कोरोना वायरस से फैली महामारी पर वैज्ञानिक शोध में जुटे हैं. बीमारी के फैलने का सटीक कारण क्या है अभी पुख्ता तौर पर नहीं कहा जा सकता. माना जाता है कि चमगादड़ से कोरोना इंसानों तक पहुंचा. इस बीच भारत के शोधकर्ताओं ने अलग किस्म के कोरोना वायरस का पता लगाया है. उन्होंने इसका नाम दिया है बैट कोरोना वायरस (BtCoV).


भारत में नए कोरोना वायरस का पता चला 


भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) का चमदागड़ों पर अध्ययन इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च में प्रकाशित हुआ है. जिसमें बताया गया है कि भारतीय शोधकर्ताओं ने केरल, हिमाचल प्रदेश, पुडुचेरी और तमिलनाडु के चमगादड़ों की दो प्रजातियों में अलग तरह के कोरोना वायरस यानी बैट कोरोना वायरस (BtCoV) पाए. पुणे में राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान की डॉक्टर प्रज्ञा यादव ने बताया कि टेरोपस प्रजाति के चमगादड़ों में 2018- 2019 में केरल में निपाह वायरस मिला था.


कोविड-19 महामारी से नहीं है संबंध 


डॉक्टर प्रज्ञा यादव ने कहा, "इस बात के सबूत नहीं मिले हैं जिससे पता चलता हो कि बैट कोरोना वायरस इंसानों में बीमारी का कारण बन सकते हैं." उन्होंने कोविड-19 महामारी से इसके संबंध को खारिज किया है. आपको बता दें कि केरल, हिमाचल प्रदेश, पुडुचेरी और तमिलनाडु में रौजेत्तुस और टेरोपस प्रजाति के 25 चमगादड़ों पर अध्ययन किया गया था. अध्ययन का शीर्षक था ‘भारत के अलग-अगल हिस्सों के टेरोपस और रौजेत्तुस प्रजाति के चमगादड़ों में कोरोना वायरस का पता लगाना’.


Coronavirus: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप का कड़ा फैसला, WHO की फंडिंग रोकने का दिया आदेश


Coronavirus World Update: अमेरिका में मौत का आंकड़ा 26 हजार के करीब, दुनिया भर में 1.26 लाख मौत