बेंगलुरु: तकनीक ने काम करने के तरीके को बेहद आसान बना दिया है. जो काम करने के लिए बहुत समय और मेहनत की जरूरत होती है उसे तकनीक की मदद से अब बिना किसी झंझट के आसानी से किया जा सकता है. फिर काम चाहे छोटा हो या बड़ा. ऐसी ही एक खबर सामने आई है कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू से. वहां एक महिला (सेलवम्मा) जो कि सड़क किनारे भुट्टे बेचती हैं के यहां भुट्टे को सेंकने के लिए सोलर फैन का इस्तेमाल किया जा रहा है.


इस सोलर फैन के वहां लगने की कहानी भी दिलचस्प है. हालांकि, फैन के लग जाने से बुजुर्ग महिला काफी खुश हैं और अब उसे भुट्टे को सेंकने के लिए हाथ के पंखे का इस्तेमाल नहीं करना पड़ता है जिससे उनके हाथों में दर्द भी नहीं होता है. महिला की उम्र 75 साल है. हालांकि, भुट्टे बेचने वाली बुजुर्ग महिला ने खुदे के पैसे से सोलर फैन नहीं लगाए हैं बल्कि एक कंपनी ने उन्हें यह उपहार स्वरूप दी है. दरअसल, सेल्को नाम की कंपनी जो सौर ऊर्जा के क्षेत्र में काम करती है के एक कर्मचारी रोज उसी रास्ते से गुजरते थे जहां महिला भुट्टा बेचती हैं.


कर्मचारी बुजुर्ग महिला को रोज हाथ से पंखा चलाते देखते थे इसके बाद उन्होंने इस चीज की चर्चा अपनी कंपनी में की. इसके बाद कंपनी में इसे लेकर मीटिंग हुई कि महिला की कैसे मदद की जा सकती है जिसके बाद तय हुआ कि सोलर फैन वहां इंस्टॉल किया जाए. इसके लिए सेल्को कंपनी की तरफ से इंजीनियर आए और उन्होंने वहां पंखे लगाने के लिए माप लिया. इसके बाद तैयार किया गया भुट्टा सेंकने के लिए स्पेशल सोलर फैन.


इस सोलर फैन की खास बात ये है कि इसमें रात के समय के लिए बल्ब भी है और रात में जब बैटरी धूप नहीं रहने के कारण चार्ज नहीं होती है फिर भी यह सोलर सिस्टम चार घंटे तक लाइट और पंखे को एक साथ चला सकता है.


नोट- ABP न्यूज फ्री टू एयर चैनल है... ABP न्यूज को अपने बेसिक पैक का हिस्सा बनाने के लिए केबल/डीटीएच ऑपरेटर से संपर्क करें.


जब चैनल चुनें...सबसे आगे रखें ABP न्यूज, क्योंकि ABP न्यूज देश को रखे आगे.


यह भी पढ़ें-


फुटबॉल के प्रति ऐसी दीवानगी कि मैच के लिए शादी बीच में छोड़ चला गया खेलने, खेल मंत्री ने कहा- क्या जुनून है

अब ABP न्यूज़ की बड़ी और ब्रेकिंग खबरें WhatsApp पर पाएं

देखें वीडियो-