Artificial Intelligence: कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. यहां पर प्राइवेट स्कूल की दो छात्राओं की अश्लील एआई जनरेटेड तस्वीरें ऑनलाइन सामने आने से हंगामा मच गया है. इस मामले में क्लास 9वीं की स्टूडेंट के माता-पिता ने साइबर पुलिस में औपचारिक शिकायत दर्ज कराई है. फिलहाल, गर्मी की छुट्टियों के चलते स्कूल प्रबंधन ने अभिभावकों को आश्वासन दिया है कि मामले की आंतरिक जांच की जाएगी.


इस मामले में पुलिस का कहना है कि प्राइवेट स्कूल की 9वीं क्लास की छात्रा के माता-पिता ने एक शिकायत दर्ज कराई है, जिसमें उन्होंने कहा कि उनकी बेटी और एक अन्य छात्रा की एआई के मदद से अश्लील फोटो बनाकर ऑनलाइन पोस्ट की गई हैं. ये मामला तब खुला जब 15 साल की स्कूली छात्रा ने बताया कि मॉर्फ्ड तस्वीरें सबसे पहले स्कूल के इंस्टाग्राम ग्रुप पर पोस्ट होनी शुरू हुईं, जिसमें 24 मई तक 50 से ज्यादा सदस्य थे. 


पैरेंट्स ने छात्रा के दोस्तों पर जताया शक


बेंगलुरु पुलिस ने कहा कि जिस लड़की के माता-पिता ने शिकायत दर्ज कराई है, वह इस ग्रुप का हिस्सा नहीं है, उसे तस्वीरों के बारे में दूसरी साथी छात्र-छात्राओं ने बताया था. पुलिस को दी शिकायत में लड़की के माता-पिता ने कहा कि उनकी बेटी का चेहरा उसके इंस्टाग्राम पेज पर मौजूद एक तस्वीर से लिया गया और फिर उसे एआई की मदद से अश्लील तस्वीरों में बदल दिया गया. उनका दावा है कि एक फर्जी इंस्टाग्राम आईडी का इस्तेमाल करके ग्रुप में पोस्ट किया गया है.


साइबर सेल की टीम आईपी एड्रेस को कर रही ट्रैक


इस मामले में पुलिस ने कहा है कि बच्ची के माता-पिता को शक है कि अपराधी लड़कियों को जानते हैं .क्योंकि उनकी बेटी का एक निजी सोशल मीडिया अकाउंट है और फिलहाल, इंस्टाग्राम ग्रुप बंद है. हालांकि, साइबर सेल ने अपनी जांच शुरु कर दी है साथ ही उस गुमनाम इंस्टाग्राम हैंडल के आईपी एड्रेस को ट्रैक किया जा रहा है, जिससे तस्वीरें इंस्टाग्राम में पोस्ट की गई थीं. पुलिस का कहना है कि छात्रों द्वारा सोशल मीडिया पर अकाउंट धारक से पूछताछ करने के बाद वे ऑफ़लाइन हो गए और उन्होंने कोई अन्य पोस्ट नहीं किया.


स्कूल प्रबंधन ने अभिभावकों को आंतरिक जांच कराने का दिया आश्वासन


हालांकि, गर्मी की छुट्टियों के चलते स्कूल बंद चल रहा है. लेकिन स्कूल प्रबंधन ने अभिभावकों को आश्वासन दिया है कि वो इस मामले की आंतरिक जांच कराएंगे. रिपोर्ट के मुताबिक, जिस छात्र की मॉर्फ्ड तस्वीरें वायरल हुई हैं, उसकी ओर से कोई शिकायत दर्ज नहीं कराई गई है.


ये भी पढ़ें: अखिलेश यादव और राहुल गांधी की पार्टी को मिल रही कितनी सीटें? अमित शाह ने कर दी भविष्यवाणी