Union Minister Pralhad Joshi Brother in Fraud Case: कर्नाटक में बेंगलुरू पुलिस ने केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी के भाई गोपाल जोशी को महाराष्ट्र के कोल्हापुर से गिरफ्तार किया है. जनता दल (सेक्युलर) यानी जेडी(एस) के पूर्व विधायक देवानंद चौहान की पत्नी सुनीता चौहान ने उनके खिलाफ धोखाधड़ी और एससी/एसटी एक्ट के तहत शिकायत दर्ज कराई थी.


शिकायत में सुनीता चौहान ने आरोप लगाया है कि गोपाल जोशी ने दो करोड़ रुपए लेकर उनके पति को चुनावी टिकट दिलाने का वादा किया था. हालांकि, न तो टिकट मिला और न ही पैसे वापस किए गए. इस मामले में कार्रवाई करते हुए पुलिस ने गोपाल जोशी को गिरफ्तार किया.


'भाई से नहीं है कोई संबंध'


बीते दिन जब गोपाल जोशी पर एफआईआर की खबरें सामने आई तब केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने प्रेस कॉफ्रेंस कर बताया था कि पिछले 30 साल से ज्यादा वक्त से उनका भाई से कोई संबंध नहीं है. उन्होंने अदालत में हलफनामा दायर किया था और सार्वजनिक नोटिस भी दिया था जिसमें कहा गया था कि कोई भी व्यक्ति जो उनका भाई, रिश्तेदार या दोस्त होने का दावा करता है और किसी भी वित्तीय व्यवसाय से जुड़ा है, वह उन पर बाध्यकारी नहीं होगा. 


क्या है पूरा मामला?


18 अक्टूबर गोपाल जोशी और विजयलक्ष्मी जोशी नाम की महिला के खिलाफ बसवेश्वरनगर पुलिस ने मामला दर्ज किया था. गोपाल जोशी  के खिलाफ शिकायत नागथाना के पूर्व विधायक देववंद फूल सिंह चव्हाण की पत्नी सुनीता चव्हाण ने दर्ज कराई थी. उन्होंने आरोप लगाया कि गोपाल ने परिवार से वादा किया था कि वह मई में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए उन्हें भाजपा का टिकट दिलाएंगे. इसके बाद वह मार्च में उत्तरी कर्नाटक में हुबली में आवास पर उनसे संपर्क करने लगी थीं और बाद में गोपाल के कहने पर बसवेश्वरनगर में विजयलक्ष्मी के घर पर 25 लाख रुपये दिए. शिकायतकर्ता का आरोप है कि विजयलक्ष्मी को प्रह्लाद जोशी की बहन के तौर पर पेश किया गया था. केंद्रीय मंत्री ने इसे लेकर यह भी साफ कर दिया कि उनकी कोई बहन नहीं हैं और वे सिर्फ चार भाई थे. उनमें से एक की 1984 में रोड एक्सीडेंट में मौत हो गई थी.


ये भी पढ़ें: 6 दिनों में 70 विमानों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, अब इंडिगो-अकासा की 5 फ्लाइट्स को थ्रेट कॉल