Sheikh Hasina Meet Lal Krishna Advani: नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने दिल्ली पहुंची बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने रविवार (9 जून 2024) को भारत रत्न और वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी से नई दिल्ली स्थित उनके आवास पर जाकर शिष्टाचार भेंट की.


नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए आने वााले विदेशी मेहमानों में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना सबसे पहले भारत पहुंची थीं. वह शनिवार (8 जून 2024 ) को दिल्ली पहुंची थीं. एयरपोर्ट से वह होटल पहुंचीं. शेख हसीना को भारत से अच्छे संबंधों के लिए जाना जाता है.


7 देशों के प्रमुख हो रहे हैं शामिल


पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में कई देशों के नेताओं को न्योता दिया गया है. बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना के अलावा भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू और सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ भी नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे. 


पीएम मोदी ने की नेहरू की बराबरी


नरेंद्र मोदी का यह शपथ ग्रहण समारोह कई मायनों में खास है. इसकी सबसे बड़ी बात ये है कि नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार पीएम की शपथ लेने वाले देश के दूसरे प्रधानमंत्री बन जाएंगे. इससे पहले यह कारनामा जवाहर लाल नेहरू कर चुके हैं. वह आजादी के बाद लगातार तीन टर्म तक पीएम रहे. बता दें कि बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए को लगातार तीसरी बार बहुमत मिला है. लोकसभा चुनाव 2024 में एनडीए गठबंधन को 292 सीटें मिली हैं, जबकि इंडिया गठबंधन को 234 सीटों पर जीत मिली है. नतीजे आने के बाद सरकार बनाने को लेकर असमंजस की स्थिति थी. दरअसल, इंडिया गठबंधन नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू के संपर्क में थी, लेकिन दोनों ने एनडीए के साथ रहने की बात कही और इंडिया गठबंधन के साथ जाने से इंकार कर दिया. दूसरी तरफ बहुमत का जादुई आंकड़ा होने की वजह से एनडीए ने सरकार बनाने का दावा पेश किया था.  


ये भी पढ़ें


Narendra Modi Oath Ceremony: नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर आई बड़ी खबर, मल्लिकार्जुन खरगे भी होंगे शामिल