Mumbai Airport: मुंबई एयरपोर्ट के ‘टरमैक’ (जमीन) पर यात्रियों के खाने के मामले में विमानन सुरक्षा निगरानी संस्था बीसीएएस (BCAS) ने IndiGo पर 1.20 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. न्यूज़ एजेंसी पीटीआई ने बुधवार (17 जनवरी) को ये जानकारी दी. 


इसके साथ ही यात्रियों के हवाई पट्टी के पास खाना खाने की घटना पर बीसीएएस ने मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (एमआईएएल) पर 60 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. वहीं डीजीसीए ने इस मामले में मुंबई हवाईअड्डा परिचालक एमआईएल पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया.






कारण बताओ नोटिस किया था जारी 
इससे पहले बीसीएएस ने इंडिगो और एमआईएएल को कारण बताओ नोटिस जारी किया था. दरअसल, रविवार (14 जनवरी) को लंबी देरी के बाद जैसे ही इंडिगो की गोवा-दिल्ली उड़ान मुंबई हवाई अड्डे पर उतरी, कई यात्री इंडिगो के विमान से बाहर निकल आए और ‘टरमैक’ पर बैठ गए. इस दौरान कुछ यात्रियों को जमीन पर बैठकर खाना खाते हुए भी देखा गया. इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया.


नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) की तरफ से जारी नोटिस के अनुसार, इंडिगो और एमआईएएल दोनों ही स्थिति का अनुमान लगाने और हवाई अड्डे पर यात्रियों के लिए उचित व्यवस्था करने में समय से पहले सक्रिय नहीं हुए.


नोटिस में आगे कहा गया है कि इंडिगो ने सुरक्षा जांच की प्रक्रिया का पालन किए बिना एयरपोर्ट पर यात्रियों को विमान से ‘एप्रन’ पर उतरने की अनुमति दी. 


ज्योतिरादित्य सिंधिया ने की थी बैठक
न्यूज एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया था कि मुंबई हवाई अड्डे के ‘टरमैक’ पर यात्रियों के खाना खाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंत्रालय के सभी अधिकारियों के साथ बैठक की थी. 


इनपुट भाषा से भी. 


ये भी पढ़ें- भारत में बेहाल विमान सेवा: हर साल 8 हजार फ्लाइट्स रद्द, 17% यात्री लेटलतीफी से परेशान, आखिर माजरा क्या है?