सिंगूरः पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को आरोप लगाया कि बीजेपी नेता चुनाव नतीजों को प्रभावित करने के लिये बड़ी मात्रा में रुपये बांट रहे हैं. उन्होंने चुनाव आयोग से इस मामले में कार्रवाई की अपील की है. बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) को चिट्ठी लिखकर आरोप लगाया कि नंदीग्राम से बीजेपी के उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी ने अलग-अलग स्थानों पर अपराधियों को शरण दी हुई है.


पार्टी महासचिव पार्थ चटर्जी ने बुधवार को लिखे पत्र में दावा किया कि अधिकारी ने अपराधियों को नंदीग्राम में सात स्थानों पर रखा है. चटर्जी ने सीईओ आरिज़ आफताब को लिखे पत्र में कहा, “ हमने 22 मार्च, 26 मार्च और 29 मार्च को पत्रों के जरिए बार-बार निर्वाचन आयोग को स्थिति की गंभीरता के बारे में बताया है लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ.”


ममता ने साधा बीजेपी पर निशाना


तृणमूल ने आरोप लगाया कि बीजेपी प्रत्याशी ने नंदीग्राम के रेयापाड़ा, बोयल, हरिपुर, बरचक, रंकिनिपुर बिरूलिया, चारगोलिया और चैतन्या बाजार में ‘अपराधियों को शरण’ दी हुई है. नंदीग्राम सीट पर तृणमूल प्रमुख ममता बनर्जी का मुकाबला बीजेपी के अधिकारी से है.


तृणमूल कांग्रेस प्रमुख बनर्जी ने यह आरोप भी लगाया कि बीजेपी यहां चुनाव में बाधा पैदा करने के लिये उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों से 'भाड़े के गुंडों' को लेकर आ रही है. बनर्जी ने चुनाव आयोग से स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने का आग्रह किया.


वोट के दौरान पैसे बांटने का आरोप


मुख्यमंत्री ने यहां एक रैली को संबोधित करते हुए कहा, 'बीजेपी के कई नेता भारी रकम लेकर होटलों में बैठे हैं और वहां उन्हें बांट रहे हैं. वे नेताओं की खरीद-फरोख्त में जुटे हैं.' उन्होंने पूछा, 'चुनाव आयोग कहां हैं? उनके नाके (जांच चौकियां) कहां हैं?' तृणमूल इससे पहले भी बीजेपी पर पद और पैसे का लालच देकर अपने शीर्ष नेताओं को खरीदने के प्रयास का आरोप लगा चुकी है.


बनर्जी ने रात में पत्रकारों से कहा, “ बीजेपी नेता इलाके में हिंसा भड़काने की कोशिश कर रहे हैं. उनके कार्यकर्ता प्रचार थमने के बाद भी प्रचार कर रहे हैं. दुर्भाग्यपूर्ण है कि निर्वाचन आयोग ने इससे अपनी आंखें मूंद ली हैं. हम उम्मीद करते हैं कि लोग बिना किसी डर और धमकी के अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे.”


शाती को कर सकते हैं बाधित


बनर्जी ने सिंगूर में एक रैली में कहा, 'बीजेपी बंगाल में शांति व्यवस्था को बाधित करने के लिये बिहार और उत्तर प्रदेश से गुंडे ला रही है. यहां बंगाल में अनेक बाहरी हैं.' नंदीग्राम विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहीं बनर्जी ने चुनाव आयोग से 'बीजेपी पर विश्वास न करने और घटनाक्रमों को ध्यान में रखते हुए किसी फैसले को लागू करने' का अनुरोध किया.


मुख्यमंत्री ने मौजूदा सांसदों को विधानसभा चुनाव में उतारने को लेकर बीजेपी पर तंस कसा. उन्होंने कहा, “ देखिए, लॉकेट चटर्जी (बीजेपी सांसद और फिल्म अभिनेत्री) को क्या हो गया है. वह एक सांसद हैं फिर भी उन्हें विधायक के पद के लिए चुनाव लड़ाया जा रहा है.”


हमला करने वालों पर होगी कार्रवाई


इससे पहले दिन में गोघाट में एक रैली को संबोधित करते हुए बनर्जी ने कहा कि उनके पास नंदीग्राम में मंगलवार को उनकी कार पर हमला करने वालों की तस्वीरें और वीडियो हैं और वह चुनाव के बाद इस मुद्दे को उठाएंगी. बनर्जी ने कहा कि वह कार्रवाई से इसलिए परहेज कर रही हैं, क्योंकि चुनाव जारी हैं और आदर्श आचार संहिता लागू है.


बनर्जी ने यहां एक रैली में कहा, 'मेरी कार पर हमला करने की उनकी हिम्मत कैसे हुई? मैं सिर्फ इसलिये चुप हूं क्योंकि चुनाव चल रहे हैं. वरना मैं उन्हें बताती कि उन्होंने कितनी बड़ी गलती की है.' मुख्यमंत्री ने कहा, 'मेरे पास कार पर हमला करने वाले गुंडों के वीडियो हैं. बंगाल में चुनाव होने दीजिये. उसके बाद मैं कार्रवाई करूंगी.'


बनर्जी ने दावा किया कि बीजेपी ने उनसे लड़ने के लिये माकपा के गुंडों को अपने साथ मिला लिया है. उन्होंने आरोप लगाया, 'आप (बीजेपी सदस्य) एक अकेली महिला से लड़ने से डर रहे हैं... बीजेपी के पास अपना कुछ भी नहीं है. वे उधार लिए गए माकपा के गुंडों के जरिये पार्टी चला रहे हैं. उन्होंने (बीजेपी ने) चुनाव लड़ने के लिए माकपा के 'हरमदों' (भाड़े के गुंडों) को टिकट दिये हैं.'


इसे भी पढ़ेंः
विपक्षी नेताओं को पत्र लिख बंगाल में कर रहीं ‘डूबते जहाज' को बचाने की कोशिश, जेपी नड्डा का ममता पर हमला


दिल्ली: करोड़ों की ठगी को अंजाम दे चुके फेक कॉल सेंटर का पर्दाफाश, 16 लोग गिरफ्तार