Bharat Jodo Nyay Yatra Highlights: मणिपुर के थौबल से शुरू हुई भारत जोड़ो न्याय यात्रा, पार्टी कार्यकर्ताओं ने तिरंगा दिखाकर किया रवाना

Bharat Jodo Nyay Yatra: कांग्रेस पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे चरण न्याय यात्रा की शुरुआत आज रविवार (14 जनवरी) से मणिपुर के थोबल से हो गई है.

एबीपी लाइव, एजेंसी Last Updated: 14 Jan 2024 06:51 PM
Bharat Jodo Nyay Yatra Live: जयराम रमेश बोले- आठ महीने हो गए, प्रधानमंत्री यहां क्यों नहीं आए

कांग्रेस महासचिव (संचार) जयराम रमेश ने कहा, ''आठ महीने हो गए, प्रधानमंत्री यहां क्यों नहीं आए, आखिर वो चुप्पी क्यों नहीं तोड़ते, यहां के मुख्यमंत्री से मुलाकात नहीं की, यहां के सांसदों से मुलाकात नहीं की, यहां के राजनीतिक दलों से मुलाकात नहीं की, यहां के विधायकों से मुलाकात नहीं की, क्यों, आठ महीने से क्यों डरे हुए हैं प्रधानमंत्री, क्यों नहीं मणिपुर आते हैं?'' उन्होंने कहा, ''लोग यहां बैठ रहे हैं, राहुल जी से बात कर रहे हैं, राहुल जी को अपनी दर्द और पीड़ा समझा रहे हैं, ऐसे तो ये दूसरी बार राहुल जी मणिपुर आए हैं, पहले भी आए थे, यहां तीन दिन रुके थे और अभी भी लोग कर रहे हैं कि आप तो आ रहे हैं, पर प्रधानमंत्री क्यों नहीं आ रहे हैं?''





Bharat Jodo Nyay Yatra Live: जयराम रमेश बोले- सहो मत... डरो मत...

राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा की तस्वीरें शेयर करते हुए कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा, ''पिछले 10 साल के अन्याय काल के खिलाफ भारत जोड़ो न्याय यात्रा शुरू हो चुकी है. आज कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे जी ने राहुल गांधी को राष्ट्रीय ध्वज देकर भारत जोड़ो न्याय यात्रा की शुरुआत की और हरी झंडी दिखाकर बस को रवाना किया. मणिपुर में पिछले 8 महीनों में हुए अन्याय के खिलाफ आवाज उठाते हुए यात्रा जारी रहेगी. सहो मत… डरो मत… न्याय का हक मिलने तक!''





Bharat Jodo Nyay Yatra Live: राहुल गांधी ने चाय के साथ स्थानीय लोगों से की बातचीत

भारत जोड़ो न्याय यात्रा के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने थौबल में चाय के साथ स्थानीय लोगों से बातचीत करते नजर आए. राहुल गांधी की यह यात्रा मणिपुर से रविवार (14 जनवरी) को ही शुरू हुई है.





Bharat Jodo Nyay Yatra Live: केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कांग्रेस को 1984 दंगे की दिलाई याद

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी निशाना साधा. उन्होंने कहा, ''मैं राहुल गांधी से पूछना चाहता हूं कि उन्होंने 1984 में अत्याचार झेलने वाले हमारे समुदाय के लोगों के न्याय के बारे में क्या सोचा है? क्या वे वहां कभी गए और लोगों से मांफी मांगी.'' वहां और लोगों से माफी मांगी?"





