नई दिल्लीः 1988 बैच के आईपीएस अफसर बालाजी श्रीवास्तव को दिल्ली पुलिस का कार्यकारी पुलिस कमिश्नर नियुक्त किया गया है. बालाजी, एस एन श्रीवास्तव की जगह लेंगे. एसएन श्रीवास्तव आज रिटायर हो गए. बालाजी श्रीवास्तव फिलहाल स्पेशल कमिश्नर विजिलेंस के पद पर तैनात हैं. 


केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मंगलवार को एक आदेश जारी कर कहा कि 1988 बैच के एजीएमटीयू कैडर के आईपीएस अधिकारी बालाजी श्रीवास्तव राष्ट्रीय राजधानी को पूर्णकालिक पुलिस प्रमुख मिलने तक अपनी मौजूदा जिम्मेदारी के साथ दिल्ली पुलिस आयुक्त का अतिरिक्त प्रभार भी संभालेंगे.


नौ साल तक कैबिनेट सचिवालय में कर चुके हैं काम


बालाजी श्रीवास्तव इससे पहले पुडुचेरी और मिज़ोरम के डीजी भी रह चुके हैं. बालाजी श्रीवास्तव स्पेशल सेल और इंटेलिजेंस में विशेष आयुक्त के पद तैनात रहते हुए अपनी सेवाएं दे चुके हैं. बालाजी नौ साल तक कैबिनेट सचिवालय में भी काम कर चुके हैं.


RAW में दे चुके हैं सेवा


बालाजी श्रीवास्तव दिल्ली पुलिस में पूर्वी दिल्ली के डीसीपी भी रह चुके हैं. डीसीपी के पद से ट्रांसफर होने के बाद बालाजी श्रीवास्तव लगातार दिल्ली से बाहर रहे. वह कई राज्यों में डीजीपी के पद पर भी तैनात रहे. बालाजी श्रीवास्तव RAW में अपनी सेवाएं दे चुके हैं.


उच्च शिक्षा के लिए दिल्ली का रुख


मूलरूप से लखनऊ के मलिहाबाद के रहने वाले बालाजी श्रीवास्तव ने उच्च शिक्षा के लिए दिल्ली का रुख किया. उन्होंने 1985 में सेंट स्टीफंस कॉलेज से इकनॉमिक्स में ग्रेजुएट किया. 1987 में दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से एमए करने के बाद साल 2003 में एलएलबी किया.


महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव मानसून सत्र में होगा, जानिए क्यों है ये अहम