Bharat Jodo Yatra: वन रैंक, वन पेंशन (OROP) को लेकर कांग्रेस और बीजेपी के बीच जुबानी जंग शुरू हो गई है. कांग्रेस का कहना कि शुक्रवार (23 दिसंबर) को मोदी सरकार ने ओआरओपी में रिवीजन का फैसला राहुल गांधी के नेतृत्व में निकल रही भारत जोड़ो यात्रा के दिल्ली प्रवेश से पहले दवाब में लिया है. साथ ही दावा किया कि यह निर्णय राहुल गांधी के पूर्व सैनिकों से मिलने के बाद लिया गया है.  


कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा, ' ओआरओपी में रिवीजन करना भारत जोड़ो यात्रा का असर है.'' उन्होंने कहा कि राहुल गांधी बुधवार (21 दिसंबर) को पूर्व सैनिकों से हरियाणा में मिले थे, इसमें उन्होंने उनकी मांगों का समर्थन किया था. इसको देखते हुए केंद्र की मोदी सरकार ने यह निर्णय लिया. मोदी कैबिनेट ने शुक्रवार (23 दिसंबर) को रक्षा बलों के कर्मियों और परिवार पेंशनधारकों के लिये ओआरओपी के प्रावधानों में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी. 


बीजेपी ने क्या कहा? 
बीजेपी ने जयराम रमेश के दावे पर पर निशाना साधा है. बीजेपी ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा का नाम बदलकर क्रेडिट ले लो यात्रा कर देना चाहिए है. वो हर चीज का श्रेय चाहते हैं. 






मामला क्या है? 
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार को मोदी कैबिनेट की मीटिंग के बाद बताया कि सभी रक्षा बलों से रिटायर होने वाले और परिवार पेंशनधारकों को मिलेगा. इसका लाभ 4.52 लाख नये लाभार्थियों सहित सशस्त्र बलों के 25.13 लाख पेंशनधारकों एवं परिवार पेंशनधाकों को मिलेगा.






प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने ‘वन रैंक, वन पेंशन’ के तहत रक्षा बलों के कार्मिकों/पारिवारिक पेंशनभोगियों की पेंशन में अगले रिवीजन को मंजूरी दे दी.


यह भी पढ़ें-


Bharat Jodo Yatra: भारत जोड़ो यात्रा 2,800 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद पहुंची दिल्ली, देखें तस्वीरें