Bangladesh Foreign Minister in India: बांग्लादेश (Bangladesh) के विदेशमंत्री (Foreign Minister) एके अब्दुल मोमिन (AK Abdul Momin) तीन दिवसीय भारत की आधिकारिक यात्रा (Indian Visit) के लिए शनिवार यानी आज दिल्ली (Dehi) पहुंच गए हैं. उनकी ये यात्रा 18 जून से 20 जून तक की है. इस दौरान दोनों देशों के बीच विदेशमंत्री स्तर वार्ता होगी. साथ ही मोमीन उप राष्ट्रपति (Vice President) एम वेंकैया नायडू (M Venkaiyah Naidu) से भी मुलाकात करेंगे. इस यात्रा के दौरान 19 जून रविवार को वो संयुक्त सलाहाकर आयोग में वो शामिल होंगे और अपने समकक्ष एस. जयशंकर (S. Jaishankar) से मुलाकात भी करेंगे.


इसके साथ ही वो 20 जून सोमवार को उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू से मुलाकात करके बांग्लादेश के लिए रवाना हो जाएंगे. भारत और बांग्लादेश 19 जून 2022 को नई दिल्ली में संयुक्त सलाहकार आयोग की 7वीं बैठक आयोजित करेंगे. जेसीसी की सह-अध्यक्षता भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और बांग्लादेश के विदेश मंत्री डाक्टर एके अब्दुल मोमेन करेंगे.


भारत के विदेश मंत्रालय ने कर दिया था सूचित


इससे पहले भारतीय विदेश मंत्रालय की तरफ से भी सूचित किया गया था कि भारत और बांग्लादेश 19 जून को नई दिल्ली में संयुक्त सलाहकार आयोग की 7वीं बैठक करेंगे. जेसीसी की सह-अध्यक्षता विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर और बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ. एके. अब्दुल मोमेन करेंगे. कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से ये पहली फिजिकली जेसीसी बैठक होगी, जिसका पिछला एडिशन 2020 में आयोजित किया गया था.


गुवाहाटी में पिछले महीने दोनों विदेश मंत्रियों की मुलाकात


बता दें कि पिछले महीने विकास और अन्योन्याश्रय में प्राकृतिक सहयोगी (NADI) एशियाई संगम नदी सम्मेलन 2022 के तहत अब्दुल मोमेन (Abdul Momen) ने गुवाहाटी में एस जयशंकर (S Jaishankar) से मुलाकात की थी. पिछली जेसीसी (JCC) बैठक सितंबर 2020 में हुई थी. उस बैठक में दोनों पक्षों ने शांतिपूर्ण और सुरक्षित सीमा (Secure Border) के लिए अपनी साझा प्रतिबद्धता की पुष्टि की थी. बैठक के दौरान दोनों देशों ने सड़क (Road), रेल (Rail), अंतर्देशीय जलमार्ग और बंदरगाहों में विस्तार की समीक्षा की और इसके अलावा चल रही परियोजनाओं में प्रगति में तेजी लाने पर सहमति व्यक्त की थी.


ये भी पढ़ें: India - Bangladesh Relationship: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री हसीना ने पीएम मोदी को उपहार में भेजे एक मीट्रिक टन आम


ये भी पढ़ें: Prophet Remarks Row: बांग्लादेश के मंत्री बोले- विवादित टिप्पणी करने वालों पर कानूनी कार्रवाई के लिए भारत सरकार को बधाई