Bharat Jodo Nyay Yatra: राहुल गांधी बुधवार (31 जनवरी) को अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा लेकर पश्चिम बंगाल के मालदा पहुंचे. इस दौरान उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर निशाना साधा. कांग्रेस नेता ने कहा कि बीजेपी की सरकार देश में सभी वर्गों के साथ अन्याय कर रही है.


कांग्रेस सांसद ने दावा किया, "अगर हमारी सरकार केंद्र में आती है तो हम देश में जातिगत जनगणना कराएंगे. हमारी लड़ाई विचारधाराओं की लड़ाई है एक तरफ नफरत की विचारधारा है और एक तरफ हमारी मोहब्बत की विचारधारा है."  


'RSS की विचारधारा नफरत...'
उन्होंने कहा कि आरएसएस पर निशाना साधते हुए कहा कि RSS की विचारधारा, नफरत की विचारधारा है. राहुल गांधी ने कहा, "BJP-RSS के लोग देश में 24 घंटे हिंसा फैलाने का काम करते हैं. इसलिए 'भारत जोड़ो यात्रा' में हमने एक नारा दिया- 'नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान' खोलनी है, क्योंकि हम जानते हैं देश नफरत और हिंसा से प्रगति नहीं कर सकता, देश मोहब्बत और भाईचारे से प्रगति कर सकता है." 


'बंगाल के लोग बुद्धिजीवी हैं'
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, "मैं पश्चिम बंगाल के हर नागरिक से कहना चाहता हूं कि आप लोग देश को रास्ता दिखाते हैं, आप बुद्धिजीवी लोग हैं. रबींद्र नाथ टैगोर, सुभाष चंद्र बोस और अमर्त्य सेन जैसी शख्सियत बंगाल से आती हैं. ऐसे में आपकी जिम्मेदारी बनती है कि आप 'नफरत की विचारधारा' के खिलाफ खड़े हों. आपने 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' को ढेर सारा प्यार और समर्थन दिया, इसके लिए मैं आपको दिल से धन्यवाद देता हूं."


राहुल गांधी के काफिले पर हमले की खबर
इससे पहले राहुल गांधी के काफिले पर हमले की खबर आई थी. उनकी एसयूवी कार के पीछे का शीशा पूरी तरह से टूट गया था. हालांकि, कांग्रेस ने इसको लेकर तुरंत स्पष्टीकरण जारी किया और हमले की खबरों का खंडन किया.


कांग्रेस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "पश्चिम बंगाल के मालदा में राहुल गांधी से मिलने अपार जनसमूह आया था. इस भीड़ में एक महिला राहुल से मिलने आई था. वह महिला अचानक उनकी कार के आगे आ गई थी, इस वजह से उनकी कार का ब्रेक अचानक लगाना पड़ा. तभी सुरक्षा घेरे में इस्तेमाल किए जाने वाले रस्से से कार का शीशा टूट गया."


बुधवार को मालदा पहुंची भारत जोड़ो न्याय यात्रा
गौरतलब है कि भारत जोड़ो न्याय यात्रा बिहार में कटिहार से आगे बढ़ते हुए बुधवार सुबह साढ़े 11 बजे के आस-पास राहुल गांधी के नेतृत्व में दोबारा पश्चिम बंगाल में प्रवेश और मालदा पहुंची. राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो न्याय यात्रा 14 जनवरी को मणिपुर से शुरू हुई थी. यात्रा के दौरान 67 दिनों में 6,713 किमी की दूरी तय की जाएगी जो कि 15 राज्यों के 110 जिलों से होकर गुजरेगी और 20 मार्च को मुंबई में समाप्त  होगी.


यह भी पढ़ें- 'JMM में आंतरिक कलह, कल्पना सोरेन को सीएम नहीं बनाना चाहते हैं 18 विधायक', बीजेपी नेता निशिकांत दुबे का दावा