नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों के खिलाफ कांग्रेस के भारत बंद का असर आज सुबह से ही देखा जा रहा है. कई ऐसे तस्वीरें आई हैं जहां प्रदर्शनकारियों ने रोड और रेलवे ट्रैक जाम कर दिया. कई जगहों पर तोड़फोड़ की. वहीं दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राजघाट से रामलीला मैदान तक पैदल मार्च निकाला. मार्च में आरजेडी, आप, एनसीपी समेत कई दलों के नेताओं ने शिरकत की. उन्होंने रामलीला मैदान में एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि  पूरे देश में मोदी पेट्रोल डीज़ल और गैस पर विपक्ष में रहते हुए खूब बोलते थे, लेकिन अब एक शब्द नहीं बोलते हैं.


विपक्षी दलों के प्रदर्शनों को सत्तारूढ़ बीजेपी ने असफल बताया है. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, ''भारत बंद के नाम पर पेट्रोल पम्पों में आग लगाई जा रही है बसों और गाड़ियों को तोड़ा जा रहा है, कांग्रेस पार्टी जवाब दे कि देश में हो रही इन हिंसाओं का जिम्मेदार कौन है.''


कांग्रेस का दावा है कि इस बंद में 21 विपक्षी पार्टियां साथ है. हालांकि ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस और बीजू जनता दल (बीजेडी) ने भारत बंद से दूर रहने का फैसला किया है. एनसीपी, डीएमके, जेडीएस, आरजेडी, वामदल, एमएनएस जैसी पार्टियां आज प्रदर्शन कर रही है.



Bharat Bandh Today Live Updates


01:30 PM: तेजस्वी यादव ने बिहार में बंद के दौरान हुई हिंसा पर कहा कि इसके लिए पप्पू यादव ज़िम्मेदार हैं. उन्होंने कहा, ''बीजेपी के एजेंट के रूप में पप्पू यादव काम कर रहे हैं. हम शांतिपूर्ण तरीके से चलने वाले लोग हैं.'' तेजस्वी ने कहा कि बीजेपी फ़ंड से नकारात्मक राजनीति करने और नारी सम्मान के नाम पर महिला अधिकारियों को प्रताड़ित करने वाले कुछ एजेंट जो नेता कम अभिनेता ज़्यादा है बिना बुलाए बंद में शामिल होकर बीजेपी के इशारों पर सरकारी संपति की तोड़फोड़ कर बिहार को बदनाम कर रहे है ताकि BJP से और ज़्यादा फ़ंड मिलें.


12:52 PM:भारत बंद पूरी तरह से फेल हुआ है. भारत बंद में हुई हिंसा का हमें बहुत दुख है, हम इसकी भर्त्सना करते हैं- रविशंकर प्रसाद


12:50 PM: बिहार में एम्बुलेंस समय रहते हॉस्पिटल नहीं पहुंच पाई जिसके कारण 2 साल की बच्ची की दुखद मौत हो गयी, राहुल गांधी जवाब दें कि इसका जिम्मेदार कौन है?- रविशंकर प्रसाद.


12:45 PM: भारत बंद के नाम पर पेट्रोल पम्पों में आग लगाई जा रही है बसों और गाड़ियों को तोड़ा जा रहा है, कांग्रेस पार्टी जवाब दे कि देश में हो रही इन हिंसाओं का जिम्मेदार कौन है- रविशंकर प्रसाद.


12:42 PM: बीजेपी का कांग्रेस पर हमला, कहा- भारत बंद के नाम पर गुंडागर्दी हो रही है.


12:40 PM: लोकतंत्र में सभी को विरोध करने का अधिकार है और हम उसका स्वागत करते हैं लेकिन क्या लोकतंत्र में राजनीति हिंसा के माध्यम से की जाएगी?- बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद


12: 31 PM: 1984 सिख दंगों के आरोपी कांग्रेस नेता सज्जन कुमार भारत बंद के दौरान प्रदर्शन में आए नजर.





12:30 PM: आम आदमी पार्टी नेता आतिशी, सीपीआईएम महासचिव सीताराम येचुरी और डी राजा ने दिल्ली में किया प्रदर्शन. दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) ने रविवार को कहा था कि  कांग्रेस द्वारा आहूत सोमवार के भारत बंद में शामिल नहीं होगी.