'मणिपुर से ही शुरू हो सकती है भारत जोड़ो न्याय यात्रा'- राहुल गांधी

सांसद राहुल गांधी बोले, "हमने भारत जोड़ो यात्रा शुरू की, इसमें हमने नफरत मिटाने की बात की, भारत जोड़ने की बात की. मैं चाहता था कि कन्याकुमारी से कश्मीर की तरह ही ईस्ट से वेस्ट की भी यात्रा हो. भारत जोड़ो न्याय यात्रा को लेकर लोगों ने कहा कि यह यात्रा वेस्ट से शुरू कीजिए, कुछ ने कहा कि यात्रा ईस्ट से शुरू होनी चाहिए. मैंने उन्हें साफ कहा कि अगली यात्रा सिर्फ मणिपुर से ही शुरू हो सकती है."

'पूर्व पीएम नेहरू ने मणिपुर को भारत का गहना कहा था', खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने काह, "पूर्व पीएम पंडित जवाहरलाल नेहरू ने मणिपुर को भारत का गहना (Jewel of India) कहा था. मणिपुर के बारे में यही बात पूर्व पीएम इंदिरा गांधी और राजीव गांधी ने कही थी. मणिपुर के लोग देश की आजादी के लिए लड़े. यहां के लोग बहुत बहादुर हैं, देश की एकता में अपना हाथ बंटाते आए हैं."


 

Bharat Jodo Nyay Yatra Live: 'मणिपुर में सरकार नाम की संस्था हो गई तबाह', राहुल गांधी का आरोप

भारत जोड़ो न्याय यात्रा शुरू होने से पहले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, "साल 2004 से मैं राजनीति में हूं. पहली बार मैं हिंदुस्तान के एक प्रदेश में गया जहां सरकार नाम की संस्था तबाह हो गई है. 29 जून को मैं मणिपुर आया था. उस वक्त जो मैंने देखा-सुना, वो पहले कभी देखा-सुना नहीं था."

शुरू हुई कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा

Bharat Jodo Nyay Yatra Live: कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा शुरू हो गई. पार्टी के कार्यकर्ताओं ने झंडा दिखाकर बस रवाना किया. इस दौरान राहुल गांधी ने लोगों से हाथ मिलाकर उनका अभिवादन भी स्वीकर किया. 



Bharat Jodo Nyay Yatra Live: मणिपुर के बच्चों के साथ राहुल गांधी ने ली सेल्फी

बस में राहुल गांधी ने मणिपुर के बच्चों को अपनी गोद में बैठाया और उनके साथ सेल्फी ली. इस दौरान दानिश अली राहुल गांधी के साथ सेल्फी लेते नजर आए.





Bharat Jodo Nyay Yatra Live: बस में बैठे राहुल गांधी

बस में बैठे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और सांसद राहुल गांधी. थोड़ी देर में शुरू होने वाली कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा.

Bharat Jodo Nyay Yatra Live: 'पीएम मोदी का मणिपुर दौरा नहीं करना शर्मनाक'- राहुल गांधी

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, "मणिपुर में शासन का बुनियादी ढांचा विफल हो गया है, यह शर्मनाक है कि पीएम मोदी ने राज्य का दौरा नहीं किया. बीजेपी की राजनीति के कारण मणिपुर ने वह खो दिया है जो उसके पास बहुमूल्य है."

Bharat Jodo Nyay Yatra Live: 'हम मणिपुर में शांति कायम करेंगे'- राहुल गांधी

राहुल गांधी ने न्याय यात्रा को लेकर कहा, "अभी चुनाव का समय है, इसमें ज्यादा समय लगता, इसलिए हमने निर्णय लिया कि ये बस यात्रा होगी और पैदल यात्रा होगी. हम मणिपुर के लोगों का दर्द समझते हैं. हम आपसे वादा करते हैं कि हम फिर से शांति कायम करेंगे. 

Bharat Jodo Nyay Yatra Live: बीजेपी को लगता है मणिपुर भारत का हिस्सा नहीं है- राहुल गांधी का आरोप

बीजेपी पर निशाना साधते हुए राहुल गांधी ने कहा, "29 जून को मैं मणिपुर आया था और उस विजिट में जो मैंने देखा जो मैंने सुना वो पहले कभी नहीं देखा था. मणिपुर में इतने लोग मरे, लोगों को कष्ठ हुआ, लेकिन पीएम मोदी आपका हाथ पकड़ने, आपका आसू पोंछने नहीं आए. शायद बीजेपी और आरएसएस के लिए मणिपुर हिंदुस्तान का भाग नहीं है."

