IAF Promotes Abhinandan Varthaman: बालाकोट एयर स्ट्राइक के हीरो रहे अभिनंदन वर्धमान को भारतीय वायु सेना ने  ग्रुप कैप्टन रैंक पर प्रमोट कर दिया है. यह पद भारतीय सेना में कर्नल के बराबर का होता है. आपको बताते चलें कि अभिनंदन को पाकिस्तानी लड़ाकू विमान F-16 को मार गिराने के लिए शौर्य चक्र से सम्मानित किया जा चुका है. दरअसल पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी कैंपों पर एयर स्ट्राइक की गई थी, जिसके बाद बढ़े तनाव के कारण पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों ने भारतीय सीमा में प्नवेश करने की कोशिश की थी. भारत ने इस हिमाकत का करारा जवाब दिया था.


भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान के F-16 विमान को गिरा दिया था लेकिन उनका विमान भी क्षतिग्रस्त हो गया था और इजेक्ट करने के बाद वह पीओके में जा पहुंचे थे. जिसके बाद पाकिस्तानी सैनिकों ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था. बाद में भारत के दबाव में आकर पाकिस्तान ने उन्हें सकुशल भारत को वापस सौंप दिया था. 


अभिनंदन वर्धमान के साहस की कहानी


पाकिस्तान की धरती पर गिरने के बाद तो विंग कमांडर को पता नहीं चला कि वे कहां हैं लेकिन जैसे ही उन्हें ये आभास हुआ कि वे पाकिस्तान में हैं तो उन्होंने अपने पास मौजूद दस्तावेज तालाब में फेंक दिए और कुछ को चबाकर निगल गए. ऐसा उन्होंने ऐसा इसलिए किया जिससे की देश के बारे में अहम जानकारी दुश्मनों को हाथ न लगे. गिरने के बाद वहां के लोगों ने उनपर हमला भी कर दिया था लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं खोई.


यह भी पढ़ें-


General MM Naravane Jammu Visit: जम्मू दौरे पर सेना प्रमुख एमएम नरवणे, अग्रिम चौकियों पर तैनात जवानों से करेंगे बात