Baba Siddique Shot Dead in Mumbai: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की शनिवार (12 अक्टूबर 2024) रात मुंबई के बांद्रा ईस्ट इलाके में तीन लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी. यह घटना निर्मल नगर में कोलगेट मैदान के पास बाबा सिद्दीकी के बेटे जीशान सिद्दीकी के ऑफिस के बाहर हुई, जिसके बाद दो आरोपियों को तुरंत गिरफ्तार कर लिया गया. 


निर्मल नगर में कोलगेट मैदान के पास बाबा सिद्दीकी के बेटे और विधायक जीशान सिद्दीकी के कार्यालय के बाहर हुई इस घटना के तुरंत बाद दो लोगों को गिरफ्तार किया गया. बाबा सिद्दीकी को गोली लगने के बाद उन्हें लीलावती अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. मुंबई के एक बड़े मुस्लिम नेता बाबा सिद्दीकी को सलमान खान, शाहरुख खान और संजय दत्त सहित कई बॉलीवुड सितारों के करीबी के रूप में भी जाना जाता था.


बाबा सिद्दीकी की हत्या को लेकर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है, जिसमें लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने बाबा सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी ली है. इस पोस्ट में सलमान खान और दाऊद गैंग का भी जिक्र किया गया है. मुंबई पुलिस इस पोस्ट की जांच कर रही है.


बाबा सिद्दीकी की हत्या के बारे में 10 बड़े अपडेट्स


मुंबई पुलिस ने उस जगह से छह खाली गोलियां बरामद की हैं, जहां 66 वर्षीय बाबा सिद्दीकी को गोली मारी गई थी. डॉक्टरों ने बताया कि उन्हें सीने में तीन गोलियां लगी थीं. बाबा सिद्दीकी की कार बुलेट-प्रूफ होने के बावजूद गोली शीशे के पार घुस गई. इस वारदात को अंजाम देने के लिए  9.9 एमएम पिस्टल का इस्तेमाल किया गया था. सूत्रों के मुताबिक बाबा सिद्दीकी का हत्या में शामिल तीसरे आरोपी की पहचान कर ली गई है. सूत्रों के मुताबिक तीसरे आरोपी का नाम शिव कुमार है और जल्द ही उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा. हालांकि आधिकारिक तौर पर अभी नाम सामने नहीं आया है, जल्द ही नाम वेरिफाई किया जाएगा.


पुलिस ने बताया कि उत्तर प्रदेश और हरियाणा से दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि तीसरा आरोपी फरार है, जिसका नाम धर्मराज कश्यप और करनैल सिंह है. मुंबई क्राइम ब्रांच के अधिकारी पिछले कई घंटों से आरोपियों से पूछताछ कर रही है. बाबा सिद्दीकी शूटआउट केस के आरोपियों को मुंबई के किला कोर्ट में आज यानी 13 अक्टूबर 2024 की दोपहर 1 बजे पेश किया जाएगा.


पुलिस ने बताया कि बाबा सिद्दीकी को 15 दिन पहले जान से मारने की धमकी मिली थी, जिसके बाद उनकी सुरक्षा बढ़ाकर वाई कैटेगरी कर दी गई थी. पुलिस ने इस मामले में लॉरेंस बिश्नोई के हाथ होने को लेकर भी पूछताछ की, जिसमें कई अहम खुलासे हुए हैं. बताया जा रहा है कि इस मर्डर को अंजाम देने में तीन शूटर था और एक आरोपी रेकी कर रहा था.


पुलिस की जांच और पूछताछ में ये बात लगभग कंफर्म हो गई कि बाबा सिद्दीकी हत्या मामले में लॉरेंस बिश्नोई गैंग शामिल था. क्राइम ब्रांच को आरोपियों ने पूछताछ में बताया है कि वे लोग पंजाब की एक जेल में कैद थे, जब बिश्नोई गैंग के एक सदस्य से उनकी मुलाकात हुई थी. यहां बाबा सिद्दीकी को मारने के लिए आरोपियों को ढाई लाख रुपये की सुपारी मिली.