12: 05 PM: बिहार के जहानाबाद में कथित तौर पर बंद की वजह से नहीं मिला एंबुलेंस, बीमार बच्ची की मौत. एसडीओ ने दावों को खारिज किया. कहा- बंद की वजह से बच्ची की मौत नहीं हुई है.


11.39 AM: राहुल गांधी ने कहा की जनता और विपक्ष मिलकर 2019 में मोदी सरकार को हराने जा रहे हैं.


11.38 AM: मोदी जी स्वच्छ भारत की बात करते हैं. टॉयलेट बना दिये हैं देश में मगर उन टॉयलेट में पानी ही नहीं हैं. जाने किस दुनिया में हैं मोदी जी, बस भाषण देते रहते हैं हमेशा: राहुल गांधी


11.37 AM: तेल की कीमतें बढ़ रही हैं, महिलाओं के खिलाफ अपराध बढ़ रहा है, किसन परेशान हैं लेकिन पीएम मोदी के मुंह से एक शब्द नहीं निकलता: राहुल गांधी


11.36 AM: 70 सालों में रुपया इतना कमजोर कभी नहीं हुआ; पेट्रोल, डीजल, एलपीजी के दाम बढ़ रहे हैं लेकिन नरेंद्र मोदी एक शब्द नहीं बोलते; लोग जो सुनना चाहते हैं उस पर नहीं बोलते प्रधानमंत्री: राहुल गांधी


11.35 AM: 45 हज़ार करोड़ रुपए अपने दोस्त को तोहफे में दे दिए. यह जनता का पैसा था जो तोहफे में दे दिया. मोदी सरकार को लोगों की नहीं बल्कि सिर्फ उद्योगपतियों की चिंता: राहुल गांधी


11.34 AM: गैस के दाम 400 रुपये प्रति सिलेंडर थी अब 700 रुपये से ज़्यादा है. लेकिन मोदी जी चुप हैं: राहुल गांधी


11.33 AM: पेट्रोल 80 से ज़्यादा, डीज़ल 80 से कुछ कम. पीएम मोदी पहले देश भर में घूमते थे पेट्रोल-डीजल के दामों पर लेकिन आजकल कुछ नहीं कहते: राहुल गांधी


11.32 AM: लोग नरेंद्र मोदी से तंग आ चुके हैं, यही इस संयुक्त विपक्ष का संदेश है: राहुल गांधी


11.30 AM: मोदी कहते थे 70 साल में जो नहीं हुआ हम चार सालों में करके दिखाएंगे, सच में चार सालों में जो हुआ वो 70 सालों में नहीं हुआ: राहुल गांधी


11:10 AM: कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने मध्य प्रदेश के उज्जैन में एक पेट्रोल पंप पर की तोड़फोड़.






11: 05 AM: मुंबई में एमएनएस कार्यकर्ताओं ने मेट्रो और बसों को रोका. कई सिनेमाघरों को भी कराया बंद.






10:55 AM: जम्मू में भारत बंद को सफल बनाने के लिए सड़कों पर उतरे जम्मू-कश्मीर कांग्रेस के कार्यकर्ता, टाइर जलाकर जम्मू पठानकोट हाइवे किया जाम.





10: 50 AM: मोदी सरकार ने बहुत कुछ ऐसा किया है जो देश के हित में नहीं है, अब यह सीमा पार कर चुका है : पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह


10: 40 AM: मनमोहन सिंह ने कहा, ''सभी विपक्षी दलों को एक होना होगा, छोटे मुद्दों को भूल लोगों की आवाजों को उठाना होगा.''


10:35 AM: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि मोदी सरकार से सभी वर्ग के लोग नाराज है. सरकार बदलने का वक्त आ गया है.





10:15 AM: बढ़े हुए पेट्रोल-डीजल के खिलाफ आरजेडी कार्यकर्ताओं ने बिहार के फतुहां स्टेशन पर कोलकाता-पटना  लालकिला एक्सप्रेस को रोका और ट्रेन की इंजन पर चढ़ कर केंद्र सरकार के खिलाफ नारे लगाये. पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल के पास बस और ट्रेन पर पत्थरबाजी.





