WhatsApp Hackers: व्हाट्सएप अपडेट के नाम पर आपके पास भी मैसेज आ रहे हैं तो सावधान हो जाएं नहीं तो आप भी ठगी के शिकार हो सकते हैं. नई दिल्ली जिले के तिलक मार्ग पुलिस स्टेशन और स्पेशल स्टाफ की टीम ने व्हाट्सएप हैक करके ठगी करने वाले एक गैंग का पर्दाफाश करते हुए एक नाइजीरियन को बैंगलोर से गिरफ्तार किया है. जिसका नाम ओक्वुदिरी पास्कल( Okwudiri Paschal) है. इस शख्स पर आरोप है कि ये नाइजीरिया में बैठे अपने गैंग के साथ भारत में व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर रहे लोगों के साथ ठगी की वारदातों को अंजाम दे रहा था. 


व्हाट्सएप अपडेट के नाम पर ठगी


दरअसल रंगलाल नाम के एक शख्स ने 2 नवंबर को दिल्ली पुलिस को एक शिकायत दी थी. शिकायत में रंगलाल ने पुलिस को बताया था कि उन्हें व्हाट्सएप पर एक मैसेज आया जिसमें लिखा था कि उन्हें अपना व्हाट्सएप अपडेट करना है मैसेज में 6 डिजिट का एक कोड भी था. जैसे ही शिकायतकर्ता रंगलाल वह 6 डिजिट का कोड अपने मोबाइल में डाला उनकी स्क्रीन लॉक हो गई और व्हाट्सएप हैक हो गया. 


बेंगलुरु जाकर तफ्तीश


जिस शख्स ने शिकायतकर्ता रंगलाल का व्हाट्सएप हैक किया था वह शख्स रंग लाल के व्हाट्सएप में मौजूद कांटेक्ट का इस्तेमाल करने लगा और रंग लाल के बिहाफ़ पर लोगों से पैसे मांगने लगा. पैसे मांगने के लिए वह बैंक अकाउंट नंबर भी प्रोवाइड कर रहा था. रंगलाल ने इस मामले की जानकारी तिलक मार्ग पुलिस को दी मामला दर्ज कर पुलिस ने तफ्तीश शुरू की. जांच के दौरान पुलिस की टीम को जानकारी मिली कि यह रैकिट बेंगलुरु से चल रहा है पुलिस की एक टीम बेंगलुरु रवाना हो गई. 


पुलिस ने जाल बिछाकर नाइजीरियन को पकड़ा


जांच में यह भी सामने आया कि जिसने व्हाट्सएप हैक किया था वह अकाउंट में पैसे आने के बाद उन्हें तुरंत निकाल लेता था और अकाउंट को बंद कर देता था. लगातार वह बैंक अकाउंट नंबर बदल रहा था. दिल्ली पुलिस की टीम बेंगलुरु में मौजूद थी 16 नवंबर को पुलिस की टीम ने एक ट्रैप लगाया जैसे ही नाइजीरियन आरोपी एटीएम से पैसे निकालकर जाने लगा पुलिस की टीम ने उसे रुकने का इशारा किया लेकिन वह अपनी स्कूटी छोड़कर भागने की कोशिश करने लगा पुलिस की टीम चप्पे-चप्पे पर मौजूद थी और उसे धर दबोचा गया .


गैंग का सरगना नाइजीरिया में बैठा है


यह पूरी घटना सीसीटीवी कैमरे में भी कैद हो गई. पुलिस के मुताबिक नाइजीरियन आरोपी ठगी के 20 हज़ार रुपए निकाल कर भाग रहा था पुलिस को उसके मोबाइल से पैसे निकालने का मैसेज भी मिला है. इसके अलावा पुलिस ने उसके पास से 7 एटीएम कार्ड, कई मोबाइल के सिम कार्ड और चार मोबाइल फोन बरामद किए हैं. जांच में पता चला है कि यह एक इंटरनेशनल साइबर फ्रॉड गैंग है इस गैंग का सरगना नाइजीरिया में बैठा है जो वहीं से अपने हैंडलर्स को जो भारत मैं मौजूद हैं उनसे यह काम करवाता था. 


नई दिल्ली जिले के डीसीपी दीपक यादव ने जनता से अपील की है कि अगर उनके फोन में कोई भी एसएमएस अज्ञात नंबर से आए और कुछ भी अपडेट करने के लिए कहे तो उस मैसेज को इग्नोर करें इतना ही नहीं अगर कोई लिंक भी आपके मोबाइल पर आता है तो उसे बिना सोचे समझे क्लिक ना करें ऐसा करने से आप ठगी का शिकार होने से बच सकते हैं. 


Rahul Gandhi On China: केंद्र सरकार पर राहुल गांधी का निशाना, कहा- अब चीनी कब्ज़े का सच भी मान लेना चाहिए