राहुल गांधी ने मांगी माफी

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान लोगों को संबोधित करते हुए कहा, "दिल्ली में कोहरे के कारण हमारा फ्लाइट लेट हो गया. आप लोग यहां सुबह से इंतजार कर रहे थे. इसलिए मैं आपसे मांफी मांगता हूं."

'मणिपुर में पीएम मोदी सिर्फ वोट मांगने आते हैं'- खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, "यहां से हम कम से कम 6500 किमी चलेंगे. इतनी बड़ी यात्रा आज तक नहीं हुई और न कभी आगे होगी. मणिपुर में पीएम मोदी सिर्फ वोट मांगने के लिए आते हैं."

Bharat Jodo Nyay Yatra Live: 'पीएम मोदी समंदर पर भर रहे उड़ान'- खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने कहा, "जब मणिपुर के लोग मुसीबत में हैं तो पीएम मोदी यहां नहीं आते हैं, वो समंदर के ऊपर सैर करते हैं. हम संविधान बचाने के लिए लड़ रहे हैं."

Bharat Jodo Nyay Yatra Live: मणिपुर के थौबल से शुरू होने वाली है भारत जोड़ो न्याय यात्रा

कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा थोड़ी देर में मणिपुर के थौबल से शुरू होगी. कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पार्टी सांसद राहुल गांधी और अन्य नेता मौजूद हैं.

Bharat Jodo Nyay Yatra Live: इस यात्रा का सफल या असफल होना अलग बात है

राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि यात्रा का सफल या असफल होना अलग बात है, यह एक वैचारिक लड़ाई है. उन्होंने कहा, "मकर संक्रांति के पवित्र अवसर पर न्याय के लिए मणिपुर से यह यात्रा शुरू हो रही है. कांग्रेस पार्टी की विचारधारा ही देश को बचा सकती है. इस यात्रा का चुनाव और चुनाव में जीत-हार से कोई लेना-देना नहीं है.

Bharat Jodo Nyay Yatra Live: राहुल गांधी ने किया खोंगजोम वॉर मेमोरियल का दौरा

भारत जोड़ो न्याय यात्रा मणिपुर से शुरू होने वाली है. इससे पहले राहुल गांधी इंफाल पहुंचे जहां उनका जोरदार स्वागत किया गया और अब उन्होंने थौबा में खोंगजोम वॉर मेमोरियल  का दौरा किया है. 

Bharat Jodo Nyay Yatra Live: 'यात्रा करना राहुल गांधी के लिए अच्छा, लेकिन...' भारत जोड़ो न्याय यात्रा को लेकर बीजेपी नेता के लक्ष्मण का हमला

बीजेपी सांसद के लक्ष्मण ने कहा, "राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा आज मणिपुर से शुरू हो रही है. यात्रा उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छी है लेकिन वे किसके लिए 'न्याय' मांग रहे हैं? पीएम मोदी के नेतृत्व में देश में तेजी से विकास हो रहा है. वे इसे बर्दाश्त नहीं कर पा रहे हैं. देश की 140 करोड़ आबादी पीएम मोदी के साथ है. उन्हें (कांग्रेस) लोकतांत्रिक तरीके से खारिज कर दिया गया. वे सत्ता में वापस आने के लिए यह यात्रा कर रहे हैं लेकिन यह राजनीति है और कुछ नहीं.''