10:15 AM: भारत बंद को देखते हुए ईस्ट कोस्ट रेलवे जोन ने 12 ट्रेनें रद्द की. इनमें भुवनेश्वर हावड़ा जन शताब्दी एक्सप्रेस और भुवनेश्वर-विशाखापट्टन इंटरसिटी एक्सप्रेस भी शामिल है.


10: 00 AM: दिल्ली के रामलीला मैदान में कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन, सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, राहुल गांधी, शरद पवार, शरद यादव समेत कई दलों के नेता मौजूद हैं.





09:55 AM: छत्तीसगढ़ के रायपुर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं का अनोखा प्रदर्शन.





09: 52 AM: राजद, कांग्रेस, जाप और भाकपा माले के समर्थकों ने भारत बंद को लेकर दरभंगा के कुशेश्वर स्थान में एसएच 56 को किया जाम.


09: 50 AM: कांग्रेस नेता संजय निरुपम के नेतृत्व में कार्यकर्ता मुंबई के अंधेरी रेलवे स्टेशन पर रेल ट्रैक पर प्रदर्शन कर रहे हैं. मुंबई-पुणे हाईवे को चेंबूर में किया गया जाम.





09: 45 AM: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत के खिलाफ कांग्रेस के विरोध प्रदर्शन में शरद पवार, शरद यादव और आरजेडी के नेता पहुंचे.





09: 35 AM:  कल आम आदमी पार्टी ने कहा था कि पार्टी कांग्रेस के किसी प्रोटेस्ट का हिस्सा नहीं लेगी. वजह बताई गई कि कांग्रेस के ज़माने में भी पेट्रोल- डीजल के दाम बढ़ते थे, इसलिए कांग्रेस को नैतिक अधिकार नहीं है लेकिन आज सुबह संजय सिंह कांग्रेस के भारत बंद में शामिल होने के लिए राजघाट पहुंचे.


09: 32: भारत बंद को देखते हुए जयपुर में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त.





09: 30 AM: पप्पू यादव के नेतृत्व में जन अधिकार पार्टी लोकतांत्रिक ने पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल रेलवे स्टेशन पर रेल ट्रैक ब्लॉक किया. कांग्रेस के भारत बंद का किया समर्थन.





09: 25 AM: गुजरात के भरूच में टायर जलाकर प्रदर्शन, बसें रोकी गई.





09: 20 AM: राजघाट से रामलीला मैदान पहुंचा कांग्रेस का मार्च, राहुल गांधी समेत कई नेता हैं शामिल.


08: 50 AM: पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ राहुल गांधी के नेतृत्व में विपक्षी दलों का राजघाट से रामलीला मैदान तक मार्च.





08:45 AM: महात्मा गांधी की समाधि पर राहुल गांधी ने कैलाश मानसरोवर से लाए गए जल को चढ़ाकर श्रद्धांजलि दी. अशोक गहलोत ने पुष्टि की.


08: 35 AM: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ राजघाट पर कांग्रेस का मार्च, मानसरोवर यात्रा से देर रात दिल्ली लौटे राहुल गांधी भी मार्च में शामिल होने के लिए राजघाट पहुंचे.





08: 20 AM: थोड़ी देर में राजघाट पर कांग्रेस का मार्च, मानसरोवर यात्रा से लौटे राहुल गांधी भी होंगे शामिल.





08: 10 AM: झांसी रेलवे स्टेशन पर पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप जैन ने कांग्रेस के बंद के तहत कुशीनगर एक्सप्रेस को रोका.


08:05 AM: आप नेता संजय सिंह कांग्रेस के प्रदर्शन में शामिल होने के लिए राजघाट पहुंचे.





08:00 AM: राजघाट पर कांग्रेस के नेताओ का आना शुरू हो गया है. पार्टी महासचिव अशोक गहलोत का कहना है कि इस मुद्दे पर सभी पार्टियां साथ हैं और बीजेपी हमारा साथ देखकर डर गई है.


07: 55 AM: पटना के कदम कुआं थाना क्षेत्र स्थित भिखना पहाड़ी चौराहे को आरजेडी समर्थकों ने जाम कर दिया और प्रदर्शन कर केंद्र सरकार के खिलाफ नारे लगाए.


