नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए आज सुबह 11 बजे लोकसभा में बजट पेश करेंगी. इस बजट से उम्मीद की जा रही है कि इसमें कोरोना महामारी से पीड़ित आम आदमी को राहत दी जायेगी. बजट से पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बताया कि इस बजट में क्या क्या होना चाहिए. उन्होंने छोटे उद्योग, किसान, मजदूरों, स्वास्थ्य सेवाओं, रक्षा बजट में ज्यादा खर्च करने की बात कही है.


राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ''बजट में जरूर हो- रोजगार पैदा करने के लिए छोटे उद्योग, किसान और मजदूर का समर्थन. जान बचाने के लिए स्वास्थ्य सेवाओं पर खर्च बढ़ाया जाए. सीमाओं की सुरक्षा के लिए रक्षा खर्च बढ़ाया जाए.''






अनुराग ठाकुर बोले- आत्मनिर्भर भारत की दिशा में मील पत्थर साबित होगा बजट
बजट से पहले वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने बड़ा बयान दिया. उन्होंने कहा है कि बजट लोगों की अपेक्षाओं के अनुरूप होगा. वित्त राज्य मंत्री ने कहा, ''बजट लोगों की अपेक्षाओं के अनुरूप होगा सबका साथ, सबका विकास, सबका विकास' के मंत्र पर काम करने वाली सरकार ने आत्मनिर्भर पैकेज का एलान किया. इसने महामारी से बचाने और अर्थव्यवस्था को तेजी से पटरी पर लाने के लिए भारत को नई दिशा दी.'' बजट से पहले अनुराग ठाकुर ने अपने घर पर हमुमान जी की पूजा भी की.


कोरोना काल का पहला बजट
यह एक अंतरिम बजट समेत मोदी सरकार का नौवां बजट होने वाला है. यह बजट ऐसे समय पेश हो रहा है, जब देश कोविड-19 संकट से बाहर निकल रहा है. इसमें व्यापक रूप से रोजगार सृजन और ग्रामीण विकास पर खर्च को बढ़ाने, विकास योजनाओं के लिये उदार आवंटन, औसत करदाताओं के हाथों में अधिक पैसा डालने और विदेशी कर को आकर्षित करने के लिये नियमों को आसान किये जाने की उम्मीद की जा रही है.
यह भी पढ़ें-
जनवरी में GST कलेक्शन ने तोड़े अब तक के सारे रिकार्ड, एक लाख 20 हजार करोड़ के करीब पहुंचा आंकड़ा
बजट 2021: क्या इस वित्त वर्ष इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में आएगी तेजी? पीएम मोदी ने भी दिए थे संकेत