Union Budget 2023: संसद के होने वाले बजट सत्र (Budget Session) से पहले मोदी सरकार ने सभी दलों में सहमति बनाने की कोशिश तेज कर दी है. सरकार ने बजट सत्र के पहले सर्वदलीय बैठक बुलाई है. यह बैठक सोमवार (30 जनवरी) 12 बजे होगी. सोमवार को ही सत्ताधारी एनडीए के घटक दलों की बैठक भी होनी है.


संसदीय मंत्री प्रलहाद जोशी (Pralhad Joshi) ने सभी दलों को बैठक के लिए निमंत्रण भेजा है. बैठक में बजट सत्र को सही ढंग से चलाने के लिए सरकार कांग्रेस, टीएमसी समेत सभी मुख्य विपक्षी दलों से सहयोग लेने की संभावना तलाशेगी.


31 जनवरी से शुरू होगा सत्र


संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू हो रहा है. संसद के बजट सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ होगी. इसी दिन संसद में सरकार आर्थिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट संसद के सामने पेश करेगी. इसके बाद 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश का बजट प्रस्तुत करेंगी. 


मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का ये पांचवां और आखिरी पूर्ण बजट होगा.  बजट पेश होने के बाद राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर भी चर्चा होगी. बजट सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पहली बार संसद को संबोधित करेंगी. 


13 फरवरी तक पहला चरण


बजट सत्र दो चरणों में होगा. पहला चरण 31 जनवरी से 13 फरवरी तक चलेगा. इसके बाद 14 फरवरी से 12 मार्च तक अवकाश रहेगा. इस दौरान अलग-अलग मंत्रालयों से जुड़ी संसदीय स्थाई समित ग्रांट की मांग पर चर्चा करेंगी और रिपोर्ट तैयार कर सकेंगी. 13 मार्च बजट सत्र का दूसरा चरण शुरू होगा.


13 मार्च से बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत होगी. दूसरे चरण में संसद के दोनों सदनों में वित्त विधेयक पर चर्चा होगी. चर्चा के बाद विधेयक को दोनों सदनों से पास कराया जाएगा.


यह भी पढ़ें


Tiranga At Lal Chowk: लाल चौक पर तिरंगा कैसे बन गया खास, पहले किस-किसने है फहराया, क्या है अहमियत