Bharat Jodo Yatra: आरएसएस सरसंघचालक मोहन भागवत के सितंबर 2022 में मदरसे जाने को लेकर काफी चर्चा हुई थी. इसको लेकर कांग्रेस ने मंगलवार (10 जनवरी) को एक नया दावा करते हुए बताया कि आखिर आरएसएस प्रमुख भागवत  मदरसे में क्यों गए थे? 


मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने अंबाला में मंगलवार (10 जनवरी) को कहा, ''भारत जोड़ो यात्रा का असर आरएसएस पर भी पड़ा है तभी मोहन भागवत मदरसा पहुंचे थे. हिंदू राष्ट्र की बात संविधान में तो नहीं है. ये सनातन धर्म को जानते ही नहीं हैं, ये तो कुर्सी के लिए सनातन धर्म को बेच रहे हैं.'' 


मामला क्या है? 


आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने 22 सितंबर 2022 को कस्तूरबा गांधी मार्ग स्थित मस्जिद ऑल इंडिया इमाम ऑर्गनाइजेशन के चीफ इमाम उमर अहमद इलियासी से मुलाकात की थी. इसके बाद वो मदरसा ताजवीदुल कुरान पहुंचे थे, जहां उन्होंने बच्चों से एक घंटे से भी ज्यादा देर तक बात की थी. इसी को लेकर कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने टिप्पणी की है.


राहुल गांधी का आरएसएस पर हमला


कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार (9 जनवरी) को चंडीगढ़ में आरएसएस पर निशाना साधते हुए स्वयंसेवकों को ‘21वीं सदी के कौरव’ करार दिया और आरोप लगाया कि ये कभी ‘हर हर महादेव’ और ‘जय सिया राम’ नहीं कहते क्योंकि वे लोग भारतीय मूल्यों और तपस्या के विरुद्ध हैं. वो पंजाब में यात्रा शुरू करने से एक दिन पहले मंगलवार (10 जनवरी) को अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर पहुंचे. 






बता दें कि भारत जोड़ो यात्रा सात सितंबर को कन्याकुमारी से आरंभ हुई थी और अब पंजाब पहुंची है. पंजाब के बाद यात्रा हिमाचल प्रदेश और फिर जम्मू-कश्मीर जाएगी. श्रीनगर में इस यात्रा का समापन होगा. 


यह भी पढ़ें- Bharat Jodo Yatra: अमृतसर के स्वर्ण मंदिर पहुंचे राहुल गांधी, कल से पंजाब में शुरू होगी भारत जोड़ो यात्रा