Bharat Jodo Nyay Yatra Live: 'उन्होंने भारत जोड़ो न्याय यात्रा को रोकने की ओछी हरकत की', जयराम रमेश ने बीजेपी पर साधा निशाना

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "बीजेपी ने मणिपुर से भारत जोड़ो न्याय यात्रा की शुरुआत को रोकने की हर कोशिश की. उन्होंने इंफाल के पैलेस मैदान में होने वाली रैली के लिए अनुमति न देने समेत कई तरह की ओछी हरकतें की. लेकिन यात्रा में बाधा डालने के उनके तमाम प्रयासों के बावजूद आझ रैली शुरू होने से काफ़ी पहले ही खोंगजोम का न्याय मैदान पूरी तरह से भर गया है!"

Bharat Jodo Nyay Yatra Live: मणिपुर के इंफाल पहुंचने पर राहुल गांधी का हुआ जोरदार स्वागत

मणिपुर के इंफाल पहुंचने पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने गर्मजोशी से स्वागत किया. 

Bharat Jodo Nyay Yatra Live: 'राहुल गांधी शांति, प्रेम और भाईचारे का संदेश लेकर आए हैं', भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर बोले अशोक गहलोत

कांग्रेस पार्टी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने कहा, “यह एक ऐतिहासिक यात्रा है और मणिपुर से एक संदेश जाएगा कि जिस मणिपुर में हिंसा हो रही है, वहां राहुल गांधी शांति, प्रेम और भाईचारे का संदेश लेकर आए हैं. न्याय यात्रा लोगों को न्याय दिलाने के लिए है.”

Bharat Jodo Nyay Yatra Live: थोड़ी देर में शुरू होगी भारत जोड़ो यात्रा, राहुल गांधी पहुंचे मणिपुर

कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा थोड़ी देर में शुरू होने वाली है. राहुल गांधी पार्टी के अन्य नेताओं के साथ मणिपुर पहुंच चुके हैं. 

Bharat Jodo Nyay Yatra Live: भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होने के लिए मणिपुर पहुंचे दानिश अली

बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) से निलंबित लोकसभा सांसद दानिश अली कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में भाग लेने के लिए मणिपुर पहुंचे. उन्होंने कहा, "कांग्रेस यात्रा में शामिल होने का फैसला किया क्योंकि मुझे लगता है कि अगर मैं एकता, न्याय के लिए सबसे बड़े अभियान में शामिल नहीं हुआ तो मैं राजनेता के रूप में अपने कर्तव्य में असफल हो जाऊंगा."

Bharat Jodo Nyay Yatra Live: 'राम मंदिर के मुहूर्त पर सवाल उठाने वाले यात्रा का मुहूर्त भूल गए', आचार्य प्रमोद कृष्णम ने कांग्रेस पर साधा निशाना

कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने कहा, ''जो पार्टी नेता राम मंदिर के 'मुहूर्त' पर सवाल उठा रहे थे और उसका विश्लेषण कर रहे थे, उन्हें कम से कम यह तो पता होना चाहिए था कि 'शास्त्रों' के अनुसार, 'पंचक' शुरू हो गया है और यह 18 जनवरी तक चलेगा. पंचक के इन पांच दिनों में कोई भी शुभ काम शुरू नहीं किया जाता है और इसी दौरान ये यात्रा शुरू की जा रही है. मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं कि वह इस यात्रा और राहुल गांधी को अपना आशीर्वाद दें.''

Bharat Jodo Nyay Yatra Live: 'कांग्रेस तोड़ो यात्रा शुरू हो गई', जयवीर शेरगिल ने राहुल गांधी पर साधा निशाना

बीजेपी नेता जयवीर शेरगिल ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर हमला करते हुए कहा, "सबसे पहले, असम के महासचिव (अपूर्व भट्टाचर्जी) ने (कांग्रेस से) इस्तीफा दिया, और अब मिलिंद देवड़ा ने भी इस्तीफा दे दिया है. कांग्रेस 'तोड़ो' यात्रा शुरू हो गई है. राहुल गांधी को पार्टी और उसके नेताओं के साथ किए गए अन्याय के बारे में जवाब देना होगा."

