Lalan Sheikh Costodial Death Case: सीबीआई हिरासत में बोगटुई हत्याकांड के आरोपी लालन शेख की मौत के मामले में सीबीआई ने बड़ी कार्रवाई की है. केंद्रीय जांच एजेंसी ने इस मामले में 4 कर्मचारियों को निलंबित कर दिया है. जानकारी के मुताबिक, इसमें दो जांच अधिकारी और 2 कांस्टेबल शामिल हैं.


बता दें कि लालन शेख पिछले साल मार्च में बागतुई में हुए नरसंहार का मुख्य आरोपी था. इस घटना में 9 लोगों की मौत हो गई थी. बीरभूम जिले के रामपुरहाट में एजेंसी के उस कैंप कार्यालय में मौजूद थे, जहां पिछले साल 12 दिसंबर को लालन शेख की रहस्यमय तरीके से मौत हो गई थी. सूत्रों ने कहा कि ड्यूटी में लापरवाही बरतने के आरोप में चारों अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है.


DIG रैंक के अधिकारी ने की कार्रवाई


डीआईजी रैंक के अधिकारी की ओर से सभी निलंबित सीबीआई के 4 कर्मचारियों के खिलाफ विभागीय जांच शुरू की है. सूत्रों के मुताबिक, निलंबित किए गए अधिकारियों में उपाधीक्षक विलास बाला मडघुत, इंस्पेक्टर राहुल प्रियोडोरशी के साथ-साथ दो अन्य कांस्टेबल भी शामिल हैं. जानकारी के मुताबिक, 12 दिसंबर की शाम रामपुरहाट स्थित कैंप कार्यालय में जब घटना हुई थी तब चारों कर्मचारी वहीं मौजूद थे.


NHRC ने भी मांगी थी रिपोर्ट


इससे पहले लालन शेख मौत के मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने सीबीआई, जिला मजिस्ट्रेट और जिला पुलिस अधीक्षक से रिपोर्ट मांगी थी. सूत्रों ने बताया कि प्रारंभिक पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में मौत का कारण फांसी के कारण विंड-पाइप का चोक होना बताया गया. विंड-पाइप के चोक होने को सीधी भाषा में कहें तो श्वांस नली का किसी दबाव से रुकना है. रिपोर्ट में लालन शेख के शरीर पर सतही चोट के निशान का भी जिक्र किया गया है.


ये भी पढ़ें-क्या देश में अगले पांच महीने में है मंदी की आशंका? केंद्रीय मंत्री नारायण राणे ने किया ये दावा