07: 50 AM: बिहार के आरा में माले कार्यकर्ताओं ने  NH-30 को जाम किया. जाम की वजह से वाहनों की लंबी कतार लगी. आम लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. शहर में एहतियातन सभी दुकानों को बंद रखा गया है. वहीं मोकामा में रोड को जाम कर आगजनी की गई. बंद समर्थकों द्वारा आरा स्टेशन पर विक्रमशिला एक्सप्रेस ट्रेन को रोका गया.


07: 40 AM: तेलंगाना के यदाद्री भोंगिर जिले और हैदराबाद के मुर्शिदाबाद में कांग्रेस कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन.





07: 25 AM: छपरा के बाजार समिति के पास छपरा-पटना NH-19 को आरजेडी कार्यकर्ताओं ने किया जाम.


07: 22 AM: भारत बंद को लेकर आरा स्टेशन पर माले -NSUI के कार्यकर्ताओं ने ट्रेन रोकी, आरा-पटना पैसेंजर ट्रेन को रोककर कर रहें भारत सरकार के खिलाफ नारेबाजी.


07:20 AM: प्रदर्शनों को देखते हुए कांग्रेस नेता संजय निरुपम को हिरासत में लिया गया.


07:19 AM: ओडिशा के भुवनेश्वर में विपक्षी दलों का प्रदर्शन सुबह से ही जारी.





07:15 AM: कांग्रेस-जेडीएस के भारत बंद को देखते हुए कर्नाटक में राज्य परिवहन बस सेवा रद्द.





07:12 AM: आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में सीपीआईएम के कार्यकर्ता सड़क पर उतरे.





07:10 AM: ओडिशा के संबलपुर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ट्रेन रोकी, केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं कार्यकर्ता.





07:05 AM: बिहार में भारत बंद का असर सुबह से ही दिखने लगा है, छात्र आरजेडी के कार्यकर्ताओं ने जहानाबाद कोर्ट रेलवे स्टेशन पर रेल परिचालन रोका. कार्यकर्ता ट्रैक पर आगज़नी करके केंद्र और राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं कार्यकर्ता, ट्रेन रोकने की कोशिश हो रही है, एहतियातन ट्रेनों को पहले ही रोक दिया गया है.


07:00 AM: भारत बंद के बीच पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज फिर हुई बढ़ोतरी, दिल्ली में डीजल की कीमतों पर 22 पैसे और पेट्रोल की कीमतों पर 23 पैसे की बढ़ोतरी की गई.


'भारत बंद' के बीच आज फिर बढ़ी तेल की कीमत, मुंबई में एक लीटर पेट्रोल 88 के पार


कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी सरकार ने पिछले 52 महीनों में देश के लोगों से 11 लाख करोड़ रुपए ‘‘लूटे’’ हैं और बीजेपी सरकार चलाने की बजाय ‘‘मुनाफाखोर कंपनी’’ चला रही है. उन्होंने कहा कि जिस तरह गैस, डीजल और पेट्रोल की कीमतें हर रोज बढ़ रही हैं, उससे किसानों को काफी नुकसान हुआ है. पार्टी की मांग है कि पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के तहत लाया जाए जिससे तेल के दाम 15 से 18 रूपये तक गिर सकते हैं.


जीएसटी के दायरे में लाने की मांग
सुरजेवाला ने कहा, ‘‘हम मांग करते हैं कि पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाया जाए. बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमतों का कोई जिक्र नहीं किया गया, क्योंकि उन्हें लोगों के दुख-दर्द से कोई मतलब ही नहीं है.’’ उन्होंने लोगों से अपील की कि वे भाजपा को सत्ता से बेदखल करके देश में बदलाव लाएं.


राजस्थान में 2.5 रुपये प्रति लीटर सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल, राजे सरकार ने वैट 4% घटाया


हिंसा न करें कार्यकर्ता
कांग्रेस प्रवक्ता अजय माकन ने कहा कि मैं सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं से बंद को हिंसा मुक्त बनाने का अनुरोध करता हूं. हम महात्मा गांधी की पार्टी के हैं और हमें अपने आप को किसी हिंसा से नहीं जोड़ना चाहिए. रविवार को पेट्रोल और डीजल के दाम नई ऊंचाई पर पहुंच गए. रविवार को पेट्रोल के दामों में 12 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम में 10 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई.