नई दिल्ली: केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने गुरुवार को कहा कि होटल और स्मारकों के बाद, बैंक्वेट हॉल को आधी क्षमता के आधार पर जल्द खोला जाएगा. उन्होंने कोविड-19 महामारी के प्रभावों से निपटने के लिए हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री को अपने समर्थन का आश्वासन दिया. ‘पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री’ द्वारा आयोजित एक वेबिनार में मंत्री ने कहा कि महामारी के कारण पर्यटन क्षेत्र को गंभीर चुनौतियों का सामना करना पड़ा है.


पर्यटन उद्योग अर्थव्यवस्था का अहम हिस्सा


पटेल ने कहा कि हालांकि इस महामारी ने विकास के नए अवसर भी खोले हैं और सभी हितधारकों को इस स्थिति से लड़ने के लिए एक साथ आना चाहिए.


उन्होंने कहा, ‘‘हम इस उद्योग को बेहतरीन तरीके से कुछ मदद दे पाए हैं. हम सभी स्मारकों, होटलों को खोलने में सक्षम हो गए हैं और जल्द ही हम आधी क्षमता में बैंक्वेट हॉल खोल पाएंगे.’’


पटेल ने कहा, ‘‘पर्यटन उद्योग अर्थव्यवस्था के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है. हमारे पास देश में पर्यटन को बढ़ाने के अपार अवसर हैं. हमें एक साथ आने की जरूरत है ताकि पर्यटन उद्योग सुचारू ढंग से वापसी कर सके.’’


दिल्ली में होटल खोलने के फैसले का स्वागत


इससे पहले बुधवार को दिल्ली में भी होटलों को फिर से खोलने का फैसला लिया गया था. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की बैठक में राष्ट्रीय राजधानी में होटलों और साप्ताहिक बाजारों को फिर से खोलने का फैसला लिया गया था.


प्रह्लाद पटेल ने इस फैसले का स्वागत किया और उप राज्यपाल को इसके लिए धन्यवाद दिया.


ये भी पढ़ें


2 सितंबर को होगी आईटी संबंधी स्थायी संसदीय समिति की बैठक, फेसबुक के अधिकारी रखेंगे अपनी बात


प्रणब मुखर्जी के रेस्पीरेटरी पैरामीटर्स में हल्का सुधार, लेकिन अब भी वेंटिलेटर पर