G20 Summit Latest Update : भारत आगामी साल G-20 शिखर सम्मेलन 2023 की मेजबानी करेगा और यह सम्मेलन राजधानी दिल्ली में होगा. भारत ने एक दिसंबर को जी20 की अध्यक्षता ग्रहण की थी. इसको लेकर तैयारी शुरू हो गई है. इसी के संदर्भ में कुछ फैसले भी लिए जा रहे है. गुरुवार को एक आधिकारिक आदेश में यह जानकारी दी गई है कि दिल्ली में कश्मीरी गेट बस अड्डे के नजदीक हनुमान मंदिर इलाके में जितने भिखारी हैं, उनको हटा के रैन बसेरों में भेजा जायेगा. 


पूरी दिल्ली में अलग अलग इलाकों में रैन बसेरे है, जिसको (डीयूएसआईबी) दिल्ली अर्बन शेल्टर इम्प्रोववमेंट बोर्ड यानी दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड कहा जाता है. डीयूएसआईबी के मुख्य अभियंता के तहत चार सदस्यीय समिति का गठन किया गया है, जो संबंधित जिले के पुलिस उपायुक्त समेत सरकारी एजेंसियों के साथ बातचीत करके इन भिखारियों को द्वारका और अन्य स्थानों पर स्थित रैन बसेरों में शिफ्ट करने के लिए मंगलवार तक एक कार्य योजना तैयार करेगी.


रैन बसेरों में आराम करने से लेकर खाने-पीने तक की व्यवस्था होती है. दिल्ली में जी-20 सम्मेलन होना है और इसको लेकर हर पहलू पर काम किया जा रहा है. इसी चलते सड़क किनारे रह रहे लोगों के लिए भी यह फैसला लिया गया. 


सीएम कार्यालय से प्रतिक्रिया का इंतजार


दिल्ली में 1 मार्च 2023 से जी-20 विदेश मंत्रियों की बैठक होने जा रही है. दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड के आदेश के अनुसार भिखारियों को आश्रय गृहों में स्थानांतरित करने के लिए चार अधिकारियों की एक समिति बनाई है. आदेश में कहा गया है कि बॉम्बे प्रिवेंशन ऑफ बेगिंग एक्ट, 1959 के तहत, जिसे दिल्ली तक बढ़ा दिया गया है, यह राज्य सरकार के समाज कल्याण विभाग की जिम्मेदारी है कि वह भीख मांगने से रोके और भिखारियों के कल्याण के लिए योजनाएं तैयार करे.


ये भी पढ़ें : 'बिलावल भुट्टो का बयान असभ्य, 1971 भूल गए', पाकिस्तानी मंत्री के बयान पर भारत की तीखी प्रतिक्रिया