Election 2022: आज पांच राज्यों में हुए विधानसभा के चुनावों के रिजल्ट की घोषणा की जाएगी. परिणाम के साथ ही इस बात का फैसला भी हो जाएगा की जनता किसे सेवा का मौका देगी और किसे सरकार से बाहर कर देगी. चुनाव के मतगणना के साथ ही आज उन दागी उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा जिनपर राजनीतिक पार्टियों ने दांव खेला था. पांज राज्यों में यूपी में सबसे ज्यादा दागी प्रत्याशी को उतारा गया था. वहीं पंजाब और मणिपुर में उतारे गए कुछ प्रत्याशियों पर कई आपराधिक मामले दर्ज हैं. आइये पांचों राज्यों के उनउम्मीदवारों के बारे में जानते हैं जिनपर आपराधिक मामले होते हुए भी पार्टी ने उनपर दांव खेली है. 



1. आजम खान


समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान को इस विधानसभा चुनाव में रामपुर विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारा गया है. उनपर अन्य सभी दागी उम्मीदवारों की तुलना में सबसे ज्यादा आपराधिक मामले दर्ज हैं. इससे पहले साल 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में भी आजम खान की जीत हुई थी. उस वक्त उन्होंने उसी सीट के उम्मीदवार और BJP नेता शिव बहादुर सक्सेना को एक लाख से ज्यादा वोट से हराया था. 


2. मोहम्मद अब्दुल्ला आजम खान


यूपी के रामपुर की स्वार विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में उतरें सपा नेता  मोहम्मद अब्दुल्ला आजम खान पर कुल 43 आपराधिक मामले दर्ज हैं. आज उनका मुकाबला बसपा के अध्यापक शंकर लाल और अपना दल (सोनेलाल) के हैदर अली खान उर्फ हमजा मियां से है. अब्दुल्ला ने साल 2017 में भी 53 हजार से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की थी. 


3. अतुल प्रधान


अतुल प्रधान मेरठ के सरधना विधानसभा सीट से सपा के प्रत्याशी हैं. उम्मीदवार अतुल प्रधान पर कुल 38 आपराधिक मामले दर्ज हैं. साल 2017 के चुनाव में अतुल प्रधान को भाजपा उम्मीदवार सोम के सामने हार झेलनी पड़ी थी. 


4. संदीप यादव


प्रयागराज की इलाहाबाद उत्तर सीट से समाजवादी पार्टी ने इस विधानसभा चुनाव में संदीप यादव को उम्मीदवार बनाया था. पार्टी  ने इस बार संदीप यादव को उम्मीदवार बनाया था. इससे पहले साल 2017 में इस सीट से बीजेपी के हर्षवर्द्धन वाजपेई को जीत हासिल हुई थी. उन्हें कुल 1.72 लाख वोट हासिल हुए थे. 


5. अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू


कुशीनगर के तमकुहीराज विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने अपना नामांकन दाखिल किया. नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद अजय कुमार लल्लू ने कहा कि यूपी में कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है. इस सरकार में बेरोजगार युवा सड़क पर घूम रहे हैं. किसानों के मुद्दे पर सरकार फेल है. गन्ना किसानों का गन्ना मूल्य बकाया है. चीनी मिलें बन्द पड़ी हैं. 


ये भी पढ़ें:


स्वामी प्रसाद मौर्य आगे, अजय कुमार लल्लू और राजा भैया चल रहे हैं पीछे, जानें- यूपी, उत्तराखंड और पंजाब के VIP प्रत्याशियों का हाल


UP Election Result 2022: योगी आदित्यनाथ और बीजेपी के लिये यूपी चुनाव में जीत के मायने क्या हैं? जानिए एक क्लिक में