नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर के पुलवामा आतंकी हमले से पूरा देश दुखी है. फिदायीन आतंकी के इस हमले में सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) के 40 वीर जवान शहीद हो गए, जबकि पांच जवान घायल हैं. इस घटना से एक ओर जहां देशवासियों में गुस्सा भरा हुआ है तो दूसरी ओर उन्हें शहीद जवानों के परिवारों की भी चिंता है. इस भयानक हमले में जो शहीद हुए हैं वो केवल सेना के जवान नहीं थे बल्कि वो किसी के बेटे, किसी के पति, किसी के भाई तो किसी के पिता थे. देशवासी इस मुश्किल घड़ी में इन शहीदों के परिवार के साथ खड़े हैं और उनकी हरसंभव मदद करने के लिए भी तैयार हैं.


मदद के नाम पर बनीं हैं कई फर्जी कंपनियां
केंद्र और राज्य सरकार ने हमले में शहीद हुए जवानों के परिवारजनों को आर्थिक मदद देने की घोषणा की है. सरकारों के अलावा आम लोग भी इन परिवारों की आर्थिक मदद कर रहे हैं. इनमें ज्यादातर लोग ऑनलाइन माध्यम से आर्थिक मदद कर रहे हैं. इस तरह की मदद करनी भी चाहिए लेकिन इसे लेकर हम आपको सचेत करना चाहते हैं. बता दें कि आपकी आर्थिक मदद उन परिवारों तक नहीं पहुंच पाएगी अगर आप किसी फर्जी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ट्रांजैक्शन करेंगे, क्योंकि कुछ लोग हैं जो शहीद जवानों के प्रति आपकी संवेदना और भावना का गलत फायदा उठा रहे हैं. कई सारी ऐसी फर्जी कंपनियां बनाई गई हैं जो इस माहौल में आपकी भावुकता का फायदा उठाकर आपसे पैसे ऐंठना चाहती हैं.


गृह मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट है सुरक्षित
ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने से पहले आप उस कंपनी की अच्छी तरह से तहकीकात कर लें कि कहीं वो कोई फर्जीवाड़ा तो नहीं कर रही. लेकिन, इस भावुकता भरे माहौल में किसी के पास ये करने का समय नहीं है. इसीलिए हम आपको ऐसे प्रमाणित ऑनलाइन माध्यम के बारे में बता रहे हैं जो पूरी तरह सुरक्षित है. इस माध्यम से की गई आपकी आर्थिक मदद शहीद जवानों के परिवार तक सुरक्षित पहुंच पाएगी. ये दावा हम भारत सरकार के गृह मंत्रालय के हवाले से कर रहे हैं. गृह मंत्रालय ने कहा है कि आम जन शहीदों के परिवार की आर्थिक मदद उनकी आधिकारिक वेबसाइट bharatkeveer.gov.in पर सीधे कर सकते हैं. मंत्रालय ने इसे लेकर ट्वीट भी किया है.








हम चाहते हैं कि दुख की इस घड़ी में शहीद जवानों के परिवार की पूरी और हर तरह से मदद की जाए.


ये भी देखें: आतंक को पनाह देने वाले पाकिस्तान से भारत कैसे लेगा बदला?