शूटर्स ने पूछताछ में बताया कि इस हत्या को अंजाम देने के बाद वे आपस में 50-50 हजार रुपये बांटने वाले थे, लेकिन उससे पहले ही वे मुंबई पुलिस के हत्थे चढ़ गए. 2 सितंबर से आरोपी कुर्ला में किराए पर रह रहे थे इस कमरे का प्रति माह 14 हजार किराया दिया गया. अब इस मामले की परत दर परत छानबीन करने और बाकी आरोपियों को पकड़ने के लिए क्राइम ब्रांच की तीन टीमें मध्य प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली भेजी गई है.


मुंबई पुलिस के अधिकारी सूत्र ने बताया कि इस हत्या के पीछे लॉरेंस बिश्नोई के साथ-साथ अंडरवर्ल्ड एंगल की जांच की जा रही है. मुंबई के एक बिल्डर के साथ बाबा सिद्दीकी के लंबे समय से चले आ रहे विवाद पर भी मुंबई पुलिस की नजर है. यह उन पहलुओं में से एक है जिसकी जांच की जा रही है. दोनों के बीच ज्ञानेश्वर नगर एसआरए प्रोजेक्ट को लेकर विवाद था. पिछले महीने दोनों के बीच झगड़ा भी हुआ था.


मुंबई पुलिस इस एंगल से भी जांच कर रही है कि कहीं लॉरेंस बिश्नोई की आड़ में किसी ने निजी दुश्मनी तो नहीं निकाली? हालांकि नए लड़के (18-24 साल) को कॉन्ट्रैक्ट पर लेकर फायरिंग कराना ये बिश्नोई गैंग का तरीका है. बाबा सिद्दीकी, सलमान खान के करीबी रहे हैं. क्या इस कनेक्शन का फायदा उठाकर गुमराह करने के लिए बिश्नोई मॉडल का इस्तेमाल किया गया? ऐसे कई अनसुलझे सवाल हैं, जिसकी छानबीन में मुंबई पुलिस जुटी हुई है.


लीलावती अस्पताल के डॉक्टर ने बताया कि बाबा सिद्दीकी को दो घंटे तक बचाने की कोशिश की, लेकिन वे नाकाम रहे. उन्होंने कहा, बाबा सिद्दीकी की छाती में सामने की तरफ दो गोलियां लगी थीं. बहुत खून बह चुका था और जब उनके परिवार के सदस्य उन्हें अस्पताल लेकर आए तो वह बेहोश थे. जब उन्हें अस्पताल लाया गया तो उनकी ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं हुई. शनिवार रात 11.27 बजे सिद्दीकी को मृत घोषित कर दिया गया.


न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि जांच के दौरान पुलिस को पता चला है कि हमलावरों ने बाबा सिद्दीकी पर तब गोलियां चलायी जब लोगों ने दुर्गा विसर्जन की शोभायात्रा के दौरान पटाखे फोड़ने शुरू किए. पुलिस ने बताया कि उन्होंने इस मौके का फायदा उठाया, क्योंकि तब ज्यादातर लोगों ने पटाखे फोड़े जाने के कारण गोलियां चलने की आवाज नहीं सुनी.


इस चौंकाने वाली घटना के बाद विपक्ष ने राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति पर सवाल उठाया है. एनसीपी (SP) के प्रमुख शरद पवार ने कहा कि बिगड़ती कानून व्यवस्था चिंताजनक है. शरद पवार ने राज्य के गृह मंत्री देवेंद्र फडणवीस पर निशाना साधते हुए कहा कि यह भी चिंताजनक है कि स्थिति को इतनी हल्के ढंग से संभाला जा रहा है.


ये भी पढ़ें :  'सलमान खान हम जंग चाहते नहीं थे', लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने ली बाबा सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी