Bengaluru News: बेंगलुरु एयरपोर्ट के आसमान पर हाल ही में एक बहुत बड़ा हादसा होते होते टल गया. दरअसल नौ जनवरी की सुबह इंडिगो एयरलाइंस के दो विमानों ने बेंगुलुरु एयरपोर्ट से उड़ान भरी और हवा में दोनों जहाज़ इतने करीब आ गए कि खतरनाक स्थिति बन गई. न्यूज़ एजेंसी पीटीआई ने डीजीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से बुधवार को ये जानकारी दी. 


होगी कड़ी कार्रवाई: DGCA


अधिकारी ने बताया है कि इस घटना की जानकारी किसी लॉगबुक में दर्ज नहीं की गई और न ही इसके बारे में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AII) को सूचना दी गई. डीजीसीए के अध्यक्ष अरुण कुमार ने कहा है कि रेगुलेटर इस घटना की जांच कर रहा है और जो लोग इसमें गुनहगार पाए जाते हैं उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. 


किन विमानों में टक्कर की स्थिति बनी?


इंडिगो और एएआई ने इस मामले पर अब तक कोई बयान नहीं दिया है. डीजीसीए के अधिकारियों ने कहा कि इंडिगो के दो विमान - 6ई455 (बेंगलुरु से कोलकाता) और 6ई246 (बेंगलुरु से भुवनेश्वर) - बेंगलुरु हवाई अड्डे पर ‘अलगाव के उल्लंघन’ में शामिल थे. अलगाव का उल्लंघन तब होता है जब दो विमान किसी हवाई क्षेत्र में न्यूनतम अनिवार्य ऊर्ध्वाधर या क्षैतिज दूरी को पार कर लेते हैं. अधिकारियों ने बताया कि इन दोनों विमानों ने नौ जनवरी की सुबह करीब पांच मिनट के अंतराल में बेंगलुरू हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी.


एक अधिकारी ने कहा, ‘‘प्रस्थान के बाद दोनों विमान एक दूसरे की ओर बढ़ रहे थे. ‘अप्रोच रडार कंट्रोलर’ ने डायवर्जिंग हेडिंग का संकेत दिया, जिससे दोनों विमानों के बीच हवा में टक्कर टल गई.’’


UP Election: क्यों यूपी चुनाव में बीजेपी के लिए दूसरे चरण की ये 55 सीटें हैं बड़ा 'सिरदर्द', ये है वजह


UP Election 2022: समाजवादी पेंशन का ऐलान, अपर्णा यादव पर जवाब और चुनाव लड़ने पर भी बोले अखिलेश यादव - 10 बड़ी बातें