वाराणसीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गोद लिए गांव जयापुर की जया सीड्स प्रोडूसर कंपनी द्वारा राजातालाब भिखारीपुर गांव स्थित बगीचे से बनारस का विश्व प्रसिद्ध लंगड़ा एवं दशहरी आम पहली बार दुबई भेजा गया.


कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने राजातालाब भिखारीपुर गांव स्थित बगीचे से 3 टन बनारसी लंगड़ा एवं दशहरी आम की पहली खेप को हरी झंडी दिखाकर दुबई यात्रा के लिए रवाना किया.


इस अवसर पर उन्होंने बताया कि वाराणसी का लंगड़ा एवं दशहरी आम विश्व प्रसिद्ध है. इसकी विदेशों में बराबर मांग बनी रहती है. उन्होंने बताया कि विगत दिनों वाराणसी से दुबई के लिए सब्जी एवं गाजीपुर की हरी मिर्च को निर्यात किया गया था. तभी से वहां से बराबर यहां के लंगड़ा एवं दशहरी आम की मांग की जा रही थी. उन्होंने बताया कि शीघ्र ही का लंगड़ा एवं दशहरी आम लंदन भी भेजा जाएगा.



कमिश्नर ने बताया कि यहां से आम की खेप सीधे लखनऊ जाएगी और वहां पर इसकी पैकेजिंग आदि कार्य संपन्न होने के बाद इसे दिल्ली ले जाया जाएगा जहां से हवाई मार्ग द्वारा आम दुबई पहुंच जाएगा.


कमिश्नर ने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि बनारस मैंगो हब बनेगा. उन्होंने बताया कि शीघ्र ही वाराणसी से 10 टन आम की दूसरा खेप भी भेजे जाने की तैयारी है.



कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि सरकार की मंशा के अनुरूप किसानों की आय दोगुना किए जाने की दिशा में बनारस से सब्जी तथा इसके बाद आज आम का विदेशों में निर्यात मील का पत्थर साबित होगा.


आम के किसान एवं बगीचे के मालिक शार्दुल विक्रम चौधरी ने बताया कि 45 हेक्टेयर में उनका यह बगीचा है. जिसमें वर्तमान में 525 आम के पेड़ हैं. जिसमें चौसा, रामखेड़ा, लंगड़ा, दशहरी एवं सफेदा आदि प्रजाति के आम के पेड़ लगे हैं.