Bengaluru Bandh News: कर्नाटक के जरिए तमिलनाडु के लिए कावेरी नदी का पानी छोड़े जाने के खिलाफ मंगलवार को राजधानी बेंगलुरू में बंद का ऐलान किया गया. इस बंद का ऐलान 'कर्नाटक जल संरक्षण समिति' ने किया है, जो किसान नेता कुरुबुरु शांताकुमार के नेतृत्व वाले किसान संघों और अन्य संगठनों का एक प्रमुख समूह है. बेंगलुरू में इस बंद का मिला-जुला असर देखने को मिला है. मेट्रो-बस सर्विस तो चालू रही, मगर स्कूल-कॉलेजों को बंद करना पड़ा. 


दरअसल, तमिलनाडु और कर्नाटक के बीच कावेरी नदी के जल को लेकर सालों से विवाद है. सुप्रीम कोर्ट की तरफ से कर्नाटक को 13 से 15 सितंबर के बीच तक तमिलनाडु को पानी छोड़ने के लिए कहा गया था. कर्नाटक का कहना है कि वह जल छोड़ने की स्थिति में नहीं है, क्योंकि मानसून में कम बारिश के कारण पानी की कमी है. इसके बाद ही विवाद की शुरुआत हुई. ऐसे में आइए जानते हैं कि कावेरी जल विवाद की वजह से बुलाए गए बंद के चलते अब तक क्या-क्या हुआ है. 



  • बेंगलुरू बंद को लेकर मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली है. अधिकतर सार्वजनिक सेवाएं सामान्य रूप से संचालित हुईं, लेकिन लोगों की आवाजाही अपेक्षाकृत कम नजर आई. इस बंद को बीजेपी और जनता दल-सेक्युलर (जद-एस) ने समर्थन दिया है. 

  • शहर में सुबह ‘टाउन हॉल’ की ओर विरोध मार्च निकालने की कोशिश कर रहे शांताकुमार और ‘कर्नाटक जल संरक्षण समिति’ के अन्य नेताओं को पुलिस ने मैसूरु बैंक सर्कल में हिरासत में ले लिया. टाउन हॉल में विरोध प्रदर्शन के लिए एकत्र हुए कन्नड़ संगठनों के कई कार्यकर्ताओं को भी पुलिस ने वहां से हटा दिया. 

  • किसानों और कन्नड़ समर्थक संगठनों के प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए करीब 100 पलटन तैनात की गई हैं. पुलिस ने इन प्रदर्शनों के दौरान संभावित हिंसा की घटनाओं से निपटने के लिए पर्याप्त सुरक्षा प्रबंध किए हैं.  

  • बेंगलुरू के पुलिस आयुक्त बी दयानंद ने बताया कि बंद के मद्देनजर मंगलवार आधी रात तक शहर में धारा 144 लागू है. उन्होंने कहा कि इसके अलावा, मौजूदा प्रतिबंधों और अदालत के आदेशों के अनुसार, शहर में किसी भी बंद या जुलूस की अनुमति नहीं है. 

  • बेंगलुरू शहरी जिले के डिप्टी कमिश्नर दयानंद के. ए. ने बंद के मद्देनजर मंगलवार को शहर के सभी स्कूल और कॉलेज में छुट्टी का ऐलान किया. बंद की वजह से शहर के कई सारे प्राइवेट स्कूल और कॉलेज सोमवार से ही बंद थे. आज भी सड़कों पर स्टूडेंट्स दिखाई नहीं दिए हैं. 

  • कर्नाटक की राजधानी में बेंगलुरू में कैब सर्विस, ऑटो और होटल/रेस्तरां सर्विस सामान्य रूप से उपलब्ध रही हैं. लोग आसानी से ओला-उबर का यूज कर पा रहे हैं. हालांकि, बंद की वजह से बाकी दिनों के मुकाबले सड़कों पर लोगों की भीड़ कम रही है. 

  • बंद की वजह से शहर की मेट्रो सर्विस पर भी असर नहीं पड़ा है. सामान्य दिनों की तरह लोगों को मेट्रो से सफर करते हुए देखा गया है. हालांकि वाहन चालकों और होटल संचालकों ने कहा कि बहुत अधिक लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे. 

  • बेंगलुरू एयरपोर्ट की तरफ से एडवाइजरी जारी की गई है. इसमें यात्रियों से बंद को ध्यान में रखते हुए यात्रा शुरू करने को कहा गया है. इंडियो एयरलाइंस की तरफ से कहा गया है कि यात्री एयरपोर्ट तक आने में पर्याप्त समय लें, क्योंकि बंद की वजह से उन्हें एयरपोर्ट पहुंचने में देरी हो सकती है. 

  • चेन्नई में तमिलनाडु कावेरी किसान संघ ने राज्य सरकार से गुजारिश की है कि वह कर्नाटक में मंगलवार को होने वाले विरोध प्रदर्शनों पर रोक लगाए. इसके लिए केंद्र सरकार की भी मदद ली जाए. 

  • कर्नाटक में कांग्रेस सरकार का कहना है कि वह बेंगलुरू में हो रहे विरोध प्रदर्शनों पर रोक नहीं लगाने वाली है. ऐसा ही कुछ राजधानी में देखने को भी मिल रहा है. मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने कहा था कि उनकी सरकार प्रदर्शनकारियों को नहीं रोकेगी, लेकिन शांति व्यवस्था बरकरार रहनी चाहिए. 


यह भी पढ़ें: 140 साल पुराना कावेरी जल विवाद, जानें पानी के बंटवारे पर कर्नाटक और तमिलनाडु के बीच क्यों मच रही मारामारी