नई दिल्ली: वैक्सीन पर विवाद के बीच भारत बायोटेक ने अपनी 'कोवैक्सीन' को पूरी तरह से सुरक्षित बताया. भारत बायोटेक के एमडी कृष्णा इला ने कहा कि कोवैक्सीन को इमजेंसी इस्तेमाल की इजाजत मिलना भारत में इनोवेशन के लिए लंबी छलांग है. ये देश के लिए गौरव का क्षण है और भारत की वैज्ञानिक क्षमता के लिए एक मील का पत्थर है.


भारत बायोटेक के एमडी ने कहा, "ये वैक्सीन इस महामारी के दौरान मेडकिल जरूरतों के मुताबिक है. हमारा लक्ष्य इसे वैश्विक आबादी तक पहुंचाना है जिनको इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है. कौवैक्सीन ने कई वायरल प्रोटीनों के लिए मजबूत इम्यून रिस्पॉन्स के साथ उत्कृष्ट सुरक्षा डेटा उत्पन्न किया है, जो कायम है."






वहीं वैक्सीन को लेकर विवाद पर उन्होंने कहा, ''अब वैक्सीन का राजनीतिकरण किया जा रहा है. मैं एक बात पूरी तरह से साफ कर देना चाहता हूं कि मेरे परिवार का कोई भी सदस्य किसी राजनीतिक दल से जुड़ा हुआ नहीं है."


इसके साथ ही उन्होंने कहा, "हम सिर्फ भारत में ही क्लीनिकल ट्रायल नहीं कर रहे हैं. ब्रिटेन के साथ हमने दुनिया के 12 से अधिक देशों में क्लीनिकल ट्रायल किया है. हम पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश और दूसरे देशों में क्लीनिकल ट्रायल कर रहे हैं. हम सिर्फ एक भारतीय कंपनी नहीं बल्कि सही मायनों में एक ग्लोबल कंपनी हैं."


कृष्णा इल्ला ने कहा, "हम वैक्सीन में बिना अनुभव वाली कंपनी नहीं है. हमारे पास वैक्सीन में शानदार अनुभव है. हम 123 देशों में छू रहे हैं. हम एकमात्र कंपनी हैं जिन्हें समीक्षा पत्रिकाओं में इतना व्यापक अनुभव और व्यापक प्रकाशन मिला है."


abp न्यूज़ से बोले Baba Ramdev- वैक्सीन से नपुंसकता नहीं आएगी, अफवाहों पर ध्यान न दें