Bharat Jodo Nyay Yatra Live: 'पििछले 60 सालों में कितनी बार किया नॉर्थईस्ट का दौरा?' नलिन कोहली का कांग्रेस पर हमला

राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' पर बीजेपी प्रवक्ता नलिन कोहली ने कहा, "ये जो शब्द कांग्रेस पार्टी राहुल गांधी के राजनीतिक अभियानों के लिए उपयोग करती है उनका कोई अर्थ नहीं है. केवल पूर्वोत्तर की तुलना करें, जहां राहुल गांधी मणिपुर से अपनी यात्रा शुरू कर रहे हैं. पिछले 60 वर्षों में, इसकी तुलना पीएम मोदी के नौ या दस वर्षों से करें तो कांग्रेस की यूपीए सरकार या उसके प्रधानमंत्री ने कितनी बार पूर्वोत्तर का दौरा किया?"

Bharat Jodo Nyay Yatra Live: 'हम पहुंचेंगे हर घर तक, न्याय का हक मिलने तक!' भारत जोड़ो न्याय यात्रा से पहले बोले मल्लिकार्जुन खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, "हम पहुंचेंगे हर घर तक, न्याय का हक़, मिलने तक! आज थोउबल, मणिपुर से भारत जोड़ो न्याय यात्रा की शुरुआत होगी. जन-जन के प्रिय राहुल गांधी जी 15 राज्यों से 6700 KM का सफ़र तय करते हुए, कांग्रेस पार्टी के इस राष्ट्रीय जन-आंदोलन का नेतृत्व करेंगे."


उन्होंने आगे कहा, "किसान, मज़दूर, दलित, आदिवासी, पिछड़े वर्ग, छोटे व्यापारी, दुकानदार, महिला, पूर्व सैनिक, खिलाड़ी, शिक्षक, आशा वर्कर, आंगनवाड़ी समूह, NGOs, SHGs आदि समाज के हर वर्ग से, यात्रा संवाद करेगी. ध्यान भटकाने के शोरगुल में असली मुद्दे कहीं खो गए हैं. पर कांग्रेस पार्टी देश के असली मुद्दों- बेरोज़गारी, महंगाई, राष्ट्रीय सुरक्षा, महिला अधिकार, SC/ST शोषण, जातिगत जनगणना, आर्थिक असमानता आदि पर डटी हुई है. हमारा उद्देश्य है कि हम जनता की बात सुनकर देश को एक वैकल्पिक व्यवस्था प्रदान करे. न्याय की लड़ाई इसी लिए ज़रूरी है."

Bharat Jodo Nyay Yatra Live: कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर बीजेपी ने कसा तंज

Bharat Jodo Nyay Yatra Live: कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा कि राहुल गांधी को कांग्रेस के नेताओं की न्याय यात्रा निकालनी चाहिए. 

Bharat Jodo Nyay Yatra Live: भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होने के लिए मल्लिकार्जुन खरगे मणिपुर के लिए रवाना

Bharat Jodo Nyay Yatra Live: भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे मणिपुर के लिए रवाना हो गए हैं. उन्हें अपने निवास से गाड़ी में निकलते हुए देखा गया. 

Bharat Jodo Nyay Yatra Live: भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होने के लिए राहुल गांधी दिल्ली से मणिपुर के लिए रवाना

Bharat Jodo Nyay Yatra Live: भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होने के लिए राहुल गांधी दिल्ली से मणिपुर के लिए रवाना हो चुके हैं. उनके साथ फ्लाइट में कांग्रेस के कई नेता जा रहे हैं. इनमें राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, राजीव शुक्ला, सलमान खुर्शीद, भपेंद्र सिंह हुड्डा और अभिषेक मनु सिंघवी शामिल हैं. 

