नई दिल्ली: प्रधानमंत्री मोदी के बाद अब राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने लगाई है कानून हाथ में लेने वाली भीड़ को फटकार. दिल्ली में नेशनल हेराल्ड के 70 साल पूरे होने के कार्यक्रम में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भीड़तंत्र पर जमकर निशाना साधा.


राष्ट्रपति का बयान ऐसे समय आया है जब फऱीदाबाद के जुनैद और झारखंड के अलीमुद्दीन की हत्या का मामला सुर्खियों में है और गौरक्षा के नाम पर गुंडागर्दी की घटनाएं फिर सामने आ रही हैं. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने एक बार फिर भीड़तंत्र और सरकारों को झकझोरा है.


राष्ट्रपति के पहले प्रधानमंत्री मोदी भी फर्जी गौरक्षकों को जमकर फटकार लगा चुके हैं. चार दिन पहले साबरमती आश्रम से प्रधानमंत्री मोदी ने गौरक्षा के नाम पर कानून हाथ में लेने वालों को कड़ी नसीहत दी थी. राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की चिंता उन घटनाओं को लेकर जो हाल के दिनों में तेजी पकड़ रही है.


झारखंड के रामगढ़ में चार दिन पहले कथित गौरक्षकों की भीड़ ने अलीमुद्दीन नाम के एक शख्स की पीट-पीट कर इसलिए हत्या कर दी थी क्योकि भीड़ को शक था कि अलीमुद्दीन अपनी मारुति कार में गौमांस ले रहा था.


पिछले ही महीने फरीदाबाद के बल्लभगढ़ में गौमांस पर बहस के बाद उन्मादी भीड़ ने जुनैद नाम के एक युवक को मार डाला था. दिल्ली में नेशनल हेराल्ड के कार्यक्रम में राष्ट्रपति ने इस तरह की उन्मादी भीड़ को निशाने पर लिया तो कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उनकी बेटी प्रियंका वाड्रा ने भी हमला बोला. बेकाबू भीड़तंत्र की गुंडागर्दी के खिलाफ आज दिल्ली के जंतर मंतर पर फिर प्रदर्शन होने वाला है.