Sheikh Hasina Gift To Manik Saha: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने गुरुवार (27 जून) को त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा को सद्भावना उपहार के तौर पर 50 किलोग्राम हिल्सा मछली, 50 किलोग्राम रसगुल्ले और 400 किलोग्राम आम भेजे. इससे पहले साहा ने 23 जून को हसीना को 500 किलोग्राम अनानास उपहार के रूप में भेजे थे जिसके बाद बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने भी उपहार भेजा.


अगरतला में अखौरा एकीकृत जांच चौकी पर बांग्लादेश के सहायक उच्चायोग के अधिकारियों ने यह खेप प्राप्त की और इसे जल्द ही औपचारिक रूप से मुख्यमंत्री को सौंप दिया जाएगा. बांग्लादेश के सहायक उच्चायोग के प्रथम सचिव और चांसरी के प्रमुख मोहम्मद रेजाउल हक चौधरी ने बताया कि उपहारों के इस आदान-प्रदान का उद्देश्य द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना और दोनों पड़ोसी देशों के बीच आपसी समझ को बढ़ाना है.


बांग्लादेश के साथ लेन देने का सिलसिला जारी


भारत की ओर से त्रिपुरा एकीकृत चेक पोस्ट के सीमा शुल्क अधीक्षक दिव्येंदु भौमिक उपस्थित थे. डिलीवरी के काम को ढाका स्थित निर्यात फर्म कार्गोवर्ल्ड लॉजिस्टिक्स ने संभाला. इससे पहले माणिक ने 23 जून को हसीना के लिए 500 किलोग्राम अनानास भेजा था. इस पर प्रथम सचिव रेजाउल ने आशा व्यक्त की कि उपहारों के आदान-प्रदान से संबंध मजबूत होंगे. उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री के उपहार जल्द से जल्द मुख्यमंत्री तक पहुंचा दिए जाएंगे."


पूर्व राष्ट्रपति ने घोषित किया था राजकीय फल


मुख्यमंत्री साहा की ओर से बांग्लादेश की प्रधानमंत्री को 100 बक्से भेजे गए, जिनमें से हर बक्से में छह रानी अनानास थे. मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से कहा गया कि यह उपहार द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने और क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए दोनों नेताओं की प्रतिबद्धता को रेखांकित करने का एक प्रतीकात्मक संकेत था. पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 2018 में अपनी यात्रा के दौरान रानी अनानास को त्रिपुरा का राजकीय फल घोषित किया था.


ये भी पढ़ें: कोलकाता से चटगांव के बीच चलेगी नई बस, भारत और बांग्लादेश ने इन 10 समझौतों पर किए हस्ताक्षर