Bharat Jodo Nyay Yatra Live: अधीर रंजन चौधरी ने बताया राहुल गांधी ने क्यों लिया न्याय यात्रा निकालने का फैसला

Bharat Jodo Nyay Yatra Live: राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' पर कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा, "राहुल गांधी ने पूर्व से पश्चिम तक एक और यात्रा शुरू करने का फैसला किया क्योंकि उत्तर से दक्षिण तक, वह पहले ही यात्रा पूरी कर चुके थे."

Bharat Jodo Nyay Yatra Live: राहुल गांधी की फ्लाइट लेट, यात्रा में शामिल होने में होगी देरी?

Bharat Jodo Nyay Yatra Live: भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होने के लिए मणिपुर जा रहे कांग्रेस नेता राहुल गांधी की फ्लाइट लेट हो गई है. 

Bharat Jodo Nyay Yatra Live: 15 राज्य और 110 जिलों से होकर गुजरेगी भारत जोड़ो न्याय यात्रा

Bharat Jodo Nyay Yatra Live: कांग्रेस ने बताया कि लोकसभा चुनाव से पहले निकाली जा रही यह यात्रा 67 दिन में 15 राज्यों और 110 जिलों से होकर गुजरेगी.

Bharat Jodo Nyay Yatra Live: दो महीने में पूरा होगा 6 हजार किलोमीटर का सफर

 Bharat Jodo Nyay Yatra Live: राहुल गांधी इस यात्रा के दौरान 6 हजार किलोमीटर का सफर करेंगे. ये यात्रा दो महीने तक चलने वाली है. 

बैकग्राउंड

Bharat Jodo Nyay Yatra: कांग्रेस राहुल गांधी के नेतृत्व में रविवार (14 जनवरी) को मणिपुर से 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' शुरू करेगी जिसके जरिये उसका प्रयास बेरोजगारी, महंगाई और सामाजिक न्याय से जुड़े मुद्दों को लोकसभा चुनाव में विमर्श के केंद्रबिंदु में लाना है. यह यात्रा 14 जनवरी को मणिपुर की राजधानी इंफाल के निकट थोबल से शुरू हो गई है और मार्च के तीसरे सप्ताह में मुंबई में इसका समापन होगा.


कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे इस यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे. कांग्रेस ने शनिवार को कहा था कि 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' चुनावी नहीं, बल्कि वैचारिक यात्रा है तथा यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के पिछले 10 साल के ‘‘अन्याय काल’’ के खिलाफ निकाली जा रही है. 


पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने यात्रा की शुरुआत से एक दिन पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए कहा था कि आज देश के सामने एक ऐसी विचारधारा की चुनौती है जो ध्रुवीकरण, अमीरों को और अमीर बनाने तथा राजनीतिक तानाशाही में विश्वास करती है.


'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' शुरू करने से पहले राहुल गांधी थोबल में खोंगजोम युद्ध स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे. यह एक ऐतिहासिक स्मारक है, जिसका उद्घाटन 2016 में तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने किया था. यात्रा के दौरान राहुल गांधी हर दिन दो सभाओं को संबोधित करेंगे.


इसके अलावा, वह हर दिन समाज के विभिन्न वर्गों के 20 से 25 लोगों से मिलेंगे. वह सामाजिक संगठनों के सदस्यों के साथ भी बातचीत करेंगे. अगले 11 दिन के दौरान यात्रा पूर्वोत्तर भारत के पांच राज्यों से होकर गुजरेगी. 


राहुल गांधी 23 जनवरी को घोषणापत्र के सिलसिले में गुवाहाटी में लोगों से जनसंवाद करेंगे. कांग्रेस ने इस यात्रा के लिए विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' (इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इंक्लूसिव अलायंस) के अपने सहयोगी दलों के नेताओं को भी आमंत्रित किया है और उसे उम्मीद है कि अलग-अलग राज्यों में इस गठबंधन से जुड़े दलों के प्रमुख नेता यात्रा का हिस्सा बनेंगे. 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.