नई दिल्ली: दुनिया की 100 प्रेरक और प्रभावशाली महिलाओं की बीबीसी ने साल 2020 के लिए अपनी लिस्ट तैयार की है. बीबीसी ने अपनी लिस्ट में उन 100 महिलाओं को जगह दी है, जो बदलाव के लिए कोशिश कर रही हैं और जिनके जरिए गए कामों का असर भी देखने को मिला है. वहीं बीबीसी की इस 100 प्रभावशाली महिलाओं की लिस्ट में भारत की चार महिलाओं को भी जगह दी गई है.


बीबीसी की 100 प्रभाविशाली महिलाओं की इस लिस्ट में भारत की चार महिलाओं में पैरा-एथलीट और वर्तमान पैरा-बैडमिंटन विश्व चैंपियन मानसी जोशी, पर्यावरण कार्यकर्ता रिद्धिमा पांडे, बिल्कीस बानो और संगीतकार इसाइवानी शामिल हैं. बता दें कि 82 वर्षीय बिल्कीस बानो का नाम नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ किए गए शांतिपूर्ण विरोध के दौरान सामने आया था. सीएए के खिलाफ दिल्ली के शाहीन बाग में चले लंबे धरने का बिल्कीस बानो प्रतीक बन गई थीं.


मानसी जोशी


इसके अलावा मानसी जोशी भारतीय पैरा-एथलीट हैं और पैरा-बैडमिंटन की मौजूदा विश्व चैंपियन हैं. इस साल जून के महीने में बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन ने उन्हें एसएल3 सिंगल्स मुकाबलों में विश्व की नंबर-2 रैंकिंग पर रखा था. मानसी बदलाव की पक्षधर हैं और चाहती हैं कि भारत में पैरा-स्पोर्ट्स और दिव्यांगता को लेकर लोगों की राय में बदलाव आए.


रिद्धिमा पांडे


वहीं इस लिस्ट में भारतीय महिलाओं में रिद्धिमा पांडे का नाम शामिल हैं, जो कि एक पर्यावरण कार्यकर्ता हैं. रिद्धिमा तब सुर्खियों में आई थीं, जब उन्होंने नौ साल की उम्र में भारत सरकार के खिलाफ जलवायु परिवर्तन को लेकर कदम न उठाने पर केस दाखिल किया था. इसके अलावा साल 2019 में रिद्धिमा ने कुछ बाल याचिकाकर्ताओं के साथ मिलकर संयुक्त राष्ट्र में पांच देशों के खिलाफ मुकदमा दाखिल किया था.


इसाइवानी


वहीं बीबीसी की इस लिस्ट में एक नाम इसाइवानी का भी हैं. इसाइवानी भारतीय गायिका हैं, जो तमिलनाडु की रहने वाली हैं. बीबीसी ने अपनी लिस्ट में इसाइवानी को भी जगह दी है. गायन के जरिए समाज में मौजूद पुरुष वर्चस्व को तोड़ने के लिए इसाइवानी को इस लिस्ट में जगह दी गई है.


यह भी पढ़ें:

बिहार: महिला और नवजात की मौत के बाद परिजनों ने किया बवाल, अस्पताल प्रबंधन पर लगाया ये आरोप

यूपी: योगी सरकार का एलान- ग्रामीण इलाकों में जल्द होगी 58 हज़ार महिला बैंकिंग करेस्पांडेंट की तैनाती