे रहा था. मामले में पुलिस ने ऑफ द रिकॉर्ड बताया कि हमलावरों के पास से मिर्ची का स्प्रे मिला है. हत्यारों ने प्लानिंग की थी कि वह पहले नेता पर पेपर स्प्रे करेंगे फिर गोली चलाएंगे. 


बाबा सिद्दीकी की हत्या से जुड़ी 10 बड़ी बातें...



  1. मुंबई में एनसीपी (अजित पवार गुट) नेता बाबा सिद्दीकी की बीते शनिवार दिन रात गोली मारकर हत्या कर दी गई. हत्या के ठीक 28 घंटे बाद लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करके इस हत्या की जिम्मेदारी भी ली है. 

  2. लॉरेंस बिश्नोई गैंग में सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए लिखा था कि सलमान खान और दाऊद की मदद करने वालों को छोड़ेंगे नहीं. खास बात यह है कि इस पोस्ट में लॉरेंस बिश्नोई ग्रुप और अनमोल बिश्नोई को हैशटैग किया गया था. 

  3. बाबा सिद्दीकी की हत्या में चार आरोपी शामिल है, जिसमें से तीन शूटर है और एक जो शूटरों को डायरेक्शन दे रहा था. मामले में आरोपी एक शूटर हरियाणा का है तो वहीं दो शूटर उत्तर प्रदेश के बहराइच के रहने वाले हैं. 

  4. बाबा सिद्दीकी के हत्या में उत्तर प्रदेश के बहराइच का धर्मराज कश्यप, हरियाणा का गुरमेल सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया है, तीसरा आरोपी शिवकुमार अब भी फरार है तो वहीं चौथा आरोपी मोहम्मद जीशान अख्तर की पहचान कर ली गई है. 

  5. बाबा सिद्दीकी के पास कोई वर्गीकृत सुरक्षा नहीं थी, लेकिन उन्हें मुंबई पुलिस से तीन सुरक्षाकर्मी दिए गए थे. क्राइम ब्रांच ने बताया कि घटना के समय पुलिस का एक सुरक्षाकर्मी उनके साथ मौजूद था.

  6. बाबा सिद्दीकी पर गोलियां चलाने वाले यह तीनों शूटर ऑटो से आए थे. तीनों के पास दो बंदूकें थी, जिन्होंने 6 राउंड फायर किया था. छह में से तीन गोलियां बाबा सिद्दीकी को लगी. दो उनके पेट में और एक सीने पर. 

  7. मुंबई क्राइम ब्रांच ने बताया कि तीनों ही आरोपी अपने साथ पेपर स्प्रे लेकर आए थे. गोली चलाने से पहले वह पेपर स्प्रे करते और फिर फायर करते, लेकिन तीसरे आरोपी शिवकुमार गौतम ने आते ही फायरिंग शुरू कर दी. पेपर स्प्रे इसलिए यूज किया जाता है क्योंकि सामने वाला कुछ देख न पाए और उसकी आंखों में जलन होने लगे.

  8. हत्या के बाद से ही मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के घरों की सुरक्षा और टाइट कर दी गई है. यहां तक की मंत्रियों के घरों के बाहर भी पुलिस की गश्त जारी है. 

  9. मुंबई डीसीपी क्राइम ब्रांच दत्ता नलवाडे ने कहा कि पुलिस आरोपियों के रिकॉर्ड की जांच कर रही है और उनके मूल स्थान की स्थानीय पुलिस से भी संपर्क में है, जिससे यह पता लगाया जा सके कि उनका कोई पुराना रिकॉर्ड तो नहीं. 

  10. क्राइम ब्रांच सभी पहलुओं से जांच कर रही है, जैसे कि आरोपी कब मुंबई पहुंचे. वह कहां रुके थे या फिर किसने उन्हें शरण दी थी और उन्हें कितना पैसा पहुंचाया गया था.


यह भी पढ़ें- यूपी-बिहार ही नहीं, अमेरिका-पाकिस्तान से भी बिश्नोई गैंग के पास पहुंचती है हथियारों की खेप! पढ़ें रिपोर्ट