नई दिल्ली: कोविड के खिलाफ 'कोवैक्सीन' दवाई बनाने वाली स्वदेशी कंपनी भारत बायोटेक को अब देश की अग्रणीय फोर्स सीआईएसएफ की सुरक्षा प्रदान की गई है. सोमवार को एक समारोह में भारत बायोटेक कंपनी के हैदराबाद स्थित प्लांट और हेड-ऑफिस की सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआईएसएफ के हवाले कर दी गई.


सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (सीआईएसएफ) के मुताबिक, किसी बायो-हैजार्ड या फिर सबोटाज़ यानि अनहोनी के खतरे को देखते हुए ही भारत बायाटेक इंटरनेशनल लिमिटेड कंपनी की सुरक्षा की जिम्मेदारी बेहद अहम हो जाती है. इसीलिए एक इंस्पेक्टर के नेतृत्व में सीआईएसएफ के कुल 64 जवान दिन-रात कंपनी की सुरक्षा संभालेंगे.


सीआईएसएफ के मुताबिक, देश की बायोटैक्नोलॉजी कंपनियों को बढ़ते खतरे को देखते हुए भारत बायोटेक कंपनी को चौबीस घंटे सिक्योरिटी-कवर देने का फैसला लिया गया है, क्योंकि स्वदेशी कंपनी भारत बायोटेक दुनिया की उन चुनिंदा फार्मा कंपनियों में से एक है जिसने कोरोना के खिलाफ वैक्सीन ('कोवैक्सीन') तैयार की है.


भारत बायाटेक कंपनी ने कोवैक्सीन से पहले भी जापानी इंसेफेलाइटिस का टीका तैयार किया था. इसके अलावा चिकिनगुनिया और जीका वायरस के खिलाफ भी कंपनी ने दवा तैयार की है. सोमवार को कंपनी को सुरक्षा प्रदान के लिए आयोजित समारोह में सीआईएसएफ और भारत बायोटेक के बड़े अधिकारी मौजूद थे.


अमेरिका के इलिनॉयस के कैमिकल प्लांट में बड़ा धमाका, दूर तक आग की लपटें, इलाके को खाली कराया गया